डॉग को हेयर फॉल हो रहा हैं? अपनाएं यह सरल तरीके।

डॉग हेयर फॉल के कारण व उपाय

कुत्तों मै बाल झड़ने की समस्या बहुत सामान्य है लेकिन यदी सही समय पर उचित उपचार ओर देखभाल ना की जाए तो समस्या ज्यादा गंभीर व चिंताजनक हो सकतीं हैं तथा बालों के बिना एक डॉग की सुंदरता की कल्पना करना लगभग नामुमकिन है।

तो प्रिय रीडर्स इस आर्टिकल मै हम जानेंगे की डॉग्स को हेयर फॉल किन कारणों से झड़ते हैं तथा यदि किसी डॉग को हेयर फॉल की समस्या होती हैं तो जैसे इस से निपटा जाए एवम् किन माध्यमों से आप अपने डॉग को इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

कुत्तों के बाल किन कारणो से झड़ते हैं?

कुत्तों के बाल झड़ने के कई अलग अलग कारण हो सकते है जिनकी पुष्टि करना बहुत जरूरी होता है कारण की पुष्टि होने के बाद ही आप सही ढंग से अपने डॉग का उपचार कर पायेंगे।

यह भी पढ़े

साफ़ सफाई की कमी

दोस्तो कुत्तो मै हेयर फॉल का एक बहुत बड़ा कारण गंदगी होता है इसलिए हर एक डॉग की नियमित देखभाल व शरीरिक साफ़ सफाई बहुत आवश्यक होता है। खास कर लंबे बाल वाले डॉग की नस्ल जिनकी सुंदरता उनके बालों से होती हैं।

इसलिए जरूरी हैं की डॉग्स को नियमित अंतराल पर अच्छी तरह स्नान कराया जाए तथा बालों की ब्रशिंग् (कंगी) कि जाए जिस से की उनके बालों के बीच फसे धूल, मिट्टी, जू, पिस्सू जैसे अनावश्यक चीजे बाहर निकल जाए।

पोषक तत्वों की कमी

एक डॉग के शरीर को सम्पूर्ण ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए अलग अलग पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार विशेष तोर पर बालों विकास के लिए भी कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

जिसमे सबसे महत्वपूर्ण होता हैं बायोटिन, ओमेगा 3, ओमेगा 6 तथा फैटी एसिड यह सभी पोषक तत्त्व बालो के सम्पूर्ण ग्रोथ मै महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों की कमी से भी डॉग को हेयर फॉल हो सकता हैं।

स्किन एलर्जी

स्किन एलर्जी डॉग मै होने वाली एक कॉमन प्रॉब्लम्स मै से एक है डॉग्स के बाल झड़ने की सबसे अधिक समस्या स्किन एलर्जी के कारण से होती हैं डॉग मै होने वाली स्किन एलर्जी अलग अलग प्रकार व चीज़ों से होती है जिसका प्रभाव डॉग की त्वचा पर पड़ता है जिसके कारण अत्याधिक खूजली होती हैं एवम झड़ते है।

स्किन एलर्जी के मुख्या कारण मौसम परिवर्तन, भोजन मै बदलाव, जू, पिस्सू, टिक्स, व आनुवंशिक चीज़ों के संपर्क मै आने से भी हो सकती जिसकी पहचान कर सही समय पर पशु चिकित्सक से उचित उपचार कराए।

नहलाने मै गड़बड़ी

डॉग हेयर फॉल के कारण व उपाय

कई लोग अपने डॉग के प्रति अधिक प्रेम व देखभाल करने के चक्कर मै ग़लती कर बैठते हैं की वह अपने डॉग को गर्मियों मै या सामान्य दिनों मै रोज़ाना नहलाते हैं। जिस से कि उनके त्वचा का ph लेवल प्रभावित होता हैं।

Ph लेवल प्रभवित होने के कारण बालों की जड़ें कमजोर ही जाती हैं तथा बाल झड़ते है। पशु चिकित्सको के अनुसार एक सामान्य डॉग को सप्ताह मै एक बार ही नहलाना सही होता हैं। बालो की सफ़ाई हेतु आप डॉग्स की नियमित ब्रशिंग कर सकते हैं।

डीवार्मिंग

दोस्तों यदी आपके पास एक डॉग है तो आपको यह पता ही होगा कि डॉग्स के स्वास्थ्य एवं पूर्ण विकास हेतु डीवार्मिंग कितना महत्वपूर्ण होता हैं। और अगर किसी डॉग की डीवार्मिंग ना की जाए तो उसका प्रभाव उसके स्वस्थ्य के साथ साथ डॉग के बालों पर भी पड़ता हैं जिसके वज़ह से बाल झड़ते हैं।

प्रॉपर डीवार्मिंग ना होने के कारण डॉग्स के बाल झड़ते हैं तथा शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता एवम वजन कम होना, बार बार लूज मोशन होना भूख काम लगना तथा आंखो से गंदगी निकलना जैसी शिकायतें हो सकतीं है।

बैक्ट्रियल या फंगल इंफेक्शंस

बैक्ट्रियल और फंगल इंफेक्शंस भी डॉग के बाल झड़ने का एक बहुत सामान्य व गंभीर कारण हैं फंगल या बैक्ट्रियल होने का मुख्य कारण मौसम मै परिवर्तन या परजीवी होते हैं।

इन्फेक्शन होने पर डॉग के त्वचा रंग लाल हो जाता है तथा उस स्थान फुंसिया और दाने हो जाते हैं तथा समस्या बढने पर उसमें से खून व चिपचिपा पदार्थ भी बहने लगता हैं एवम डॉग को अत्याधिक खुजली भीं होती हैं तथा एक ही स्थान से भारी मात्रा मै बाल झड़ते हैं।

शैडिंग

डॉग्स के पुराने व क्षतिघ्रत बाल प्राकृतिक रूप से साल मै एक से दो बार झड़ते हैं जो कि वसंत ऋतु मैं तथा ठंडियो के शुरूवाती दिनों मै होता है जिसे शैडिंग कहते हैं जो की हर डॉग मै होना सामान्य व नैचुरल प्रक्रिया है।

लेकिन यदि बाल अधिक दिनों तक ज्यादा मात्रा मै झड़ते है तो आपको अपने डॉग पशु चिकित्सक से सलाह लेने की आवश्यकता है

यह भी पढ़े


डॉग को हेयर फॉल से बचाने के लिये रखें यह सावधानी

डॉग हेयर फॉल के कारण व उपाय

दोस्तो दैनिक दिनचर्या मै कुछ ऐसी गलतियां हैं जो जाने अनजाने में कभी ना कभी हर एक डॉग ऑनर कर बैठता जिसके कारण भी डॉग्स को हेयर फॉल की सामना करना पड़ता ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां रखने की जरुरत होती हैं जिनकी मदद से आप अपने डॉग को हेयर फॉल से बचा सकते हैं।

1. अधूरी जानकारी

दोस्तों कई लोग जो पहली पहली बार डॉग पालते है या वह लोग जिन्हें डॉग के रख रखाव से संबंधित कोई जानकारी नही हैं। वह अपने डॉग का देखभाल एक मनुष्य की तरह करते हैं जो की बिल्कुल ग़लत होता है।

एक डॉग कि खाने पीने व शारिरीक देखभाल करने की प्रक्रिया मनुष्यो से बिल्कुल अलग होती हैं जिसके बारे मैं जानना हर एक डॉग ओनर को आवश्यक होता हैं तभी आप अपने डॉग की देखभाल सही तरीका से कर सकेंगे और उन्हें स्वस्थ्य रख पाएंगे।

2. भोजन

भोजन डॉग्स के लिए एक बुनियादी जरूरतों मै से एक है कई लोग अपने डॉग के अच्छे स्वास्थय के चाह में अलग अलग भोजन खिलाते हैं एवम् भोजन मै बदलाव करते रहते हैं जिस की उन्हे फ़ूड एलर्जी होने का ख़तरा बना रहता हैं ।

फूड एलर्जी मै सबसे अधिक समस्या खूजली की होती हैं जिसके कारण डॉग के बाल झड़ते हैं तो यदी आप अपने डॉग के भोजन मै बदलाव करना चाहते हैं पशु चिकित्सक की सलाह अवश्य लें या फ़िर भोजन मै परिवर्तन समयानुसार धीरे धीरे कीजिए जो की एक सही तरीक़ा है।

3. त्वाचा की नमी

स्वाभाविक सी बात है यदी डॉग के बाल मजबूत होगे तो वह झड़ेंगे नहीं और मजबूत बालो के लिए यह जरूरी है कि डॉग की त्वचा मै नमी हों। लेकिन कई लोग अपने डॉग को नहलाने के तुरंत बाद ब्लोअर या हेयर ड्रायर से उनके बालों को सुखाने में लग जाते हैं।

ब्लोअर से डॉग के बाल तो सूख जाते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव उनके त्वचा पर दिखते है और त्वचा रूखी हो जाती है रूखी तव्चा होने के कारण बालो की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं जिसकी वजह से डॉग के बाल झड़ते है एवम रूसी की समस्या भी होती है।

4. पोषक तत्वों की पूर्ती कर रोके कुत्तों का हेयर लॉस

जैसा कि आप लोग जानते होगे की बालों के ग्रोथ डेवलेपमेंट के लिए ओमेगा 6, ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती है तो एक अच्छे स्वस्थ बालों के जरूरी है कि आप अपने डॉग के आहार मै यह सभी पोषक तत्व ज़रूर शामिल करे।

पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए ऐसे पदार्थो का चयन करें जिसमें यह सभी पोषक तत्व मौजूद हो या फ़िर आप अपने डॉग रेडीमेड डॉग फुड भी से सकते है जिसमें यह सभी पोषक तत्त्व संतुलित मात्रा मै उपलब्ध होते हैं।

या फ़िर आप हेयर ग्रोथ सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है जिसमे हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते है।

यह भीं पढ़े


इन उपायों से डॉग का हेयर फॉल रोके

डॉग हेयर फॉल के कारण व उपाय

डॉग्स मै होने वाले हेयर फॉल बिगड़ते स्वास्थ्य स्किन एलर्जी का संकेत हैं जो की बहुत ही गंभीर स्वास्थ्य विषय है।हेयर फॉल रोकने कई घरेलू और मेडिकल उपचार मौजूद है जिनकी सहायता से आप डॉग का हेयर फॉल रोक सकते है।

अलसी का तैल

अलसी रिच ओमेगा 3 और फैटी एसिड का एक प्राकृतिक स्त्रोत है जो कि बालों को मजबूत चमकदार बनाने के लिए एवं बालों ग्रोथ के लिए भी बहुत सहायक होती हैं। अपने डॉग के हेयर फॉल को रोकने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

अलसी के तेल को दिन मै दो बार एक एक चम्मच भोजन मै मिलाकर दीजिए जिसके फ़ायदे आपको तीन से चार सप्ताह मै दिखने लगेंगे।

एप्पल सिरका

एप्पल का सिरका भी एक बहुत विकल्प हैं डॉग्स मै होने वाले हेयर फॉल रोकने का क्योंकी हेयर फॉल होने का सबसे अधिक कारण होता हैं बेक्ट्रियल और फंगल इंफेक्शंस तथा एप्पल सिरका मै एंटी बैक्ट्रीयल और फंगल के गुण पाए जाते हैं।

जो कि इंफेक्शंस से लड़ने मै मदद करते हैं एवं बालो को झड़ने से बचाते है एप्पल के सिरका को प्रभावित जगह पर रूई या स्प्रे की सहायता से लगाइए एवम् सिरका को लगाते समय डॉग की आंखो को व घावों को संपर्क मै आने से बचाए।

जैतून का तेल

जैतून का तेल अपने विशिष्ठ गुणों के कारण जाना जाता है जिसमें सैचुरेटेड फैट ओमेगा 3, ओमेगा 6 तथा 73 प्रतिशत तक ओलिक एसिड होता जो कि बालों को मजबूती व सुरक्षा प्रदान करता है एवं त्वचा की नमी को बनाए रखने मै सहायक होता है एवम् बालो को झड़ने से रोकता है।

इसे डॉग के बाल झड़ने वाले स्थान पर लगा कर हल्के हाथों से मालिश कीजिए यह प्रक्रिया प्रतिदिन कीजिए जिस के उपयोग से कुछ दिनों बाद इसका फ़ायदा आपको दिखने लगेगा तथा डॉग को होने वाली खुजली मै भी राहत पहुंचाता है।

भोजन मै बदलाव

दोस्तों जैसा की पहले हम बता चुके है कि डॉग्स के बाल झड़ने का सबसे अधिक कारण एलर्जी होता हैं और यदि एलर्जी भोजन के कारण हुआ हैं तो आपको उसके भोजन मैं बदलाव करने की अवश्यकता हैं।

भोजन मै करके आपको अपने डॉग को कुछ दिनों तक हाइपोएलर्जी वाले फुड दे या फ़िर एलर्जी की पुष्टी होने के बाद डॉग जिस भोजन से एलर्जी प्रभावित हुआ है उसे छोड़कर दूसरा कोइ अन्य भोजन दे सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आप हेयर ग्रोथ के लिए कुछ सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकतें है।

बालों देखरेख एवं सफ़ाई

एक डॉग के बालों को स्वस्थ्य आकर्षक एवम हैल्थी बनाऐ रखने के लिए जरूरी है की आप उनकी उचित देखरेख व सफ़ाई करे यदी आपके पास कोइ लम्बे बाल वाली डॉग ब्रीड हैं तो उसे अन्य छोटे बाल वाली नस्ल की अपेक्षा उनके बालों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं।

बालों को स्वच्छ कोमल व शायनी बनाऐ रखने के लिए बालो को हमेशा सम्पू से अच्छे से धोएं तथा बालों को अच्छी तरह सुखाए एवम बालों को उलझन मुक्त रखने के लिए नियमित रूप से दिन मै दो बार ब्रशिग (कंगि) ज़रूर करें।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.