पग डॉग की जानकारी।Pug dog information in hindi

पग डॉग की संपूर्ण जानकारी

पग डॉग ब्रीड पूरे विश्व मैं काफी चर्चित और लोकप्रिय नस्ल है। पग अपने आकार और अलग रंग रूप के कारण डॉग प्रेमियों द्वारा बहुत अधिक पसंद की जाती है पग नस्ल टॉय डॉग ब्रीड  ग्रुप मैं शामिल हैं।  जिन्हे लोग एक फैमिली डॉग और परिवार के सदस्य के रूप मै पालना पसंद करते हैं।

इस लेख मैं हम पग डॉग ब्रीड के बारे मैं जानेंगे एक पग नस्ल का स्वभाव कैसा होता है। तथा इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे मैं भी विस्तार जानेंगे।


पग डॉग इतिहास।Pug dog history Hindi

पग नस्ल मुख्य रूप से एक चाइनीज मूल की डॉग ब्रीड है जिसे राजा महाराजाओं द्वारा प्राचीन समय मै एक शाही कुत्ते के रूप मै पाला जाता था और एक शाही लोगो की तरह ही अत्यधिक महत्व दिया जाता था।

पग नस्ल प्राचीन समय मै चीनी सम्राटों के बेहद प्रिय हुआ करते थे जिन्हे सैनिकों द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती थी। इसके बाद पग नस्ल एशिया के कई हिस्सों मैं फेल गय तथा तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं द्वारा मठों मैं भी इन्हे एक पालतू कुत्ते के रूप मै पाला जाने लगा।

पग डॉग को सोलहवीं शताब्दी मैं यूरोप लाया गया यहां पग ने कुछ अपराधियों के बारे सचेत करके ऑरेंज प्रांत के राजकुमारकी जान बचाई। यूरोप मैं आने के बाद पग डॉग वहां इसे चार्ल्स स्पाइनल के साथ पाला जाने लगा।

तथा पग नस्ल ने इंग्लैंड मैं विलियम थर्ड और मैरी सेकेंड के साथ कई यात्राएं की किसकी वजह से यह यूरोपीय देशों मैं और भी ज्यादा चर्चित और लोकप्रिय हो गए।

तथा इसके बाद उन्नीसवी सताब्दी मैं इंग्लैंड की महारानी विक्टोरिया के देखरेख मैं पग नस्ल का काफी विकास हुआ कई क्लबो की स्थापना हुई।

तथा धीरे धीरे पग नस्ल पूरे विश्व मैं बहुत लोकप्रिय हो गए तथा ब्राजील मैं सन 2004 मैं आयोजित वर्ल्ड डॉग शो मैं मास्टरपीस नाम के एक पग डॉग बेस्ट इन शो का अवॉर्ड मिला।


पग डॉग का स्वाभाव। Pug Dog temperament in Hindi

जब भी हम एक डॉग पालते है तो हमे उसके स्वभाव से परिचित होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि हर डॉग ब्रीड का अपना एक अलग व्यक्तिव और स्वभाव होता है तथा एक पग के स्वभाव के अनुसार ही आप उसे बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं।

1.पग एक फैमिली डॉग ब्रीड है इन्हें आप एक शिकारी या गार्ड डॉग की तरह बिल्कुल भी न समझे यह अजनबियों के साथ भी काफी दोस्ताना और मिलनसार स्वभाव रखते है।

2. पग डॉग लोगो द्वारा पकड़े जाने ओर उनके द्वारा खिलाए जाने के लिए बेहद उत्सुक होते है यही जिज्ञासा इन्हे लोगो के पीछे भागने के लिए भी उत्साहित करती हैं।

3.बाकी अन्य नस्लों की तरह ही एक पग डॉग को जरूरी ट्रैनिंग की अवश्यकता होती है जो की इसे सभ्य और आज्ञाकारी बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं इसके अलावा सामाजिक परिचय भी बेहद आवश्यक होता है।

सामाजिक परिचय पग को बाहरी दुनिया और तौर तरीको के बारे मैं बताता है।

4.पग डॉग को अपने फैमिली के साथ रहना पसंद होता है तथा यह आपके साथ आपके बिस्तर और काउच पर भी बैठने की इच्छा जाहिर करेगे। आप यह इसके बैठने पर सहमत है तो इसे अनुमति दे सकते है अन्यथा रोकने के लिए आपको शुरुवाती दिनों से रोकने की आवश्यकता होगी।

5.पग एक पारिवारिक डॉग है तथा आप यदि एक पग डॉग को पालते है तो आपको इसे एक परिवार के सदस्य के रूप मै अपनाने की आवश्यकता होती है एवं इसके साथ व्यव्हार भी एक फैमिली मेंबर की तरह ही करने की जरूरत होती हैं।

यदि आप ऐसा नही करते है यह आप निराश हो सकते है। एक पग नस्ल को अकेले रहने की आदत नही होती है अकेले रहने पर यह मायूस हो सकते ही एवम घर की चीजों को नुकसान भी पहुंचा सकते है।


पग डॉग की देखभाल।Pug dog care in hindi

पग नस्ल को अपनाने के बाद यह एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है आप इसकी देखभाल बेहतर तरीके से करें।

1. पग डॉग अपने थूथन की बनावट के कारण अधिक गर्मी वाले वातावरण मैं ज्यादा अधिक देर तक नही रह सकते हैं गर्म स्थान पर ज्यादा देर तक रहने इसे समस्या होने लगती हैं।

गर्मी से बचाने के लिए आप विशेष रूप से आपको ध्यान देने की आवश्यकता होती है आप यदि ऐसे स्थान पर रहते है जहां अधिक गर्मी होती तो आपको पग की सुविधा अनुसार तापमान को नियंत्रित करना होगा।

2.पग खाने के मामले मैं थोड़े लालची होते है तथा स्वादिष्ट और पसंदीदा भोजन मिलने पर यह अपनी भूख से अधिक खा सकते है तथा इस कारण यह मोटे और भारी हो सकते है जिसके लिए आपको इसके भोजन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं।

3.पग एक छोटी नस्ल है जो की एक छोटे घर ओर फ्लैट्स मै रहने के लिए उपयुक्त होते है तथा यह अधिक दूरी तक लेकर जाने ओर ज्यादा व्यायाम करने के योग्य नहीं होते हैं।

4.पग एक छोटी और शांत स्वभाव वाली नस्ल है जिन्हे अपने मालिक और परिवार के साथ रहना और उनके साथ खेलना बहुत प्रिय होता है आप इसे एक स्थान पर बहुत अधिक समय के लिए बाध कर नही रख सकते है।

इन्हे घर मैं घूमना आपकी गोद मै बैठना और आपके पीछे भागना ऐसी क्रियाएं पसंद होती हैं।


पग डॉग का भोजन।Pug dog food hindi

पग डॉग को पूर्ण रूप से सेहतमंद और स्वस्थ्य रखने के लिए उसे एक पौष्टिक भोजन देने की आवश्यकता होती है।

1.क्योंकि पग एक छोटी नस्ल है तो इसे अन्य बड़े नस्लों की तुलना मैं कम मात्रा मैं भोजन की आवश्यकता होती है लेकिन ध्यान रहे की कम भोजन के चक्कर मैं आप इसे पर्याप्त भोजन ही न दे।

थोड़ी थोड़ी मात्रा मैं दिन मैं तीन से चार बार भोजन दे।

2.एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपका यह दायित्व है की आप इसे एक पौष्टिक खाना से जिसके लिए आप इसे घर का भोजन या फिर रेडिमेड डॉग फूड भी से सकते हैं।

घर के भोजन मैं पोषक तत्वों की मात्रा को संतुलित रख पाना थोड़ा कठिन कार्य होता है लेकिन एक रेडिमेड डॉग फूड मैं सभी आवश्यक पोषक तत्व संतुलित मात्रा मैं होते है।

तथा रेडिमेड डॉग फूड मैं आज कल विशेष रूप से पग नस्ल के लिए तैयार फूड भी मोजूद हैं लेकिन रेडिमेड फूड का चयन करते समय भरोसेमंद ब्रांड का चुने एवम खरीदने से पहले पुष्टि अवश्य करे।

3.पग को दो चीजों से बहुत अधिक प्रेम होता है पहला है पालने वाला व्यक्ति और दूसरा है भोजन इन्हे खाना बहुत अधिक पसंद होता है एवं यह अधिक भोजन इसके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है।

बढ़ते वजन के कारण इन्हें कई प्रकार की बीमारियों का खतरा भी होता है जिससे बचाव के लिए आपको इसके भोजन पर नियंत्रण रखना पड़ सकता है एवम इसके साथ जरूरी व्यायाम भी जरूरी हैं।

ध्यान रहे: एक पग डॉग कितना भोजन खाता है यह उसके उम्र,आकार , पाचन शक्ति और उसकी शारिरिक गतिविधियां पर भी निर्भर करता हैं यह निर्धारित नहीं है की वह दिन भर मै कितना भोजन खाता है।


पग डॉग इमेज


पग डॉग का स्वास्थ्य।Pug dog health hindi

वैसे तो पग एक स्वस्थ्य नस्ल है लेकिन बाकी अन्य नस्लों की तरह ही इसे कुछ अनुवांशिक बीमारियों का खतरा बना रहता है तथा एक पग नस्ल को पालने से पहले आपको इन स्वास्थ्य समस्यायों के बारे मैं पता होना बेहद जरूरी हैं।

1.आंखो मैं सूखापन

आंखो मैं सूखापन की समस्या पग नस्ल मैं देखने को मिलती है आंखो मैं सूखापन की स्थिति जब पैदा होती जब पर्याप्त मात्रा मैं आंसू पैदा नहीं होते है। इस समस्या का पता लगने पर पशु चिकित्सक से संपर्क करे और जरूरी उपचार करवाए।

आंखो मैं सूखापन होने पर यदि सही पर उपचार न किया जाए तो यह अंधे भी हो सकते हैं।

2.एलर्जी

एलर्जी के प्रति भी पग एक स्वेदंशील नस्ल है तथा यह बहुत जल्दी भोज्य पदार्थों ओर पराग कणों के कारण एलर्जी से प्रभावित हो जाते हैं।

3.चेलेटिएला डर्मेटाइटिस

चेलेटिएला डर्मेटाइटिस यह एक त्वचा रोग है जो की बालो के बाहर वाले त्वचा को प्रभावित करते है इस रोग के कारण बालो मैं डेंड्रफ की समस्या होने लगती है जो की मुख्य रूप से पर पीट पर दिखाई देते हैं।

चेलेटिएला डर्मेटाइटिस रोग के जिम्मेदार घुन के समान दिखने वाले परजीवी होती है।

4.पग डॉग एन्सेफलाइटिस

पग डॉग एन्सेफलाइटिस(PDE) यह पग नस्ल मैं होने वाली एक बेहद खतरनाक और जानलेवा रोग है यह एक मस्तिस्क मैं होने वाली बीमार है इस रोग की वजह से मस्तिष्क मैं सूजन आ जाती है।

PDE एक लाईलाज बीमारी है इस रोग से अधिकतर व्यस्क पग डॉग प्रभावित होते है एवम इस रोग के दौरान दौरे,चक्कर आना , अंधापन जैसे लक्षण पग मैं देखने को मिलते है।

अमेरिकी केनेल क्लब कैनाइन हेल्थ फाउंडेशन ने pde को पग नस्ल के लिए एक विनाशकारी बीमारी बताया है।

5.मिर्गी

मिर्गी भी पग नस्ल मैं देखे जाने वाली एक अनुवांशिक बीमारियों मैं से एक है मिर्गी से सभी पग तो पीड़ित नहीं होते है लेकिन कुछ डॉग्स मैं यह समस्या देखने को मिल सकती हैं।

पग नस्ल मैं मिर्गी के दौरे दिखने पर पशु चिकित्सक की सलाह से जरूरी उपचार करवाए।

6.कॉर्नियल अल्सर

आपका प्यारा पग कार्नियल अल्सर से भी पीड़ित हो सकता है पग डॉग की आंखे बड़ी होती हैं जो की खेलने भागने या किसी अन्य गतिविधि से बहुत जल्दी घायल हो सकती हैं।

यदि आपको पग की आंखो मैं किसी प्रकार का लाल रंग  दिखता है तो पशु चिकित्सक से परामर्श जरूर करे।


पग डॉग की शारीरिक संरचना।

एक व्यस्क पग का औसतन वजन 6 से 8 किलोग्राम तक होता है एवम हाईट 10 से 13 इंच तक होती है एवम एक पग डॉग का जीवनकाल 13–15 वर्षो का होता हैं।

पग का सिर सामने से गोल आकार का दिखता है एवं गाल जुर्रियों से भरी होती जो इसकी विशिष्ठ पहचान हैं आंखें बड़ी और गोल होती है मुंह सामने से देखने पर A आकार मैं प्रतित होता हैं।

कान छोटे आकार आकार के होते है पग के छोटे आकार के होते हैं एवम पूछ छोटी ऊपर की होती हैं।


SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.