इन 7 आसान तरीको से करे अपने डॉग को मोटा और हैल्थि

डॉग को मोटा और हैल्थि बनाने के उपाय

डियर रीडर्स हर एक डॉग ऑनर यह चाहता हैं की उसका डॉग स्वस्थ्य, हट्टा- कट्ठा व मजबूत हो तथा जिनके डॉग्स ओनर्स के डॉग दुबले पतले एवं कमजोर होते हैं।उनके मन मै यही सवाल होता हैं की डॉग को हेल्थि कैसे बनाए या अपने डॉग को मोटा कैसे करे तो दोस्तो इसी विषय मै हम आपको बताने वाले हैं।

एक सेहतमंद व तंदुस्र्स्त डॉग को देखने वालों मै सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तथा यह सुरक्षा के नज़रिए से भी महत्वपूर्ण होता हैं। डॉग को हेल्थि बनाने के लिए अनेको उपाय हैं जिनकी सहायता से आप अपने डॉग वजन बढ़ा कर हेल्थि बना सकते हैं।

तो आइये इन्ही कुछ उपायों के बारे मैं जानते है।

1.उच्च गुणवत्ता वाले भोजन

एक उच्च स्वास्थ्य वजनदार एवं तंदरुस्त शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है कि आप अपने डॉग को एक उच्च पोषण व गुणवत्ता वाला आहार दे जो कि उनके शारीरिक व मानसिक विकास को सुनिश्चित करे।

बाज़ार मै विभिन्न ब्रांड्स अनेकों डॉग फ़ूड मौजूद तथा सभी अपने डॉग फ़ूड दूसरों बेहतर बताते है। ऐसे मै आपको ऐसे भोजन का चयन करना है जिसमें डॉग को हैल्थी बनाऐ रखने के ज़रूरी सभी पोषक तत्त्व उपलब्ध हो

1. कोई भी डॉग फुड लेते समय उसमें मौजूद वसा (फैट) प्रोटींस तथा विटामिंस कि पुष्टी करना ज़रूरी हैं क्योंकि यदी आप अपने डॉग के वजन बढ़ाना चाहते हैं एक अधिक फैट व प्रोटींस वाले फुड का चुनाव करें।

2. अपने डॉग को देने वाले भोजन में चिकन, लैंब मीट, एग, सोलोमन, पोर्क मीट,पम्पकिन जैसे इंग्रीडिएंट की जांच करें क्योंकि यह सभि डॉग को हैल्थी व वज़न बढ़ाने में सहायक होते है।


2.भोजन की मात्रा

भोजन की मात्रा मै वृद्धि करना भी एक बहुत अच्छा विकल्प हैं अपने डॉग को हैल्थी बनाने व वज़न बढ़ाने के लिए। आगर आप डॉग को दिन मै दो बार भोजन देते हैं तो उसके स्थान आप उसे दिन मै तीन बार भोजन दे।

और यदि आप पहले से ही अपने डॉग को दिन में तीन बार भोजन देते है तो भोजन की मात्रा बढ़ाकर देनी है।भोजन की मात्रा उतनी ही बढ़ाए जितना आपका डॉग खा सकें। अन्यथा उसे उल्टी जैसी समस्या हो सकतीं हैं।

ध्यान रहे कि जैसे जैसे आप भोजन की मात्रा तथा शेड्यूल मै बदलाव करेंगे। तो डॉग के पोट्टी (शौच) के समय मै भी बदलाव होते हैं जिसके लिए आपको तैयार रहना होगा।

अधिक भोजन के साथ आपको डॉग को नियमित रूप से घुमाना व व्यायाम भी कराना आवश्यक हैं नहीं तो आपका डॉग ओवर वैट हो सकता हैं।

3.हैल्थ सप्लीमेंट्स

डॉग को मोटा और हैल्थि बनाने के उपाय

एक डॉग की बढ़ने की रफ़्तार मनुष्यों कि अपेक्षा कई गुना अधिक होती हैं तथा इस दौरान आपको डॉग की सेहत में मैनटेन रखना बहुत ज़रूरी होता है। जिसके आपको लिऐ उन्हे अधिक पोषक तत्व व विटामिंस वाले भोजन देने कि जरूरत होती है। जो कि सामान्य भोजन से संपूर्ण रूप से नहीं मिल पाते हैं।

जिसकी पूर्ति के लिए आप हैल्थ सप्लीमेंट्स का सहारा ले सकते यह डॉग के बढ़ते शरीर के लिए ज़रूरी पर्याप्त मात्रा मै उच्च गुणव्ता वाले कैलोरीज़,प्रोटीन, फैट प्रदान करता है यह डॉग का वजन बढ़ाने व मसल्स डेवलेपमेंट मैं सहायता करता हैं तथा शरीर को ऊर्जा प्रदान करता हैं।

यह भी पढे


4.मनुष्यों का भोजन

डॉग को मोटा और हैल्थि बनाने के उपाय

दोस्तो घर का भोजन जो हम और आप सभी लोग खाते वह भी एक बहुत अच्छा आहार होता किसी भी डॉग को हेल्थि और मोटा बनाने के लिए यह भोजन आसानी से हर घर मै उपलब्ध होता हैं। जैसा की हम चाहते हैं की हमारे डॉग का वजन बढे तथा वह हेल्थि बनें जिसके लिए उसे कुछ विशेष चीजें देने की आवश्यकता होती हैं आइये जानते हैं वह क्या हैं

अंडा- egg

अण्डा हाई प्रोटीन तथा फैट का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं जो कि वजन बढ़ाने बहुत लाभकारी होता है इसे उबाल कर दिन मै दो बार भोजन के साथ अपने डॉग को अवश्य दे ध्यान रहे कि अंडे के बीच का पिला भाग जिसे अंडे की जर्दी भी कहते हैं वह जरूर खिलाए।

चिकन

चिकन माशाहारी लोगों के लिए एक प्रमुख आहार हैं जिसमें की भरपूर मात्रा मै प्रोटीन, फैट, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन बी-6 व अधिक कैलोरीज़ मौजूद होता है। तो यदि आप अपने डॉग का वजन बढ़ाना चाहते है इसे अपने डॉग के भोजन मै ज़रूर शामिल करे।

आपको अपने डॉग को चिकन कच्चा नही देना मैं इसे पानी मैं स्वाद अनुसार नमक डाल कर अच्छे से पकाइये तथा जो भी भोजन आप देते है उसके साथ मिलकर दीजिये इस बात विशेष तौर पर ध्यान जरूर रखे की चिकन को पकाने से पहले उसकी स्किन तथा हड्डी जरूर निकाल कर अलग करें।

छेना – Cottage Cheese

छेना के बारे मैं तो आप सभी को पता ही होगा जिसका अधिकतर उपयोग मिठाईया व व्यंजन बनाने के लिए किया जाता हैं। छेना एक बहुत अच्छा आहार हो सकता हैं जो की डॉग हेल्थि बनाने व वजन बढ़ाने हेतु आपकी सहायता करेगा। इसमे भरपूर मात्रा मैं विटामिन्स,मिनरलस, कार्बोहाइड्रेड व फैट होते है इसे प्रतिदिन अपने डॉग को भोजन मै मिलकर दीजिए।


5.भोजन में बदलाव

अगर काफी समय से आप अपने डॉग को हेल्थि बनाने व वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे है तथा कई प्रकार के नुस्खे आजमा चुके है। लेकिन फिर भी कोई सकरात्मक परिणाम नही मिल रहे हैं तो आपको अपने डॉग के भोजन मै बदलाव करने की जरूरत हैं।

भोजन मैं बदलाव कुछ इस प्रकार से करना है यदि आप अपने डॉग को घर का भोजन देते है उसमे कुछ बदलाव कीजिये जैसे की हाई प्रोटीन व फैट वाली चीजे मांस, चिकन, अंडा, दूध, छेना इत्यादि चीजें शामिल जरूर करे।

और अगर आप अपने डॉग को पैकेड वाला भोजन देते हैं देते है तो आपके पास काफी विकल्प मौजूद हैं। जिसमे मैं विशेष तौर पर डॉग का वजन बढ़ाने हेतु डॉग फूड डॉग के उनके आकार व उम्र के अनुसार उपलब्ध हैं तथा आप ऐसे डॉग फूड का चयन जिसमे अत्यधिक वसा, चिकन, एक, पोर्क मीट, लैम्ब मीट जैसे घटक मौजूद हों।


6.डीवर्मिंग-Diworming

दोस्तो डीवर्मिंग बहुत ज़रूरी प्रक्रिया होता हैं किसी भी डॉग को हेल्थि व स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए दोस्तो डीवर्मिंग का मुख्य उदेश्य होता हैं डॉग के पेट मैं मौजूद कीड़ो को मारना यदि आप अपने डॉग की प्रोपर् डीवर्मिंग नही करते हैं उन्हे लूस मोशन दस्त जैसी शिकायत होती है जिस की वजह से यह बहुत कमजोर तथा बीमार रहते हैं।

ऐसी स्थिति मैं आप अपने डॉग को कितना भी अच्छा भोजन भी दे वह उनके शरीर के लाभकारी नही होगा। क्योकि डॉग के पेट मै मौजूद कीड़े डॉग के शरीर के विकास मैं बाधा उत्पन्न करते हैं जिसके परिणाम स्वरूप डॉग की हेल्थ हाईट पर प्रभाव पड़ता हैं।

यह भी पढ़े


7.पोषक तत्वों की पूर्ति

एक डॉग के सम्पूर्ण विकास हेतू उसे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती हैं तथा डॉग के शारिरीक व मानसिक ग्रोथ एवम डेवलेपमेंट को सुनिश्चित करने के लिए बहुत जरूरी है कि उसे सभी पोषक तत्व संतुलित मात्रा मै प्राप्त हों पोषक तत्व डॉग के विकास मै अहम भूमिका निभाते हैं।

 

डॉग को मोटा करने के लिए यह आवश्यक है कि आप उन्हे अलग अलग प्रकार के भोजन दे जिस से कि डॉग ज़रूरी पोषक तत्त्व पर्याप्त मात्रा मै मिल पाए। आईए जानते डॉग को मोटा व सेहतमंद बनाने के लिए किन ज़रूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं।

कैल्सियम

जैसा कि आपको मालूम होगा की हड्डियां व दांत की संरचना कैल्सियम से बनी होती है। तो अगर आप अपने डॉग को मोटा करने चाहते हैं तो ऐसे भोजन का चुनाव करें जिसमें जरूरत अनुसार कैल्शियम की मात्रा मौजूद हों। जो कि डॉग की हड्डियों को मजबूत बनाऐ व सूरक्षा प्रदान करे।

क्योंकि मजबूत हड्डियों की संरचना वाला डॉग ही एक सेहतमंद शरीर का भार उठाने मै सक्षम होगा और यदि डॉग का शरीर भारी है और हड्डियां कमजोर है यह आपके और आपके डॉग के लिए चिंता का विषय हैं जो की भविष्य मै गंभीर बीमारियों का रूप ले सकती हैं।

विटामिन्स

एक डॉग के सम्पूर्ण विकास हेतू उसे विभिन्न प्रकार के विटामिन्स की आवश्यक्ता होती हैं तथा डॉग के शारिरीक व मानसिक ग्रोथ एवम डेवलेपमेंट को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि उसे सभी विटामिन्स जैसे विटामिन् A, विटामिन् B1, विटामिन् B2, विटामिन् B5, विटामिन् C,विटामिन् D, विटामिन् K, संतुलित मात्रा मै प्राप्त हो।

कार्बोहाइड्रेड

कार्बोहाइड्रेड का मुख्य कार्य होता हैं शरीर को ऊर्जा प्रदान करना होता हैं तथा इसके साथ यह शरीर की गर्मी व शक्ति को बनाये रखने मैं सहायक होता हैं। तो यह बहुत जरूरी हैं की डॉग को देने वाले भोजन मैं कार्बोहाइड्रेड उपस्थित हो जो की डॉग के एनर्जी लेवल को बढ़ाता हैं।


SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.