पोमेरेनियन डॉग प्राइस इन इंडिया एवं मासिक ख़र्च

pomeranian price in india

Pomeranian चर्चित व लोकप्रिय स्माल साइज डॉग ब्रीड जिसे भारत मैं बहुत अधिक पसंद किया जाता है । तथा यह भारत के टॉप डॉग ब्रीड मैं भी शुमार हैं। इस आर्टिकल मैं हम पोमेरेनियन डॉग प्राइस इंडिया में कितनी हैं और यदि आप Pomeranian डॉग खरीदते हैं तो किन कारणों इसके कीमतों मैं बदलाव हो सकते है।तथा उन कारणों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

 

Pomeranian डॉग पालने के लिए एक शानदार नस्ल हैं लेकिन इसे खरीदने से पहले इस से जुड़े अन्य खर्चे तथा इसे खरीदते समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए जिसके बारे मैं भी जानना बहुत आवश्यक है।

 

Pomeranian price in india

भारत मैं एक स्वस्थ Pomeranian डॉग की कीमत Rs.5000-15,000/- तक हो सकती हैं। यह कीमत कम या फ़िर ज्यादा भी हो सकती है कीमत का कम या ज्यादा होना अलग अलग कारणों पर निर्भर करता है जिसका विवरण हमने इस आर्टिकल में किया है।

 

पोमेरेनियन डॉग प्राइस

Pomeranian डॉग की कीमत को प्रभावित करने वाले कारण

1.स्थान (Location)

भारत एक बहुत बड़ा देश जहां कई राज्य व शहर मौजूद है तथा हर शहर व राज्य मैं Pomeranian डॉग की कीमत अलग अलग होना स्वाभाविक है। 

 

उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी बड़े विकसित शहर जैसे दिल्ली,मुम्बई, कोलकाता, या अन्य कोई शहर में रहते है जहां Pomeranian डॉग कि अधिक डिमांड हैं तो आपको यह डॉग के लिए थोड़ा अधिक भुगतान करना होगा।

 

वही अगर आप किसी छोटे शहर में रहते हैं जहां Pomeranian नस्ल की डिमांड बहुत कम हैं तो यह डॉग आपको यकीनन सस्ती कीमत पर उपलब्ध हो जाएगा।

2.ब्रीडर

Pomeranian डॉग आप एक अच्छे अनुभवी एवं पंजीकृत व रेपुटेड ब्रीडर से खरीदते हैं तो यकीनन इसकी क़ीमत आपको थोड़ी अधिक पड़ेगी लेकिन एक अच्छे अनुभवी ब्रीडर से डॉग खरीदने के कई फ़ायदे हैं एक अनुभवी ब्रीडर आपको नस्ल के स्वास्थ्य, खान-पान तथा देखभाल से जुड़ीं हर छोटी से बड़ी सभी सही जानकारी एवं support  देते हैं।

 

और यदि आप इसके स्थान एक अनुभवहीन व अपंजीकृत ब्रीडर से यह नस्ल खरीदते है आपको यह सस्ती कीमत पर उपलब्ध तो हो जायेगा लेकिन आपको ना तो नस्ल की शुद्धता कि गारंटी होगी ओर ना ही आपको ब्रीडर द्वारा नस्ल से जुड़ी किसी प्रकार कि सहायता प्राप्त होंगी।

pomeranian price in india

3.जेंडर (Gender)

भारत में अधिकतर लोग मेल Pomeranian डॉग को पालना पसंद करते हैं इसलिए मेल डॉग की अधिक डिमांड रहती हैं। तथा मेल Pomeranian डॉग की क़ीमत फीमेल डॉग की अपेक्षा थोड़ी अधिक होती हैं।

4.रंग (colour)

वैसे तो Pomeranian डॉग कई रंगों में उपलब्ध होते हैं लेकिन कुछ रंग जैसे ब्लैक, व्हाइट, लैवेंडर जैसे रंगों की अत्यधिक डिमांड व कम उपलब्धता के कारण इन रंगों के Pomeranian डॉग की क़ीमत अन्य रंगों की तुलना में अधिक होती है।

Black pomeranian price in india

Pomeranian डॉग कई अलग अलग रंगों में पाए जाते हैं जैसे ब्राउन, टेन, ऑरेंज लेकिन ब्लैक कलर के Pomeranian डॉग उपलब्धता कम होने के कारण यह बहुत कम देखने को मिलते हैं इसलिए इनकी अधिक डिमांड रहती है तथा कीमत भी अन्य रंगों की अपेक्षकृत अधिक होती हैं। ब्लैक Pomeranian की कीमत लगभग Rs.10,000-25,000/- तक होना संभव है।

White pomeranian price in india

pomeranian price in india

व्हाईट Pomeranian डॉग इंडिया में बहुत पॉपुलर हैं। वैसे तो Pomeranian डॉग्स और भी अन्य रंगों में भारत में उपलब्ध हैं। लेकिन इंडिया में अधिकतर लोग व्हाइट कलर को ही ज्यादा प्राथमिकता देना पसंद करते हैं। 

बात करें इसके कीमत की तो यह Rs.10,000-20,000 तक होना स्वाभाविक है। किमत का कम या ज्यादा होना डॉग के रजिस्ट्रेशन व ब्रीडर पर निर्भर करता है।

Teacup pomeranian price in india

Teacup पोमेरेनियन डॉग अमेरिका एक बहुत पॉपुलर डॉग ब्रीड हैं जिसे Micro पोमेरेनियन, मिनी पोमेरेनियन,टेड्डी पोमेरेनियन के नाम से भी जाना जाता है यह पोमेरेनियन डॉग की ही एक नस्ल हैं जो साइज मैं पोमेरेनियन ब्रीड से छोटे होते हैं। भारत मैं इसकी कीमत Rs,10,000-15,000/- तक हो सकती हैं। 

यह भी पढ़ेपग प्राइस इन इंडिया

प्रमुख शेहरो मैं पोमेरेनियन डॉग की कीमत-Pomeranian dog price in india

 

Pomeranian dog price in mumbai

मुंबई भारत के बड़े सिटीज मै से एक हैं तथा इसे भारत की फाइनेंस कैपिटल भी कहा जाता हैं यहाँ एक शुद्ध, स्वस्थ पोमेरेनियन डॉग की कीमत Rs.12,000-20,000 तक हो सकती हैं। 

Pomeranian dog price in delhi

देश की राजधानी दिल्ली की बता करे तो यहाँ आपको अच्छी क्वालिटी के पोमेरेनियन डॉग की कीमत Rs. 10,000-15,000/- होना संभव हैं। 

Pomeranian dog price in hyderabad

हैदराबाद सिटी मैं एक सेहतमंद पोमेरेनियन डॉग की  समान्य कीमत Rs.5000-15,000/- तक हो सकती हैं। 

Pomeranian dog price in bangalore

बैंगलोर जैसे शहर मैं आप यदि एक अच्छे पंजीकृत ब्रीडर से पोमेरेनियन डॉग खरीदते हैं इसकी कीमत Rs.7000-15.000/- तक हो सकती हैं। 

Price of pomeranian in india

क्र.      शहर       कीमत 
1.  केरल Rs10,000-15,000
2.  चंडीगढ़ Rs.10,000-20,000
3. कोलकाता  Rs.15,000-20,000
4. चेन्नई  Rs.5,000-25,000
5. भोपाल Rs.10,000-15,000
6. अहमदाबाद  Rs.10,000-25,000
7. देहेरादून Rs.10,000-20,000
8. पुणे  Rs.15,000-30,000
9. जयपुर  Rs.10,000-25,000
10 लखनऊ  Rs.8,000-20,000
11. नागपुर  Rs 10,000-30,000
12. इंदौर  Rs.5,000-25,000
13. रायपुर  Rs.10,000-25,000


यह भी पढ़े-
ग्रेट् डैन प्राइस इन इंडिया

 

सावधानियां

pomeranian price in india

Pomeranian डॉग या अन्य कोई भी डॉग लेने से पहले हमेशा नीचे दिए गए कुछ महत्वूर्ण सावधानियों का ध्यान जरूर रखें। यदि आप इन सभी सावधानियों का ध्यान रखते हैं तो भविष्य मैं होने वाले पोमेरेनियन डॉग से संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। 

 

1.एक्सपीरियन्स ब्रीडर

पोमेरेनियन डॉग खरीदते समय इस बात की पुष्टि अवश्य कीजिये की आप जिस ब्रीडर से डॉग ले रहे वह अनुभवी हैं या नही। क्या वह सही तरीके से डॉग्स की ब्रीडिंग करता हैं। तथा वह एक रजिस्टर्ड ब्रीडर हैं या नही एवं मार्केट मैं उसकी रेपुटेशन वैल्यू क्या है। 

 

2.राजिस्ट्रेशंन

एक रजिस्टर्ड पोमेरेनियन नस्ल की कीमत आपको समान्य से थोड़ी अधिक पड़ सकती हैं लेकिन एक KCI रजिस्टर्ड डॉग लेने के कई फ़ायदे होते है जैसे आपको ब्रीड के हैल्थ व स्टैंडर्ड की जानकारी तथा पप्पी पेरेंट्स के स्वाथ्य व अन्य सभी इंफोर्मेशन प्राप्त हो जाती हैं जिस से आप भविष्य होने वाले पप्पी की ग्रोथ का अनुमान लगा सकते हैं। तथा इसके अलावा KCI राजिस्ट्रेशंन ब्रीड की शुद्धता का भी प्रमाण है। 

 

3.उम्र

आप जब भी पोमेरेनियन डॉग खरीदे तो puppy की age  का अवश्य ध्यान रखे।अधिकतर ब्रीडर अपने खर्चे बचाने के लिए पप्पीस को कम उम्र मैं ही बेचने लगते हैं जो की गलत हैं। पप्पी की उम्र कम से कम 45 दिन जरूर हो। 

 

4.हैल्थ

पोमेरेनियन नस्ल ख़रीदते समय उसके स्वास्थ्य की जांच बहुत जरूरी हैं। यदि पप्पी आपको कमजोर लगे व उसके आँखो से किसी प्रकार का पानी या कोई पदार्थ बाहर निकल रहा हैं या फिर पप्पी के हेयर कोट सोफ्ट नही हैं तो समझ जाइये की वह स्वस्थ नही है। 

 

पोमेरेनियन डॉग मासिक ख़र्च-Pomeranian monthly expenses in india

pomeranian price in india

पोमेरेनियन डॉग के कीमत के बारे मैं तो आपने जान लिया लेकिन इसके कुछ और भी अन्य भी खर्चे जो आप इसके खान पान, देख भाल व अन्य चीजो पर करते हैं ।

 

1.पोमेरेनियन का खाना-Pomeranian monthly food cost in india

एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने पोमेरनियन डॉग को एक पौष्टिक एवम् संतुलित भोजन प्रदान करे। क्योंकि पोमेरेनियन डॉग एक स्माल डॉग हैं तो इसे अन्य नस्लों की अपेक्षा कम भोजन की आवश्यकता होती हैं।

 

एक वयस्क पोमेरेियन को रोजाना 200-300 ग्राम भोजन की जरूरत होती है यदि आप अपने डॉग को एक अच्छे ब्रांड का डॉग फूड देते हैं तो। उसका  मासिक ख़र्च Rs.2000-3000/- तक संभावित हैं।

 

2.बिस्तर

pomeranian price in india

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बनाऐ रखने के लिए जरूरी है कि पोमेरेनियन डॉग को पर्याप्त नीद तथा आराम मिले। जिसके लिए बहुत आवश्यक है कि उसे एक अच्छा व आरामदायक बिस्तर उपलब्ध कराए। क्योंकि यह आकार मैं छोटे होते हैं तो इन्हे एक स्माल बेड की आवश्यकता होती हैं जिसकी लागत Rs 1000-2000/- तक हो सकती हैं। 

लेकीन यदि आप पोमेरेनियन डॉग के सोने का प्रबंध घर के बाहर करना चाहते है तो आपको एक डॉग हाउस लेना होगा आज कल मार्केट में बने बनाए डॉग हाउस मिल जाते हैं जिसकी लागत लगभग Rs.3000-4000/- तक आती है।

 

3.वक्सिनेशन

एक नवजात पोमेरेनियन डॉग को सुरुवती के दिनों में कई वायरसों तथा बीमारियों का ख़तरा बना रहता है जिस से बचाव के लिऐ जरूरी है कि इसे जन्म के पहले साल लगने वाले सभी वैक्सीन नियमित अंतराल पर लगवाया जाए। बात करें प्रथम वर्ष में होने वाले वैक्सीनेशन के ख़र्च की तो यह Rs.5,000-10,000/- तक होना स्वाभाविक है।

4.अन्य शारीरिक व्यय

पॉमेरानियन डॉग या कोइ और अन्य डॉग ब्रीड हो उन्हें स्वस्थ व एक्टिव बनाऐ के लिए जरूरी हैं कि आप इनके शारिरिक साफ़ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें तथा नियामित रूप से इनके दांत, नाख़ून, बाल व कानों की सफ़ाई करे। 

 

इनके शरीर की देख भाल हेतु आपको सैंपू, कंडीशनर, पावडर इत्यादि चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी तथा आपको तथा दांत नाख़ून व बालो के लिए आपको नैल कटर, ब्रश जैसे चीज़ों की जरूरत होगी बात करे इन सभी चीजों पर होने वाले खर्चे की बात करें तो यह लगभग Rs.1000-2000/- तक ही सकती है।

निष्कर्ष-Pomeranian price in india

पोमेरेनियन स्माल साइज क्यूट डॉग ब्रीड हैं जो एक छोटे घर, फ्लैट, अपार्टमेंट पालने के लिए बहुत उपयुक्त है। तथा वह लोग जिनके घर पर छोटे बच्चे हैं या जिनके पास बड़े डॉग ब्रीड की देख भाल करने के लिए समय नहीं है। तो ऐसे फैमिलीज व लोगो के लिए पोमेरेनियन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

 

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.