डॉग वोमिटिंग ट्रीटमेंट-Dog vomiting treatment home in hindi

dog vomiting treatment home in hindi

 

प्रिय रीडर्स आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी देने वाले है डॉग्स मै होने वाले एक समान्य लेकिन गंभीर स्वास्थ्य समस्या वॉमिटिंग यानि कि उल्टी तथा इसके उपचार डॉग वोमिटिंग ट्रीटमेंट के बारे में वैसे तो वॉमिटिंग डॉग्स मै होने वाली आम समस्या है लेकिन।

 

यदि यह विपरित परिस्थितियों मै अगर आपके डॉग को होता है तो इसके परिणाम आपके और आपके डॉग के लिए चिंताजनक हो सकतें है। इसी स्तिथि से बचाव के लिए जरूरी है कि आपको इस से जुड़ी संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हो।

 

अब आप यह सोच रहे होगे कि किस प्रकार की जानकारी आपको होना चाहिए जानकारी से हमारा मतलब है कि डॉग्स मै वॉमिटिंग किन-किन कारणों से होता हैं एवम् क्या सावधानियां हैं जो आपको बरतनी होगी जिस से आप अपने डॉग को उल्टी से बचा सके तथा वह क्या आवश्यक कदम है जो आपको उठाने होंगे।

 

यह सभी ज़रूरी बातें जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढे।

 

कुत्तों मै उल्टी का कारण

कुत्तों मै उल्टी होना कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह बीमारी के शुरुवाती लक्षणों में से एक है उल्टी होने के कारण हर बार अलग अलग हो सकते हैं जिसकी पुष्टि करना बहुत जरूरी है तथा किन कारणों से डॉग को उल्टी हो रही है उसकी पहचान करने के बाद ही आप उसका उपचार सही रूप से उपचार कर सकेंगे।

 

1.भोजन

डॉग वोमिटिंग ट्रीटमेंट

दोस्तों भोजन डॉग के लिए एक बुनियादी जरूरतों में से एक है और आप यदि अपने डॉग को प्रतिदिन देने वाले भोजन में किसी प्रकार का बदलाव करते है तो उसका प्रभाव इसके पाचन तंत्र पर पड़ता है।

 

भोजन मै होने वाले बदलावों से डॉग को फूड एलर्जी हो सकती है जिसे इनका पाचन तंत्र जल्दी ग्रहण नहीं कर पाता है जिसके विपरित प्रभाव से डॉग को उल्टी होने लगते है।

 

2.भोजन की मात्रा

पशु चिकित्सको के अनुसार यदि आपके पास एक छोटा पप्पी हैं जिसकी उम्र छह माह से कम है तो उन्हें हर तीन घंटे के अन्तराल मै भोजन देना चाहिए और अगर वयस्क डॉग है तो दिन मै तीन बार देना सही माना जाता है।

 

लेकिन कई लोग अपने डॉग से अधिक प्रेम व उनकी अच्छे से देखभाल करने की चाह में उन्हे जरूरत से ज्यादा भोजन खिला देते जिसके कारण इन्हें उल्टी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

 

3.मौसम परिवर्तन

बदलते मौसम का भी प्रभाव जिस प्रकार से मनुष्यों मै होता है उसी प्रकार से ही इसका प्रभाव डॉग्स मै भी देखने को मिलता हैं। बहुत अधिक ठंड या गर्मी का डॉग्स के शरीर पर असर होता जिसे वह सहन नही कर पाते है जिसके प्रतिक्रिया मै अधिकतर डॉग्स उल्टी करने लगते हैं।

 

मौसम परिवर्तन से बचाये रखने के लिए डॉग्स को मौसम के अनुसार एक संतुलित तापमान पर रखे जैसे की बहुत अधिक ठंड मै गरम स्थान पर। और गर्मी मै एक ठंडे स्थान पर।

 

 

4.अवांछित चीजें-Unwanted eating

यह डॉग्स मै होने वाले उल्टी का बहुत कॉमन कारण होते हैं दोस्तो यह अक्सर देखा गया है की जब भी आप डॉग को घर के बाहर ले कर जाते है तो वह अवांछित चीजें जैसे गोबर, मल, कचरा या कोई भी सड़ी गली चीजें खा लेते है जिसकी वजह से उन्हे बाद मैं उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

 

5.एसिडिटी

डॉग्स मै होनी वाली उल्टी के पीछे लगभग 70 प्रतिशत वज़ह एसिडिटी होती हैं। डॉग को एसिडिटी भोजन मै बदलाव अधिक मात्रा मै भोजन देने के कारण या फिर बाहरी चीजें खिलाने के वज़ह से भी हो सकती है।

 

6.डीवार्मिंग

आप सोच रहे होंगे डिवॉर्मिंग तो डॉग को स्वस्थ्य बनाऐ रखने हेतु किया जाता इसके कारण डॉग को केसे उल्टी हो सकती है। तो आपको यह बता दे कि डॉग की एक सफ़ल डीवार्मिंग के बाद।

 

इनके पेट मौजूद वॉर्म्स (कीड़े) इनके पोट्टी (मल) द्वारा इनके शरीर से बाहरी निकाल जाते है लेकिन कुछ स्थिति मै यह इनके मुंह के माध्यम से उल्टी के रूप मै बाहर निकलते है। तो यदि आपने हाल ही मै अपने डॉग की डीवर्मिंग् कि हैं तो कुछ प्रतिशत मौका हैं की उसे उल्टी हो सकते हैं।

 

यह वोर्म्स आपको उल्टी मै भी देखने को मिलते है तथा कई बार अती सूक्ष्म होने पर खुली आंखों से नहीं दिखते हैं।

 

7.वायरस बैक्टीरिया

डॉग्स के शारीर में किसी भी माध्यम से यदी कोई वायरस या बैक्टीरिया प्रवेश करता है तो डॉग के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) इसे नष्ट करके बाहर कर देती जो कि उल्टी के रूप मै डॉग के शरीर से बाहर आते है।

 

8.जहरीले पदार्थ

यदि डॉग किसी प्रकार से जहरीले पदार्थ खा लेते है तो भी इन्हे बोमीटिंग हो सकती है। अगर आप अपने घर पर मच्छर मक्खी को भागने हेतु कोइल या किसी प्रकार के लिक्विड का इस्तेमाल करते तो इन्हें डॉग की पहुच से दूर रखें।

 

यदी आपके घर मै गार्डन है या छोटे मोटे पेड़ पौधे है ओर आप उसमे कीट नाशक का उपयोग करते है तो डॉग्स को बगीचे व पेड़ पौधों से दूर रखें क्योंकि कभी कभी यह पौधों के पत्ते खा लेते है जिसके कारण इन्हें उल्टी हो सकती है।

ऐसी स्थिति होने पर तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करें।

यह भी पढ़े

कुत्ते की उल्टी का घरेलू इलाज-Dog vomiting treatment home in Hindi

 

dog vomiting treatment home in hindi

कुत्तों को उल्टी होने की सामान्य स्तिथि मै आप कुछ घरेलू उपायों को सहायता से आप अपने डॉग को राहत पहुचा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे हर डॉग के स्वास्थय स्तिथि के अनुसार अलग अलग काम करती है।

 

सामान्य स्थिति होने पर यह बहुत प्रभावी रूप से काम करतीं है तथा कुछ मामलों में आपको पशु चिकित्सक के परामर्श की आवश्यकता पड़ेगी।

 

1.अदरक

अदरक का उपयोग कई सालों पहले से औषधी एवं मसाले के रूप मै किया जाता रहा हैं तथा यह हर घर मै आसानी से उपलब्ध होता है। कुत्ते की उल्टी मै इसका उपयोग कुछ इस प्रकार करे।

 

एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक लीजिये उसे एक कप पानी मैं 10-12 मिनट तक धीमी आंच मैं पकाए। पकाने के बाद इसे ठंडा कर ले और इसे कुत्ते के वजन के अनुसार प्रति छेह किलोग्राम पर एक चम्मच के हिसाब से अपने डॉग पिलाये।

उदाहरण- अगर आपके डॉग का वजन 12 किलोग्राम है तो उसे दो चम्मच पिलाये।

 

2.सौफ

सौफ का इस्तेमाल अधिकतर सभी लोग करते है इसका उपयोग मुंह का स्वाद बदलने व यह पाचन मै भी लाभकारी होता है डॉग मै होने वाले वॉमिटिंग को रोकने के लिए

 

एक कप पानी मै एक छोटी चम्मच सौफ डालिए तथा उस कप को पानी से भरे बरतन के बीच में रख कर 20-25 मिनट तक पकाएं तथा पकाने के बाद डॉग के वजन के अनुसार प्रती 6 किलोग्राम पर एक चम्मच पिलाएं इस से डॉग को उल्टी से राहत मिलेगी।

 

3.नारियल पानी

dog vomiting treatment home in hindi

उल्टी के दौरान डॉग्स के शरीर मै पानी की कमी हो जाती है। जिससे डिहाइड्रेशन निर्जलीकरण की समस्या हो सकती हैं इस से बचाव हेतु उल्टी से प्रभावित डॉग को हर दो घंटे के अन्तराल पर एक चम्मच नारियल का पानी दे।

 

छोटे आकार के डॉग्स को एक चम्मच तथा बड़े आकार के डॉग्स को 3 से 4 चम्मच दे हर दो घंटों के अंतर में।

 

4.उपवास

उपवास एक बहुत पुराना और कारगर उपाय है उल्टी को शांत करने का उपवास का पालन कर आप अपने डॉग्स को उल्टी से राहत दिला सकते हैं उपवास से इनके जन्थतंत्र को आराम मिलता हैं। तथा यह जितना कम खायेंगे उतना ही कम उल्टी करेगे।

 

उपवास की अवधी डॉग के आकार के अनुसार तय करे अगर डॉग छोटा है तो उपवास की अवधि 12 घंटो का होना चाहिए और यदि डॉग व्यस्क है तो 20-24 घंटों तक उपवास का पालन कर सकते हैं। उपवास के दौरान इन्हे पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाते रहे।

 

5.समान्य उबला भोजन

उल्टी बंद होने के बाद डॉग्स को एक दम वह भोजन न दे जो आप रोजाना देते हैं। कुछ समय तक उन्हे सुपच्या व आसान आहार दे। उब्ला हुआ भोजन जैसे चावल उब्ला चिकन ध्यान रहे की चिकन त्वचा रहित हो व चिकन की मात्रा कम हो ।

 

कुछ समय तक यह भोजन देने के बाद फिर धीरे धीरे नियमित भोजन देना शुरू करे।

 

6.आईस चिप्स

उल्टी जी दौरान डॉग्स को नियमित अंतराल पर पानी देना जरूरी है जो इन्हे निर्जलिकरण से बचाता लेकिन पानी देने पर भी यह उल्टी कर देते है और सारा पानी बाहर आ जाता है।

 

ऐसे स्थिति मै पशु चिकित्सक पानी के स्थान पर आइस चिप्स बर्फ के टुकड़े देने की सलाह देते इस से इन्हे पानी की भरपूर मात्रा तो मिलती ही है साथ ही साथ इनके पेट को भी ठंडक प्राप्त होता है एवं उल्टी मै आराम मिलता है।

 

 

ख़तरनाक क्रॉनिक वॉमिटिंग – Chronic vomiting in dogs Hindi

 

क्रॉनिक वॉमिटिंग इन डॉग्स क्या है? यह डॉग्स मै होने वाले असामान्य रूप से लगातार होने वाली उल्टी है जो कि डॉग्स मै होने वाले गंभीर व जानलेवा बीमारियों के संकेत हैं क्रॉनिक वॉमिटिंग होने के लक्षण यदि किसी डॉग मै दिखते है तो तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क कर उचित उपचार करवाएं।

 

क्रॉनिक वॉमिटिंग के लक्षण

डॉग्स मै क्रॉनिक वॉमिटिंग मै लगातार उल्टी के साथ साथ खून भी आता है एवम इसके अलावा वजन कम होना, बुखार आना, पेट मै दर्द होना, भूख कम लगना, तनाव, कमज़ोरी यह सभी लक्षण क्रॉनिक वॉमिटिंग की ओर संकेत करते हैं।

 

क्रोनिक वॉमिटिंग के कारण

डॉग मै होने वाले सामान्य उल्टी के कारण तो आपने जान लिए लेकिन अगर डॉग को क्रोनिक वॉमिटिंग होती है तो उसके कारण आपके लिए चिंताजनक हो सकते है। क्रोनिक वॉमिटिंग होने के पीछे कुछ मुख्य कारण यह होते है।

 

पर्वो वायरस, कैंसर, कोलाइटिस, कब्ज़, लीवर संक्रमण, आतों मै सूजन, गर्भाशय में संक्रमण, किडनी व लीवर का सही प्रकार से काम न करना यह सभी क्रॉनिक वॉमिटिंग के कारण हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

SHARE THIS :

1 thought on “डॉग वोमिटिंग ट्रीटमेंट-Dog vomiting treatment home in hindi”

  1. Two month puppy vomiting I give him. Honey choti elachi piskar 10 drop lemon drop after this give home medicine stop vomiting now give him food curd and electronic powder mix in water

Leave a Comment

Your email address will not be published.