Beagle price in india and monthly expenses in hindi

beagle price india

बीगल इंडिया में पाले जाने वाली लोकप्रिय स्मॉल डॉग ब्रीड मै से एक हैं जिसे इंडिया बहुत अधिक पसंद किया जाता है तथा पाला जाता है। बीगल डॉग छोटे घर एवं फ्लैट में पालने के लिए उपयुक्त होते है यही कारण है कि बड़े सहरो व मेट्रो सिटीज मैं बहुत अधिक पाला जाता हैं। 

 

यदि आप भी बीगल पालने का सोच रहे हैं तो आपके मन यह सवाल जरुर आया होगा कि बीगल डॉग की कीमत इंडिया मै कितनी है। तथा इसके मासिक खर्चे कितने हैं एवं इस से जुड़े फायदे व नुकसान क्या- क्या हैं।

 

Beagle price in india(बीगल डॉग प्राइस)

 

एक स्वस्थ तंदरुस्त व उच्च गुणवत्ता वाले बीगल डॉग कि कीमत Rs.15,000-25,000/- तक हो सकती है यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती यह निर्भर करता आप किस सहर मैं रहते है। या फिर कैसे ब्रीडर से आप बीगल खरीदते हैं।

beagle price in india

Beagle dog price in india

नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण कारणों से बीगल की कीमत पर प्रभाव पड़ सकता है आईए जानते हैं।

  • इंडिया के छोटे शहरों व कस्बों की अपेक्षा बड़े महानगर मेट्रो सिटीज दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद,बैंगलोर कोलकाता जैसे शहरों इसकी कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है ।
  • आप कैसे डॉग ब्रीडर व पेट स्टोर से डॉग  खरीदते है एक भरोसेमंद व विश्वसनीय पेट स्टोर व ब्रीडर से बीगल डॉग खरीदते है। तो यकीनन इसकी कीमत आपको अधिक पड़ सकती है वहीं यदि आप इसके स्थान पर ऐसे किसी भी अमान्य व अनुभवहीन ब्रीडर से बीगल डॉग लेते है यह आपको सस्ती कीमत पर उपलब्ध हो जाएगा ।

Beagle price in Mumbai

यदि आप मुम्बई जैसे बड़े व विकसित शहर मैं रहते और बीगल डॉग पालने का सोच रहे है तो इसकी कीमत आपको लगभग Rs 20,000-30,000/- तक पड़ना संभव है।

Beagle price in delhi

बात करे देश की राजधानी दिल्ली की तो बीगल डॉग की कीमत संभवतः Rs 20,000-25,000/- तक हो सकती है लेकिन कम या ज्यादा होना ब्रीडर के अनुभव व ब्रांड नेम पर निर्भर करता है।

Beagle puppy price in hyderabad

हमने हैदराबाद मैं जब अलग अलग ब्रीडर से पूछ ताछ की तो हमे यह पता चला की हैदराबाद सिटी मैं एक शुद्ध बीगल डॉग की कीमत लगभग Rs15,000-25,000/- तक हो सकती है।

Beagle dog price in kerala

अन्य राज्यों की तुलना में केरल राज्य मैं लोगो की डॉग के प्रति अधिक लोकप्रियता होने के कारण यहां सभी नस्लो की डिमांड है। बात करें बीगल नस्ल की कीमत की तो Rs15,000-20,000/-तक हो सकती है

Beagle dog price in kolkata

कोलकाता शहर में बीगल डॉग की सामान्य की कीमत Rs.15,000 से Rs. 30,000/- तक हो सकती है। क्योंकि कोलकाता पश्चिम बंगाल की कैपिटल सिटी है तो अन्य छोटे शहरों की अपेक्षा यह बीगल की कीमत अधिक होना स्वाभाविक है।

Beagle dog puppy price in pune

पुणे एक विकसित सहरों की गिनती में शुमार हैं तथा मुम्बई जैसे महानगर के समीप स्थित है। यहां बीगल डॉग की कीमत Rs 20,000-25,000/- तक होना संभव है जो कि मुम्बई मैं इसके कीमत के समान हैं।

यह भी पढ़ेलेब्राडोर प्राइस इन इंडिया

Beagle puppy price range in India

क्र.      शहर       कीमत 
1.  दिल्ली  Rs15,000-25,000
2.  मुंबई Rs.20,000-30,000
3. कोलकाता  Rs.15,000-30,000
4. चेन्नई  Rs.15,000-22,000
5. बैंगलोर  Rs.15,000-25,000
6. अहमदाबाद  Rs.15,000-24,000
7. हैदराबाद  Rs.15,000-25,000
8. पुणे  Rs.20,000-25,000
9. जयपुर  Rs.15,000-20,000
10 लखनऊ  Rs.10,000-20,000
11. नागपुर  Rs 10,000-30,000
12. इंदौर  Rs.10,000-25,000
13. रायपुर  Rs.10,000-25,000
14. चंडीगढ़  Rs.9,000-25,000

 

बीगल डॉग की कीमत के बारे तो आपने जान लिया लेकिन कोई भी नस्ल को पालने से पहले उसके स्वभाव तथा उस पर होने वाले अन्य खर्चों एवं नस्ल से जुड़ी कुछ खास बातें है जिन्हें जानना बहुत आवश्यक है।

 

बीलग डॉग का स्वभाव

बीगल एक बहुत बुद्धिमान स्मॉल साइज फैमिली डॉग ब्रीड है तथा अत्यंत चंचल एवं खुश मिज़ाज नस्ल है और यह अपने परिवार के प्रति बहुत स्नेह व समर्पण का भाव रखते हैं।

यह एक किड्स फ्रेंडली नस्ल हैं तो यदि आपके घर मैं छोटे बच्चे हैं तो आपको डरने की आवश्यकता नहीं है। यह उन्हें किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुचायेगा। 

आप अगर पहली बार कोई डॉग पाल रहे तो बीगल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एक महत्वपूर्ण बात दोस्तो बीगल एक गार्ड डॉग नहीं है।

Beagle maintenance cost in India

बीगल डॉग के कीमत के अलावा भी कुछ अन्य खर्चे होते हैं जो कि आप हर महीने इसके खान- पान एवं देखभाल तथा अन्य आवश्यकताओं को पूरी करने के लिऐ तो आइये यह सभी खर्चों के बारे मै विस्तार से जानते हैं।

 

भोजन का व्यय-beagle food cost in india

एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आप चाहयेगे की आप अपने डॉग को पौष्टिक व संतुलित भोजन उपलब्ध कराएं। जो की उन्हें स्वस्थ व तंदरुस्त बनाएं रखने के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप अपने डॉग को एक अच्छे ब्रांड का डॉग फूड देते हैं। 

क्योंकि बीगल एक छोटी नस्ल हैं तो इसे दिन भर मै इसे लगभग 200-300 ग्राम भोजन कि आवश्यकता होगी जिसका महीने का खर्च लगभग Rs.1500-2000/- तक आता है। और यदि आप इन्हे घर का भोजन देते है तो यह खर्च बहुत कम होता है। 

लेकिन घर के भोजन से इन्हें वह पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं । क्योंकि एक मनुष्य व डॉग दोनों की पोषक तत्वों की आवश्यकताएं अगल अलग होती है।

 

बिस्तर 

beagle price in india

 

आप कोई भी डॉग पाले उसके सोने के लिऐ व्यवस्था करना बहुत जरूरी होता है यदि आप अपने बीगल डॉग को घर पर ही सुलाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक बिस्तर की आवश्यकता पड़ेगी जिसका ख़र्च लगभग Rs.1500-2000/- तक आता है। 

 

लेकिन अगर आप अपने डॉग को घर बाहर सुलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक डॉग हाउस की जरूरत पड़ेगी जिसका ख़र्च लगभग Rs.3000-4000/- तक आता है।

 

खिलौने का ख़र्च


beagle price in india

खिलौने हर डॉग के लिऐ बहुत आवश्यक हैं। क्योंकि डॉग्स की चीज़ों को काटने तथा खिचने की आदत होती है। ऐसे में अगर आपके पास खिलौने नहीं हो तो यह घर की दूसरी चीजों को हानि पहुंचा सकते हैं इसलिए आपके पास कम से कम एक chaw टॉयज होना तो बहुत आवश्यक है। 

 

और रही बात इस पर होने खर्चे की तो यह न्यूनतम Rs.500-1000/- तक हो सकती है। बाकी फिर आपकी स्वयं कि इच्छा पर निर्भर करता है कि आप अपने डॉग के लिए किस प्रकार के खिलौने का चयन करते हैं।

 

ट्रेनिंग- beagle training cost in India

ट्रेनिंग हर लिहाज से एक डॉग के लिए जरूरी होता है ट्रेनिंग की मदद से आप डॉग को अच्छे तोर तरीके सिखा कर आज्ञाकारी तथा एक अच्छे सोसाइटी मैं रहने योग्य बना सकते हैं। बीगल की ट्रेनिंग आप घर पर इंटरनेट या किसी डॉग ट्रेनिंग बुक की सहायता से कर सकते हैं। या फ़िर आप किसी पेशेवर अनुभवी ट्रेनर से ट्रेनिंग करवा सकते हैं।

 

वेक्सिनेसन-beagle vaccination cost in india

डॉग्स को जन्म के शुरुवाती बारह महीनों मैं वायरस तथा बीमारियों का ख़तरा बना रहता जिस से बचाव के लिऐ इन्हे पहले साल नियमित अंतराल पर वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा हैं। पहले साल के वैक्सीन का खर्चा लगभग Rs. 5,000-10,000 तक आता है। 

अन्य खर्चे

बीगल को स्वस्थ व रोगमुक्त बनाए रखने के लिए जरूरी हैं कि आप नियमित अंतराल पर इसे स्नान कराये इसके शरीर की साफ़ सफाई करें। जिसके लिए आपको सम्पू,कंडीशनर,पावडर की आवश्यकता पड़ेगी जिसका खर्च Rs.500-1000-/ तक मासिक हो सकता हैं। 

 

इसके कान, दांत व नाखूनों की सफाई के लिऐ कुछ उपकरणों की आवश्यकता पड़ती जिसकी लागत हम निकले तो यह Rs.1000-2000/- तक होती है।अगर आपके पास समय नहीं है तो यह काम बाहर किसी पेशेवर ग्रूमर से भी करवा सकते जिसका चार्ज लगभग Rs.500-1500 तक संभावित हैं।

यह भी पढ़ेजर्मन शेफर्ड डॉग की क़ीमत

बीगल डॉग पालने के फ़ायदे व नुकसान-Beagle pros and cons india

beagle price in india

वैसे तो बीगल पालने योग्य एक बेहतरीन नस्ल है। लेकिन हर डॉग्स की तरह ही बीगल डॉग से जुड़े कुछ   फ़ायदे तथा नुक़सान होते हैं जिन्हें जानना जरूरी हैं।

 

बीगल पालने के फ़ायदे- Beagle benefits

  1. बीगल एक स्मॉल साइज डॉग ब्रीड हैं जो कि छोटे घर व अपार्टमेंट जहां स्पेस की कमी होती हैं पालने के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। यहीं कारण है की बड़े शहरों व मैट्रो सिटीज अधिकतर लोग बीगल पालना पसंद करते हैं।
  1. क्योंकि यह आकर में छोटे होते है तो इन्हें बड़े नस्लों की तुलना में  कम मात्रा मैं भोजन की आवश्यकता होती हैं। इसके फलस्वरूप बीगल के भोजन पर होने वाला ख़र्च भी अपेक्षाकृत कम होता है।
  1. बीगल डॉग के देखभाल जैसे इसकी बालो की ब्रशिग, दांतों व नाखूनों की सफाई तथा इसके शरीर के साफ़ सफाई में भी आपको बाकी डॉग्स के तुलना मैं कम समय लगता है।

बीगल पालने के नुकसान- Beagle disadvantages

  1. बीगल डॉग वैसे  तो बहुत चंचल व प्लेफुल नेचर के होते हैं लेकिन यह आकार में छोटे होने के कारण बहुत जल्दी थक जाते हैं। तथा अन्य डॉग्स की तरह आपको इन्हें आउटडोर पर थोड़ा कठिन हो सकता है। 

 

  1. बीगल अन्य बड़े डॉग्स ब्रीड की अपेक्षा यह बहुत नाज़ुक होते तथा कई बार खेलते समय या अन्य शारीरिक गतिविधि करते समय बहुत जल्दी चोटिल हो सकते हैं।

 

  1. बीगल अपने परिवार के प्रति बहुत सेंसिटिव होते हैं एवं अकेले रहने के आदि नहीं होती हैं।तथा अधिक समय के लिऐ अकेला पर यह घर की वस्तुओं को काटते हैं तथा नुक़सान पहुंचा सकते हैं।

 

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.