इंडिया के यह सबसे सस्ते 13 डॉग ब्रीड।

sabse sasta dog

सबसे सस्ता डॉग ब्रीड | इंडिया का सबसे सस्ता डॉग | sabse sasta dog in india| सबसे सस्ता डॉग

डॉग दुनिया के सबसे प्यारे और वफादार पालतू जानवर होते है जिन्हे हर कोई व्यक्ती पालना पसंद करता हैं हर व्यक्ति अपनी पसंद ओर अवश्यकता के अनुसार डॉग पालता है।

दुनियां भर मै अनेकों प्रकार के कुत्तों की नस्ल मोजूद है जिनकी खासियत,स्वभाव और कीमत अलग अलग है।

सभी डॉग ब्रीड की लोकप्रियता,उपलब्धता और गुणवत्ता के अनुसार उनकी कीमत भी भिन्न होती है।

तथा इस लेख मैं हम कुछ ऐसे सबसे सस्ते डॉग ब्रीड के बारे मैं जानेंगे जिनकी कीमत बाकी अन्य नस्लों की तुलना मैं कम होती हैं तथा इसे हम काम कीमत पर किसी भी शहर मैं खरीद सकते हैं।

भारत मैं कई लोग डॉग तो पालना चाहते है लेकिन वह इस पर ज्यादा पैसे नही खर्च करना चाहते है तो ऐसे लोगो के लिए यह सस्ते डॉग्स ब्रीड बिलकुल उपयुक्त होती हैं।

इस लेख मैं हमने ऐसे डॉग्स ब्रीड को शामिल किया है जिनकी शुरुवाती कीमत दस हजार रूपए से कम हैं

तो आइए जानते है की इंडिया मैं सबसे सस्ते डॉग ब्रीड कौन कौन सी है।


सबसे सस्ती डॉग ब्रीड।cheapest dog in india hindi 

1. पोमेरियन

sabse sasta dog

पोमेरियन एक बेहद पॉपुलर और चर्चित डॉग ब्रीड है जो की काफी खूबसूरत होते है यह अपने आकार के कारण छोटे घर अथवा अपार्टमेंट, फ्लैट्स मै पालने के लिए बिल्कुल उपयुक्त होते है तथा यह एक फैमिली डॉग ब्रीड है।

भारत मैं एक छोटे पॉम डॉग की कीमत 4,000/– RS से लेकर 10,000/–RS तक हो सकती हैं।

2.लेब्राडोर

sabse sasta dog

लेब्राडोर इसे आप इंडिया का सबसे सस्ता डॉग कह सकते हैं। भारत मैं यह एक बहुत लोकप्रिय और जानी मानी नस्ल है जिसे भारत मैं हर एक डॉग लवर जानता है लेब्राडोर भारत मैं सबसे अधिक पाले जाने नस्ल है। 

लेब्राडोर बेहद बुद्धिमान और समझदार डॉग होते है जो की एक फैमिली डॉग के रूप मै बहुत अच्छे विकल्प साबित हो सकते है।

लेब्राडोर की कीमत इंडिया मैं 5,000/–RS से लेकर 15,000/–RS तक होना स्वाभाविक हैं।


3.जर्मन शेफर्ड

sabse sasta dog

जर्मन शेफर्ड डॉग यह भारत की दूसरी सबसे पॉपुलर डॉग ब्रीड है यह एक गार्ड डॉग की श्रेणी मैं आने वाली डॉग ब्रीड हैं जिसे हम से अधिकतर भारतीय लोग पालना पसंद करते हैं।

जर्मन शेफर्ड एक गार्ड डॉग के पाले जाने वाली एक बेहतरीन नस्ल है जिसे आर्मी और पुलिस जेसे सरकारी विभागों मैं भी पाला जाता हैं।

एक स्वस्थ्य जर्मन शेफर्ड डॉग की कीमत भारत मैं 5,000–20,000/–Rs तक हो सकती हैं।

4. पग

sabse sasta dog

पग डॉग भी एक काफ़ी पॉपुलर डॉग ब्रीड है जिसे इंडिया मैं वोडाफोन डॉग के नाम से भी जाना जाता हैं यह आकार मैं छोटे होते है जिन्हे आप आसानी के साथ छोटे स्थान व घर मैं पाल सकते है।

तथा एक पग डॉग का शारीरिक खर्च भी किसी बड़े नस्ल की तुलना मैं बहुत कम होता हैं।

बात करे पग नस्ल की कीमत की तो भारत मैं पग नस्ल खरीदने के लिए आपको 4,500–15,000/–तक खर्च लग सकता हैं।


5.इंडियन स्पिट

इंडियन स्पिटज डॉग एक भारतीय मूल की नस्ल है को की दिखने मैं कुछ कुछ पोमेरियन डॉग की तरह ही दिखते है लेकिन यह आकार मैं पोमेरियन से बड़े होते हैं यह एक फैमिली डॉग ब्रीड होती हैं तथा यह भारत के बदलते मौसम और वातावरण मैं रहने के लिए बिल्कुल अनुकूल होते हैं।

क्योंकि यह एक भारतीय मूल की नस्ल है यह इंडिया मैं काफी कम कीमतों पर आपको मिल जायेगा एक इंडियन स्पिट डॉग की कीमत भारत मैं 3,000–8,000/–तक देखने को मिल सकती हैं।

6.रॉटविलर

sabse sasta dog

रॉटविलर डॉग भारत एक गार्ड डॉग के रूप मै जानी जाने वाली लोकप्रिय नस्ल है यह भारत मैं इसे मुख्य रूप से घर और संपत्ति की सुरक्षा को ध्यान मैं रखकर पालना पसंद करते हैं यह स्वाभाव से बेहद अक्रामक और गुस्सैल होते है।

भारत मैं रॉटविलर की अधिक लोकप्रियता ओर उपलब्धता के कारण इसे आसानी से कम कीमतों पर प्राप्त किया जा सकता हैं। रॉटविलर डॉग की भारत मैं क़ीमत 4,000–14,000/–RS तक हो सकती हैं।


7. डॉबरमैन

sabse sasta dog

डॉबरमैन डॉग ब्रीड एक शक्तिशाली नस्ल ही जो की दिखने पतले दुबले लेकिन और लंबे होते ही लेकिन उतने ही ताकतवर भी होते है अधिकांश लोग इसे एक गार्ड डॉग के रूप मै पालना पसंद करते हैं।

एक स्वस्थ्य और शुद्ध डॉबरमैन डॉग को कीमत भारत मैं 5,000/–17,000/–RS तक हो सकती हैं।

8. बीगल

sabse sasta dog

बीगल एक छोटी डॉग ब्रीड हैं जिसे भारत मैं डॉग प्रेमी बहुत शौक से पालना पसंद करते है क्योंकि यह होते ही इतने प्यारे और चंचल की किसी को भी यह अपनी ओर आकर्षित कर ले।

भारत मैं एक स्वस्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाले बीगल डॉग की कीमत 3,000/– 10,000 तक हो सकती  हैं। कीमत के अलावा भी एक बीगल डॉग के अन्य खर्चे ज्यादा अधिक नहीं होते है।


9.बॉक्सर

sabse sasta dog

बॉक्सर डॉग ब्रीड इंग्लैंड मूल की नस्ल है जिसे इंडिया मैं डॉग प्रेमियों द्वारा बहुत अधिक पसंद किया जाता यह दिखने मैं तो एक गार्ड डॉग के समान दिखते है लेकिन यह एक बहुत अच्छे फैमिली डॉग होते हैं।

बॉक्सर डॉग की कीमत भारत मैं 5,000–20,000/–Rs तक होना स्वाभाविक है।

10. गोल्डन रिट्रीवर

sabse sasta dog

गोल्डन रिट्रीवर डॉग एक बेहतरीन डॉग ब्रीड है जो की दिखने मैं काफी सुंदर और आकर्षक होते हैं यह अपने मालिक और परिवार के प्रति काफी वफादार होते हैं यह एक पारिवारिक डॉग के रूप मै एक बहुत अच्छा विकल्प है।

इंडिया मैं एक स्वस्थ्य गोल्डन रिट्रीवर डॉग की कीमत 6,000–18,000/–RS तक हो सकती हैं।


11. डच हाउंड

sabse sasta dog

डच हाउंड एक स्माल साइज डॉग ब्रीड है जो की टॉय डॉग श्रेणी मैं आते है इनके पैर छोटे होते है एवम इसकी शरीर की लंबाई थोड़ी अधिक होती है यह बड़े ओर विकसित शहर जहां लोग छोटे अपार्टमेंट और प्लेट्स मैं रहते है उनके लिए बहुत उपयुक्त होते हैं।

डच हाउंड डॉग की कीमत भारत मैं 7,000–15,000/–RS तक हो सकती हैं।

12.गद्दी कुत्ता

गद्दी कुत्ता भारतीय मूल की नस्ल है जो की हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य मैं देखने को मिलती है एक बहुत अच्छी डॉग ब्रीड है पहाड़ी क्षेत्रों मैं इसका उपयोग जानवरों की रखवाली और चराने के लिए किया जाता हैं।

गद्दी डॉग ब्रीड को कई ब्रीडर इसकी ब्रीडिंग कर बेचते भी है क्योंकि यह दिखने मैं काफी आकर्षक और सेहतमंद होते है इसके लंबे और घने होते है।

गद्दी कुत्ते की कीमत इंडिया मैं 3,000–10,000/– RS तक हो सकती है या फिर आप इसे अपने किसी परिचित से बिना किसी शुल्क के भी प्राप्त कर सकते हैं।

13.इंडियन परिहा डॉग

इन्डियन परीहा डॉग जिन्हे देसी डॉग भी कहा जाता है यह भी एक बहुत अच्छे डॉग होते है जिसे आप बिना किसी कीमत दिए इसे पाल सकते यह आपके आस पास आसानी से देखने को मिल जायेंगे।

इन्डियन परिहा डॉग के अन्य किसी भी विदेशी नस्ल की अपेक्षा बहुत कम होता हैं।


FAQ

Q: सबसे सस्ता डॉग मार्केट कहां हैं?

Ans: सबसे ज्यादा डॉग की डिमांड बड़े शहरों मैं होती है तथा दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ जैसे से सबसे ज्यादा डॉग मार्केट एवं ठंड के दिनों मै यह बहुत कम कीमतों पर डॉग मिल सकते हैं।

Q:इंडिया का सबसे सस्ता डॉग कौन सा हैं?

Ans: इंडिया मैं लेब्राडोर नस्ल काफी लोकप्रिय जिसके कारण यह बहुत आसानी के साथ कम कीमत पर मिल जाता है तथा इसे हम इंडिया का सबसे सस्ता डॉग मान सकते हैं।

Q:डॉग कितने रुपए का मिलता है?

Ans: इंडिया मैं डॉग कीमत 3,000/–Rs शुरू हो जाती हैं तथा आप पांच से दस हजार रुपए मैं अपने लिए एक अच्छा डॉग ले सकते हैं।

Q : सबसे कम कीमत का कुत्ता कौन सा है?

Ans: लेब्राडोर ,इंडियन स्पिट्ज ,जर्मन ,शेफर्ड रॉटविलर जैसे डॉग्स ब्रीड भारत मैं सबसे कम कीमत वाले डॉग हैं।

SHARE THIS :

2 thoughts on “इंडिया के यह सबसे सस्ते 13 डॉग ब्रीड।”

  1. गोल्डन रिट्रीवर female
    बीगल female
    जर्मन शेफर्ड female
    Kindly guide me which one is best for family..n please disclose there prices.

Leave a Comment

Your email address will not be published.