फीमेल डॉग पीरियड साइकिल क्या हैं?female dog period cycle in hindi

female dog period cycle in hindi

इस लेख मैं हम जानेगे।

क्या फीमेल डॉग को पीरियड आता है| फीमेल डॉग पीरियड साइकिल| कुत्तों को पीरियड कितने दिन होता है | female dog period cycle in hindi


डॉग पीरियड टाइम कब आता है? या डॉग हीट पर कब आता है। जी हा आपने सही सुना मादा मनुष्य की तरह ही फीमेल डॉग्स को पीरियड्स आते हैं भी हैं यदि आप first टाइम डॉग ओनर हैं या पहले से आपके पास कोई डॉग ब्रीड हैं और आपको डॉग के पीरियड संबंधी कोई भी जानकारी नही है।

तो इस आर्टिकल की सहायता से हम आपको बताएंगे कि  फीमेल डॉग पीरियड साइकिल क्या हैं तथा फीमेल डॉग को पीरियड्स कब आते है तथा यह कितने समय तक रहता हैं। एवं पीरियड्स के दौरान फीमेल डॉग्स की देखभाल कैसे करें।


फीमेल डॉग पीरियड्स क्या हैं? 

जब फीमेल डॉग अपने यौवन अवस्था मैं प्रवेश करती हैं तो उसके शरीर मैं एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता तब अंडाशय अंडे बाहर निकलते हैं जिसके कारण वल्वा यानी योनि से रक्त का रिसाव होता हैं जो की एक प्रकार का संकेत होता हैं की वह नर डॉग से मिलन एवं प्रजनन हेतु तैयार है। 

फीमेल डॉग्स की इस अवस्था को सामान्य भाषा मैं पीरियड्स आना, हिट मैं आना, मासिक धर्म या डॉग्स का गर्म चक्र भी कहा जाता हैं। तथा इसी दौरान फीमेल डॉग्स गर्भ भी धारण करती हैं। 


फीमेल डॉग को पीरियड कब आता है?

female dog period cycle in hindi

क्या फीमेल डॉग को पीरियड आता है? एक फीमेल डॉग को पहला मासिक धर्म (फर्स्ट पीरियड) तब आता हैं जब उसकी आयु लगभग छः से दस महीने की हो लेकिन पहला पीरियड्स समय काल हर डॉग ब्रीड मैं अलग अलग हो सकता हैं। 

जैसे की कुछ स्माल डॉग ब्रीड को अपना पहला मासिक धर्म आने मैं छेह से आठ महीने का समय लगता हैं वही इसके स्थान कुछ बड़ी डॉग ब्रीडस् को पहला पीरियड्स बारह से बीस महीने की आयु मैं भी आता हैं। 

यदि किसी डॉग् को प्रथम हीट आने में बहुत अधिक समय लगता हैं तो यह विटामिन्स व पोषक तत्वों की कमी कारण होता हैं तो हमेशा अपने डॉग को पौष्टिक एवं संतुलित भोजन ही दे।


फीमेल डॉग पीरियड साइकिल को समझे।

एक फीमेल डॉग हर छह महीने के अंतराल मैं हीट पर आती है। लेकीन जैसा कि पहले भी हमने जिक्र किया कि पीरियड्स की समय सीमा नस्लों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

AKC (अमेरिका केनाल क्लब) के अनुसार कई छोटी नस्ल के फीमेल डॉग्स कई बार प्रति वर्ष 3-4 बार हीट पर आ जाते हैं वहीं दूसरी और बड़े नस्ल के डॉग ब्रीड मैं पीरियड्स 18-24 महीनों मैं आते हैं।

कुत्तों को पीरियड कितने दिन होता है? मादा डॉग्स मैं मासिक धर्म की अवधि का यह चक्र 10 से 20 दिन का होता है इस अवस्था के दौरान वह नर डॉग से मिलन करने व गर्भधारण करने हेतु पूर्ण रूप से तैयार होती है।

यह भी पढे


कैसे पता करें की डॉग हीट पर हैं।

female dog period cycle in hindi
female dog period cycle in hindi

जब फीमेल डॉग मासिक धर्म में प्रवेश करती है तो उसमे कुछ शारिरीक तथा व्यावहारिक परिवर्तन होते हैं यदि आप इन होने वाले परिवर्तनों को नोटिस कर लेते हैं तो आप यह पता लगा सकते है कि डॉग हिट पर आने वाला हैं।

फीमेल डॉग हीट के लक्षण

1.पीरियड्स के दौरान मादा डॉग के वल्वे मैं दोनों तरफ सूजन आ जाता हैं तथा उसमे से रक्त का रिसाव होता हैं रक्त का रिसाव कम या फ़िर ज्यादा हो सकता है। इस से आपको पता लग जायेगा कि डॉग का मासिक धर्म आरंभ हो गया है।

2.पीरियड्स अवस्था में फीमेल डॉग नर डॉग्स को अपनी और आकर्षित करने के लिऐ यूरीन (पेशाब) के माध्यम से फिर्लमोंस मुक्त करती हैं इस दौरान वह नियमित अंतराल पर उसके वलवे से बूंद-बूंद यूरीन का रिसाव करती हैं।

3.पीरियड्स के अवधि मै डॉग्स का संपूर्ण ध्यान अपने वल्वे की और ही रहता हैं एवम् हर थोड़े देर बाद वह अपने वल्वे (योनि)को जीभ द्वारा साफ़ करती रहतीं हैं।

4.डॉग अपने मासिक धर्म के समय सामान्य से कम मात्रा मैं भोजन ग्रहण करते हैं तथा एक ही स्थान पर सुस्त अवस्था में लेटे रहते हैं। एवं खेल कूद व भाग दौड़ बिल्कुल भी नही करते हैं।


साइलेंट हीट क्या हैं? इस से केसे बचे।

डॉग्स पीरियड्स के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन साइलेंट हीट के बारे में भी जानना आवश्यक है। साइलेंट हीट क्या है?

एक मादा डॉग जब अपने हीट चक्र में प्रवेश करती हैं तो उसमें कुछ शारिरीक वा व्यवहारिक परिवर्तन होते हैं जो कि ऊपर निम्नलिखित है। लेकिन यह सभी बदलाव यदि किसी डॉग मैं देखने को नहीं मिलते है तो उसे हम साइलेंट हीट कहते हैं।

यह किन कारणो से होता हैं?

डॉग को साइलेंट हीट मुख्यतया कारण पोषक तत्व विटामिन्स, कैल्सियम,आयरन,की कमी से या फिर यदि डॉग किसी प्रकार के बैक्टीरिया व वायरस से सक्रमित हो ऐसी स्तिथि में उसे साइलेंट हीट आ सकते हैं।

साइलेंट हीट से डॉग को कैसे बचाएं?

साइलेंट हीट से अपने डॉग को बचाने के लिऐ उसे हमेशा पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन दे जिसमे संतुलित मात्रा मैं सभी खनिज वा विटामिन्स मौजूद हो।

तथा संक्रमण से बचाने के लिऐ डॉग के शारीर कि एवं उसके सोने व रहने वाले स्थान की विशेष रूप से साफ़ सफाई अवश्य करे एवम् नियामत रूप से डॉक्टर द्वारा डॉग की जांच करवाए।


पीरियड्स के दौरान डॉग्स की देखभाल कैसे करें?

female dog period cycle in hindi

पीरियड्स के दौरान फीमेल डॉग्स की देखभाल कैसे करें? जब एक मादा डॉग अपने हीट चरण मैं होती है तो उसे प्रमुख रूप से ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती हैं। 

एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपको यह जानना बहुत आवश्यक है की कैसे पीरियड्स टाइम मैं अपने फीमेल डॉग् की देखभाल करे।

1.हीट चक्र के दौरान यह अन्य नर डॉग्स से मिलन हेतु बहुत ग्रहणशील होती है इस अवस्था में इन्हे बाहरी डॉग से बचाने के लिऐ आप इसे घर पर बांधकर या सुरक्षित स्थान पर ही रखे।

2.फीमेल डॉग्स को पीरियड्स के समय कभी-कभी योनि से रक्त का रिसाव अधिक मात्रा होने लगता है जिसके कारण यह आपके घर को गंदा तथा बदबूदार बना सकते हैं। इस से बचाव के लिऐ आप इन्हे एक स्थान पर बांध कर रखे एवं इसके अलावा आप डॉग पीरियड डायपर या पैंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

3.मासिक धर्म के अवधि में यदि आप अपने डॉग को बाहर घूमने ले कर जाते हैं तो हमेशा इसे बांध कर ही ले जाए तथा बाहर अकेला बिल्कुल भी ना छोड़े।

4.पीरियड्स अवस्था के दौरान डॉग को अधिक खनिज तथा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है इसलिए अपने डॉग को एक संतुलित व पौष्टिक भोजन दे। एवं इस बात क ध्यान जरूर रखें कि गरम तासीर वाला भोजन डॉग्स को ना दे। गरम तासीर वाले भोजन के कारण रक्त का अधिक रिसाव हो सकता हैं।

5.हीट चक्र के समय डॉग के व्यव्हार में परिवर्तन हो सकते हैं। वह थोड़े अधिक चिड़चिड़े या गुस्सैल हो सकते है ऐसे में उन्हें आपसे अधिक प्रेम व स्नेह की आवश्यकता होती है।

6.पीरियड्स के दौरान यदि आपके डॉग को कोइ भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो तुरंत अपने वेटनरी डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं।


डॉग यदि हीट पर न आए तो क्या करें?

दोस्तों कई बार अधिकतर फीमेल डॉग्स मै यह समस्या होती है की वह हीट पर नहीं आती है मतलब उन्हें पीरियड्स नही आते है और यदि पीरियड्स आता भी हैं तो पता नहीं चलता हैं जिसके कारण उन्हें मेल डॉग से मीटिंग कराने व गर्भ धारण करने मै दिक्कत होती है।

हम ऐसे कुछ आयुर्वेदिक और होमियोपैथिक दवाइयों के बारे मैं आपको बताने वाले जिनके उपयोग से आपकों अपने फीमेल डॉग को हीट पर लाने मै काफ़ी मदद मिलेंगी।


डॉग को हीट पर लाने की होम्योपैथी दवाई

होमियोपैथि दवाइयाँ का उपयोग अच्छा व सुरक्षित माना गया हैं क्योंकि इसके कोई साइडइफेक्ट्स नहीं होते हैं डॉग को हीट पर लाने के लिए आप pulsatilla 200 या फ़िर sepia 200  इन दोनों मैं से किसी एक का या फिर दोनो का उपयोग एक साथ कर सकते हैं। 

उपयोग

दिन मैं दो बार 10 बूँद अपने डॉग को 10-15 दिनों तक पिलाइये। 


डॉग को हीट मैं लाने की आयुर्वेदिक दवाई

आयुर्वेदिक दवाइयाँ भी एक बहुत अच्छा विकल्प हैं डॉग को हीट मै लाने का इसका इस्तेमाल आप बिना डॉक्टर के परामर्श से भी कर सकते है।

 

1.दसमुलारिष्ठ एक बहुत कारगर दवाई हैं जो की कमजोर फीमेल डॉग को हीट मैं लाने के लिए बहुत भरोसेमंद हैं इसे सुबह-शाम 5 ml डॉग को दीजिये। 

2.M2 tone सिरप यह पशु चिकित्सकों द्वारा सुझाया जाने वाली एक बहुत सिद्ध आयुर्वेदिक दवाई हैं इसे दिन मैं दो बार 5 ML अपने डॉग को पिलाये। 

3.शतावरी एक जानी मानी औषदि हैं इसका उपयोग भी डॉग को हीट मैं लाने के लिए किया जाता हैं शतावरी पाउडर और गोली दोनो प्रकारों मैं बाजार मै उपलब्ध होता हैं यदि आप पाउडर लेते हैं तो इसे दिन मैं दो बार आधा चम्मच डॉग को खिलाये और यदि गोली लेते है तो दिन सुबह शाम एक एक गोली खिलाये। 


FAQ : female dog period cycle in hindi

Q : कुत्तिया हिट पर कब आती है?

ANS : एक फीमेल डॉग (कुत्तिया ) पहली बार छः से दस महीनो की आयु मैं पहली बार हीट पर आती हैं।

Q : क्या फीमेल डॉग को पीरियड आता है?

ANS : मुनष्यों की तरह ही फीमेल डॉग को भी पीरियड्स आते हैं तथा इसी दौरान वह नर डॉग के साथ मिलन करके गर्भ धारण करती हैं।

Q :कुत्तों को पीरियड कितने दिन होता है?

ANS : फीमेल कुत्तो को पीरियड्स दस से बीस दिनों तक रहता हैं। तथा एक फीमेल डॉग को साल मैं दो बार पीरियड्स आते हैं।

Q: कुत्ते कितने दिन में प्रेग्नेंट होते हैं?

ANS: हीट पर आने के बाद यदि मेल डॉग से सफल प्रजनन करने के बाद फीमेल डॉग प्रेग्नेंट होती हैं।

Q : जर्मन शेफर्ड कितने दिन में बच्चा देती है?

ANS : एक फीमेल जर्मन शेफर्ड डॉग सफल प्रजनन के नौ 63 दिनों के बाद बच्चा देती हैं।

SHARE THIS :

2 thoughts on “फीमेल डॉग पीरियड साइकिल क्या हैं?female dog period cycle in hindi”

  1. Mere paas female lebrador h i think vo first tym periods s aayi h or mujhe kuch nhi pta bcz m first tym pet rkha h bt uski blooding itni bhi nhi h jitni honi chahiye only by chance 1-2 drops only kya ise kuch prblm h plz suggest

Leave a Comment

Your email address will not be published.