Pug price in india हिंदी मैं। vodafone dog price

pug dog price in india

Pug एक स्मॉल डॉग्स की नस्ल हैं जो की भारत एक मैं बहुत चर्चित एवं लोकप्रिय डॉग की नस्ल हैं जो  भारत मैं सबसे ज्यादा पाली जानी वाली नस्लों मैं से भी एक हैं यह आकर मैं छोटे एवं सुन्दर होते हैं इंडिया मैं यह “vodafone vala kutta “ के नाम से बहुत पॉपुलर हैं

Pug डॉग पालने से पहले आपके मन यह सवाल जरूर आया होगा की इसकी कीमत इंडिया मैं कितनी हैं इस आर्टिकल मैं pug price in India पर ही बात करने वाले हैं एवंं उस पर होने वाले मंथली खर्चो के बारे मैं भी चर्चा करेगे

Pug dog price in india (पग डॉग की कीमत)

वोडाफोन डॉग की क़ीमत कितनी हैं।बात करे इसकी कीमत की तो एक स्वस्थ्य एवं उच्च गुणवत्त वाले pug डॉग की कीमत भारत मैं औसतन कीमत Rs.15,000- 25,000 तक हो सकती हैं यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती हैं वह नस्ल की गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं.

अगर आप एक शुद्ध pug नस्ल लेते हैं तो यह यकीनन इसकी कीमत अधिक होगी वही इसके स्थान पर आप मिक्स ब्रीड लेते हैं तो आपको कम दामों मैं उपलब्ध हो जाएगी।

तथा आप कैसे डॉग ब्रीडर या पेट शॉप से खरीद रहे हैं एवं आप कौन से रंग का pug डॉग लेते हैं इसके अलावा भारत के अलग-अलग शहरों व राज्यों मैं इसकी कीमत मैं थोड़ा बहुत फर्क आ सकता हैं.

“हमारा सुझाव : हमेशा एक विश्वसनीय एवं भरोसेमंद पेट स्टोर व ब्रीडर से कोई डॉग खरीदे। तथा यह भी सुनिश्चित कीजिये की वह नस्ल की किसी अच्छे मान्यता प्राप्त केनाल क्लब द्वारा प्रमणित हैं या नहीं.”

black pug price in india

Pug price in india

ब्लैक pug की उपलब्धता बहुत कम होने के कारण की इसकी कीमत अपेक्षाकृत थोड़ी अधिक हो सकती हैं भारत मैं इसकी कीमत लगभग Rs.20,000-30,000/- तक हो सकती हैं लेकिन अगर आप किसी इंटरनेशनल केनाल क्लब द्वारा पंजीकृत शुद्ध ब्लैक pug लेते हैं तो यह कीमत Rs.50,000 /- तक हो सकती हैं।

white pug price in india

Pug price in india

आपने अधिकतर pug डॉग्स को सफ़ेद रंग मैं ही देखा होगा सफ़ेद रंग के pug डॉग नस्ल आपको किसी भी शहर मैं आसानी से मिल जायेंगे।एक सफ़ेद pug की कीमत  Rs.15,000- 25,000/- तक संभावित हैं जैसा हमने आपको पहले बताया था यह कीमत अलग-अलग शहरों व राज्यों के मुताबिक  कम या फिर ज्यादा भी हो सकती हैं।

भारत के प्रमुख शेहरो मैं Pug डॉग की कीमत(Pug price in India all cities) 

Pug की कीमत शेहरो के मुताबिक थोड़ी कम या ज्यादा हो सकती हैं। यदि आप किसी छोटे शेहर मैं रहते तो यह आपको थोड़े कम कीमतों पर मिल जायेगा लेकिन यदि आप किसी बड़े महानगर मेट्रो सिटी मैं रहते हैं यह यकीनन आपको इसे खरीदने के लिए थोड़े अधिक कीमत देनी पड़ सकतीं हैं। तो आइये जानते हैं इंडिया के कुछ बड़े शेहरो मैं pug डॉग की कीमत कितनी हैं।

Pug puppy price in delhi

देश की राजधानी दिल्ली मैं एक शुद्ध सेहतमंद  Pug डॉग की सामान्य कीमत Rs,15,000-20,000/-तक हो सकती हैं।

Pug puppy price in mumbai

बात करे देश की फाइनेंस कैपिटल मुंबई महानगरी की तो यहाँ pug डॉग की कीमत Rs, 20,000-30,000/- तक हो सकती हैं। यदि आप किसी केनाल क्लब द्वारा पंजीकृत pug लेते तो यह कीमत Rs, 40,000/- तक भी हो सकती हैं।

Pug puppies Price in India & all cities लिस्ट

No        City  Price 
1.  Delhi Rs.15,000-20,000
2.  Mumbai Rs.20,000-30,000
3. Kolkata Rs.15,000-25,000
4. Chennai Rs.17,000-28,000
5. Bengaluru Rs.20,000-25,000
6. Ahmedabad Rs.15,000-25,000
7. Hyderabad Rs.18,000-27,000
8. Pune Rs.20,000-30,000
9. Jaipur Rs.15,000-25,000
10 Lucknow Rs.18,000-30,000
11. Nagpur Rs 25,000-30,000
12. Indore Rs.15,000-25,000
13. Raipur Rs.20,000-25,000
14. Chandigarh Rs.15,000-25,000

यह भी पढ़े >Great dane price in india all cities & monthly expenses

Pug maintenance cost in india( पग डॉग के मासिक खर्चे) 

Pug डॉग की कीमत के बारे मैं तो हमने जान लिया लेकिन इसके अतिरिक्त भी इसके कुछ और भी खर्चे होते हैं जो की आप इसके खान-पान,देखभाल,स्वास्थ्य एवं अन्य चीजों पर करते हैं तथा एक pug डॉग पालने के क्या-क्या फायदे व नुक्सान होते हम इसके बारे मैं भी जानेंगे क्योंकि जब आप कोई डॉग पालते हो तो उसका जीवन शैली पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं.

सर्वप्रथम बात करते हैं  खान-पान,देखभाल एवं स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च के बारे मैं।

1.भोजन(food expenses of pug in india) 

Pug price in india

एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आप हमेशा यही चाहेंगे की अपने डॉग को आप एक संतुलित एवं पौषक तत्वों से भरपूर भोजन दे ताकि उसकी विकास वृद्धि अच्छे हो सके और एक प्रतिष्ठित व भरोसेमंद ब्रांड का डॉग फ़ूड आप एक व्यस्क डॉग को देते हैं तो उसका Rs,3000 -5000 तक मासिक खर्च अनुमानित हैं।

ध्यान रखे की आप इन्हे अपने लिया बना भोजन न खिलाये तथा अन्य बहार का असंतुलित भोजन जैसे फ़ास्ट फ़ूड न खाने दे ऐसे मैं यह अनावश्यक रूप से मोटे तथा बीमार हो सकते हैं।

2.स्वस्थ्य

Pug price in india

Pug अन्य छोटे नस्लों की तुलना मैं थोड़े अधिक सवेंदनशील होते हैं इसलिए आपको इस पर विशिष्ट रूप ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं कुछ पगो मैं जन्म से सांस लेने मैं समस्या होती हैं जिसका कारण इनकी थूथन की बनावट होती हैं

जो की इस नस्ल मैं सामान्य हैं कई मामलो मैं यह स्तिथि गंभीर भी हो सकती हैं ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह ले इसके अलावा इन्हे मोटापे का भी बहुत ख़तरा होता हैं चुकि यह आकार मैं छोटे होते हैं

इनका वजन बहुत तेजी से बढ़ता हैं जिसके फलस्वरूप यह जल्दी थक जाते हैं व हाफने लगते हैं.इन सभी समस्याओं के निदान पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाए तो यह Rs.20,000- 30,000/-तक हो सकता हैं.

3.अन्य खर्चे

भोजन एवं स्वास्थ्य के अलावा भी इसके अन्य खर्चे होते हैं जिसकी पूर्ति आपको करनी होती हैं अगर आप अपने डॉग के लिए  घर के अंदर सोने की व्यवस्था रखते हैं तो उसके लिए आपको एक बिस्तर की आवश्यकता होगी।

क्योंकि पग छोटे आकार के होते हैं तो एक छोटा बिस्तर भी इनके लिए उपयुक्त होता हैं जिसका सामान्य मूल्य लगभग Rs.1000/- तक सकता है लेकिन अगर इसके सोने की व्यवस्था घर के बाहर रखना चाहते हैं तो आपको एक डॉग हाउस का इंतजाम करना होगा जिसकी लागत लगभग Rs.3,000 – 5,000/- तक आ सकती हैं।

4.खिलौनों का व्यय 

Pug price in india

खिलोने की आवश्यकता हर डॉग को होती हैं क्योंकि अक्सर कुत्तों मैं चीजों को काटने की आदत होती हैं ऐसे मैं आप यह सुनिश्चित कीजिये आप उन्हें एक अच्छी क्वालिटी का खिलौना उपलब्ध कराये तथा खिलोने कुत्तों के खेलने के दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण हैं खिलोनो को खर्च की बात करे तो Rs.500 – 1,000/- तक मैं अच्छी गुणवत्ता वाले बाज़ार मैं मिल जायेंगे।

5.शारीरिक खर्च 

पग को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए इसके शरीर को साफ़-सुथरा रखना बहुत जरूरी होता हैं  जिसके लिए आपको इन्हे नियमित रूप एक अच्छे शैम्पू से नहलाना,बालो की ब्रशिंग कराना नाख़ून, दाँत तथा कानो की सफाई करनी होगी।

यह सभी कार्य अगर आप बाहर किसी पेशेवर डॉग ग्रूमर से करवाते हैं तो Rs.2,000 – 3,000/- तक वह एक बार सर्विस देने के शुल्क चार्ज करते हैं। लेकिन अगर आपके पास समय हैं और आप यह सब घर पर भी कर सकते हैं तो जिसके लिए आपको ग्रूमिंग मैं होने वाले कुछ उपकरण एवं सामान की आवश्यकता होगी।

6.वैक्सिनेशंन(pug vaccination cost in india)

वैक्सिनेशंन हर डॉग के लिये महत्वपूर्ण व अनिवार्य होता हैं क्योंकि डॉग के शुरुवाती के जो बारह महीनों का समय जो होता हैं उसमे उन्हे कई बीमारियों तथा वायरस का खतरा बना रहता हैं। जिस से बचाव के लिए पहले साल मैं लगने वाले सभी वैक्सिन लगवाना बहुत जरूरी होता हैं। बात करे इस पर होने वाले खर्चे की तो यह Rs.5000-10,000 तक हो सकती हैं।

Pug breed information(नस्ल से जुडी जानकारी) 

वजन  6-8 किलोग्राम
रंग ब्लैक , सिल्वर फ्वान ,एप्रीकॉट , वाइट
उचाई 10 -13 इंच
ग्रुप टॉय ग्रुप AKC (अमेरिकन केनाल क्लब ) द्वारा वर्णित
मूल देश  चीन
जीवनकाल  13-15 वर्ष
उपलब्धता  भारत मैं यह आसानी से उपलब्ध हैं

Pug डॉग पालने के फ़ायदे (advantages of pug dog

1.पग दुनिया के बुद्धिमान डॉग्स मैं से एक हैं यह यह आकर मैं छोटे तथा बहुत सुन्दर होते हैं इनके छोटे आकार के कारण आप इन्हे आसानी से अपने साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं.

2.इसके अलावा इन्हे खेलने व शारीरिक गतिविधियाँ करने लिए बहुत कम जगह की जरुरत होती हैं तो यह आसानी से छोटे घर या अपार्टमेंट मैं रह सकते हैं व अन्य बड़े डॉग्स नस्लों की अपेक्षा इन्हे कम व्यायाम की आवश्यकता होती हैं.

3.अगर आपकी दैनिक दिनचर्या बहुत व्यस्त या आपके पास समय का अभाव रहता हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि यह अन्य बड़े डॉग्स की नस्लों की अपेक्षा इन्हे कम व्यायाम की आवश्यकता होती है

Pug डॉग पालने के नुक़सानं (disadvanteges of pug dog) 

1.जैसा की पहले हमने बताया हैं की पग मैं कुछ पैदयाशी अनुवांशिक समस्याएं होती हैं जो की इसे बहुत संवेदनशील बना देता हैं.

2.यह घर पर अकेले रहने के आदि नहीं होते हैं यह एक फैमिली डॉग ब्रीड तो आप इन्हे अधिक समय के लिए अकेला नहीं छोड़  सकते हैं.

3.तथा यह अधिक तापमान भी सहन नहीं कर सकते हैं तापमान बढ़ने पर इन्हे सांस लेने मैं दिक्कत होती हैं जिसके वजह से आप इन्हे आउटडोर पर नहीं ले सकते हैं।

निष्कर्ष-Pug price in india

पग पालने योग्य एक बेहतरीन स्मॉल ब्रीड डॉग है यह बहुत क्यूट किड्स फ्रेंडली तथा शांत स्वभाव के होते हैं इसके छोटे आकार के कारण यह छोटे घर फ्लैट,अपार्टमेंट मैं पालने के लिये यह बहुत उपयुक्त होते हैं तथा अन्य बड़े नस्लो की तुलना मैं इसका मैंटिनेस् कॉस्ट भी कम होता है।आप भी यदि कोई स्मॉल साइज डॉग ब्रीड पालने का सोच रहे हैं तो पग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। 

लोगो द्वारा पूछे गए कुछ सवाल तथा जवाब

1.Is Pug available in India?( क्या pug भारत मैं उपलब्ध हैं)

उत्तर– pug इंडिया मैं एक बहुचर्चित व पॉपुलर नस्ल है और यह आसानी से इंडिया मैं उपलब्ध हैं यदि यह आपके सहर मैं नही मिल पा रहा है तो आप अपने नज़दीकी किसी भी बड़े सहर मैं यह आपको आसानी से मिल जायेगा।

2.How much is the cost of a pug?(पग खरीदने में कितना खर्च होता है?) 

उत्तर – एक स्वस्थ pug डॉग की कीमत इंडिया मैं लगभग 15,000-25,000/-Rs तक हो सकती हैं।

3.Are pugs expensive?( क्या pug डॉग महंगे होते हैं?) 

उत्तर– वैसे तो इसकी समान्य कीमत 15,000-25,000/-Rs तक होती लेकिन यह कीमत ज्यादा भी हो सकती हैं वह डिपेंड करता हैं की आप किस सहर या राज्य से डॉग ख़रीद रहे या फिर कैसे ब्रीडर या पेट स्टोर से डॉग ले रहे हैं। तथा डॉग का राजिस्ट्रेशन भी इसकी कीमत पर प्रभाव डालता हैं की वह किस केनाल क्लब द्वारा पंजीकृत हैं यकीनंन एक विश्वस्निय व प्रतिष्ठित केनाल क्लब द्वारा पंजीकृत डॉग नस्ल महंगी होगी ।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.