दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है।Puri duniya ka sabse bada kutta

duniya ka sabse bada kutta

दोस्तो दुनिया भर मै अनेकों प्रकार के कुत्तों की नस्लें मौजूद है तथा सभी नस्लों की अपनी एक विशिष्ठ विशेषता और पहचान है जिसके कारण वह जाने जाते है कुछ अपने अपनी सुंदरता के कारण तो कोई अपने गुणों के कारण तो कोइ किसी अन्य वज़ह से लेकिन कुछ ऐसी भी कुत्तो की नस्ल एवं कुत्ते दुनिया मैं मौजूद है जो की अपने बड़े और विशालकाय आकर के कारण जाने जाते है।

 

तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही कुत्तो से परिचय कराने वाले है जो अपने असमान्य आकार के कारण दुनिया भर मैं मसहूर है हमने कुछ चुनिंदा डॉग्स को इस लेख मैं शामिल किया है तो आइये जानते है दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है ? 

 

यह भी पढ़े 👉

दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है ? 

दुनियाभर मैं मौजूद कुछ डॉग्स जो की अपने आकार के कारण जाने जाते हैं जिन्हे हमने गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड के आधार पर अपने आर्टिकल मैं शामिल किया हैं

1.Zeus

duniya ka sabse bada kutta

अमेरिका के मिशिगन शहर स्थित ओत्सेगा नाम की महिला के पास Zeus नामक डॉग था जो की पुरे विश्व मैं अब तक वर्तमान का दूसरा सबसे लम्बा कुत्ता माना जाता है Zeus एक ग्रेट डैन नस्ल का डॉग था जिसकी उचाई 44 इंच थी तथा पूर्ण रूप से खड़े होने पर इसकी उचाई 7 फीट 4 इंच तक हो जाती थी।

 

सन् 2011 मैं गिनिज बूकस् ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने Zeus को सबसे अधिक लंबे कुत्ते के रूप मैं शामिल किया है तथा इसके बाद छेह साल की उम्र मैं Zeus की मृत्यु सन् 2015 मैं हुई।

 

2.फ़्रेडी

दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता कौन सा है

फ़्रेडी वर्तमान मैं पूरी दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है जो की एक ग्रेट डैन नस्ल कुत्ता है जिसका वजन 92 किलोग्राम है तथा लंबाई 40.75 इंच है तथा खड़े होने पर इसकी लम्बाई 7 फीट 6 इंच हो जाती है फ़्रेडी का नाम गिनिज बूकस् ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मैं भी दर्ज है।

 

फ़्रेडी के मालिक का नाम क्लेरी स्टोन है जिनका घर इंग्लैंड के एसेक्स शहर मैं स्थित है तथा फ़्रेडी अपने बड़े आकार के कारण नीचे जमीन पर नही बैठ पाता है जिसके लिए विशेष तौर पर फ़्रेडी के बैठने के लिए सोफा है एवं अभी तक फ़्रेडी 26 सोफे खराब कर चुका है।

 

3.AICAMA ZORBA

गिनिज बूकस् ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मैं सन् 2008 मैं शामिल इंग्लैंड के लंदन शहर मैं 1987 मैं मौजूद AICAMA ZORBA नामक इंग्लिश मस्टिफ नस्ल के डॉग के नाम पर सबसे अधिक लम्बे और वजनदार डॉग होने का रिकॉर्ड है जिसकी पुरे शरीर की लंबाई 8 फीट 3 इंच मापी गई थी तथा वजन 155 किलोग्राम थी जो एक समान्य इंग्लिश मस्टिफ के वजन से कई ज्यादा है।

 

यह भी पढ़े 👉

 

दुनिया की सबसे बड़ी कुत्तों की नस्ल 

दोस्तों यह तो बात हुई दुनिया के सबसे बड़े कुत्ते की इसके अलावा हम कुछ ऐसे कुत्ताें के नस्लों के बारे मै जानेंगे जो विशेष रूप से अपने बड़े आकार के वज़ह से लोगों मै जाने जाते हैं और पसंद कीए जाते है तो आइए जानते है की दुनिया की सबसे बड़े कुत्तों की नस्ल कौन सी है।

 

ग्रेट डेन

ग्रेट डेन एक बहुत ही बड़े आकार की कुत्ते की नस्ल है जिसका मूल देश जर्मनी है और यह वर्किंग ग्रुप मैं शामिल हैं जो अपने असमान्य वजन और उचाई के कारण जाने जाते है सामान्यत ग्रेट डेन डॉग तीन स्टैंडर्ड मै पाए जाते है अमेरिकन, यूरोपियन और ऑस्ट्रेलियन स्टैंडर्ड लेकिन भारत मैं अधिकतर अमेरिकन स्टैंडर्ड के ग्रेट डैन डॉग ही देखने को मिलते है। 

 

और बात करे इसके आकार के बारे मै तो व्यस्क ग्रेट डेन डॉग का वजन 55 किलोग्राम से लेकर 95 किलोग्राम तक हो सकता हैं और हाईट 70 से 87 सेंटीमीटर तक होना स्वाभाविक हैं लेकिन कई ग्रेट डैन डॉग की हाईट और वजन इस से अधिक भी हो सकती है क्योकि दुनिया मैं मौजूद कुछ ग्रेट डैन डॉग है जिनका आकार समान्य से अधिक है।

 

सेंट बर्नार्ड

सेंट बर्नार्ड भारत मैं पाले जाने वाली एक जानी मानी नस्ल हैं जो की अपने आकार लंबे घने बालों और सुंदरता के कारण काफी पसंद की जाती है इसके साथ ही साथ यह दुनिया की सबसे बड़े डॉग की श्रेणि मैं भी शामिल है सेंट बर्नार्ड डॉग डॉग का मूल देश स्विट्जरलैंड है तथा यह एक वर्किंग ग्रुप मैं आने वाली नस्ल है 

 

एक सेहतमंद सेंट बर्नार्ड डॉग का वजन 55 से किलोग्राम से लेकर 85 किलोग्राम तक हो सकता हैं और उचाई 65 से 90 सेंटीमीटर तक हो सकता है।

 

न्यूफाउंडलैंड

न्यूफाउंडलैंड डॉग एक बड़े आकार के वर्किंग ग्रुप की नस्ल है जिसकी उत्पत्ति मूल रूप से न्यूफाउंडलैंड आईलैंड कि मानी जाती है जिसके कारण इनका नाम न्यूफाउंडलैंड रखा गया। अपने बड़े आकार के कारण न्यूफाउंडलैंड डॉग को एक वर्किंग डॉग के तौर पर गाड़ी खीचने,नाव की लाईनओ को खीचने और मछ्वारो की सहायता के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

 

बात करे इसके आकार के बारे मैं तो एक तंदरुस्त न्यूफाउंडलैंड डॉग का वजन 45 किलोग्राम से लेकर 70 किलोग्राम तक होता है एवं हाईट 60 सेंटीमीटर से लेकर 75 सेंटीमीटर तक होता हैं।

 

इंग्लिश मस्टिफ

इंग्लिश मस्टिफ डॉग के बारे मैं आप मैं से काफी लोगो ने पहले भी सुना होगा या फिर इसके बारे मैं जानते होंगे जिसका कारण भारत व अन्य देशों मैं इसकी लोकप्रियता है जो की दुनिया के सबसे बड़े कुत्तो की श्रेणि मैं शामिल है। इसके अलावा इंग्लिश मस्टिफ डॉग अपने अधिक वजन और भारी भरकम शरीर के लिए जाने जाते है।

 

इंग्लिश मस्टिफ मूल रूप से इंग्लैंड देश की नस्ल है जो AKC के अनुसार वर्किंग ग्रुप शामिल है तथा इसका वजन 70 किलोग्राम से लेकर 105 किलोग्राम तक हो सकता है तथा हाईट 70 सेंटीमीटर से 90 सेंटीमीटर तक हो सकती है।

 

आयरिश वुल्फहाउंड

आयरिश वुल्फहाउंड डॉग एक बहुत पुरानी एवं प्राचीन डॉग की नस्ल है जिसका मूल देश आयरलैंड है प्राचीन समय मैं आयरिश वुल्फहाउंड डॉग का इस्तेमाल भालू और शेर से लड़ने और बचाव के लिए एवं जंगली जानवरो के शिकार के लिए इस्तेमाल किया जाता था। अमेरिकन केनाल क्लब के अनूसार वुल्फहाउंड डॉग सभी बड़ी नस्लो मैं सबसे ज्यादा लम्बा माना जाता है।

 

एक आयरिश वुल्फहाउंड डॉग का वजन 40 किलोग्राम से लेकर 55 किलोग्राम तक हो सकती है तथा उचाई 80 से 86 सेंटीमीटर तक हो सकती है वजन और उचाई नर और मादा मैं अलग-अलग हो सकती है कहा जाता है है की वुल्फहाउंड डॉग की उचाई ग्रेट डैन की तुलना मैं अधिक होती है।

 

अंटोलियन शेफर्ड्स

अंटोलियन शेफर्ड्स डॉग वर्किंग ग्रुप मैं आने वाली एक विशालकाय बहादुर व साहसी नस्ल है जिसका इस्तेमाल प्राचीन समय मैं चरवाहे भाडियों और चीता से अपने पशुओ के झुंडो की सुरक्षा के लिए एवं खेतो की रखवाली और जंगली जानवरो के शिकार के लिए किया करते थे। अंटोलियन शेफर्ड्स डॉग की उत्पत्ति आइरलैंड बताई जाती है जिसे उस समय कुलैन का शिकारी कुत्ते के नाम से जाना जाता था।

 

एक स्वस्थ्य अंटोलियन शेफर्ड्स डॉग का वजन 40 किलोग्राम से लेकर 55 किलोग्राम तक होता हैं तथा उचाई 80 से 86 सेंटीमीटर तक हो सकता है।

 

क़ोमोंडोर

क़ोमोंडोर डॉग जिसे हंगेरियन कॉमनमॉप और हंगेरियन शीपडॉग से भी जाना जाता है जो की एक लंबे बाल वाली विशालकाय आकार की नस्ल है जिसका मूल देश हंगरी बताया जाता है क़ोमोंडोर डॉग का इस्तेमाल पशुओ की देखभाल तथा सम्पति की सुरक्षा के लिए किया जाता था।

 

क़ोमोंडोर डॉग का शरीर काफी भारी और आकार मैं बड़ा होता है तथा बाल लंबे उलझे हुए रस्सी के समान होते है एक वयस्क क़ोमोंडोर डॉग का वजन 40 से 60 किलोग्राम तक होता है तथा उचाई 65 से 80 सेंटीमीटर तक हो सकता हैं।

 

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.