यह है दुनिया के 11 सबसे खतरनाक डॉग ब्रीड्स।

world most dangerous dog in hindi

डॉग्स मनुष्यों के सबसे अधिक प्रिय और नजदीकी पालतू जानवरों मैं से हैं जिसे हर कोई पसंद ओर प्यार करता ओर करे भी क्यू नही यह होते ही इतने प्यारे और समझदार है। दुनिया भर मै अनेको प्रकार के डॉग ब्रीड्स मौजूद है जिनके अलग अलग स्वभाव, गुण और खासियत हैं।

सभी डॉग की नस्लों का स्वभाव भिन्न होता हैं तथा हम इस लेख मैं जानेंगे दुनियां के कुछ ऐसे सबसे खतरनाक डॉग ब्रीड्स के बारे मैं जो की अपने आक्रामक और गुस्सैल स्वभाव के कारण दुनियां भर मै जाने जाते हैं।


दुनिया के सबसे खतरनाक डॉग्स।world most dangerous dog in hindi

1. डोबरमेन 

world most dangerous dog in hindi

डोबरमैन डॉग एक बेहद लोकप्रिय और जानी मानी नस्ल है यह पूरी दुनिया मैं एक समृद्ध गार्ड डॉग के रूप मै जाने जाते है यह आकार मैं बढ़े और दुबले पतले होते है एवं इनका शरीर बेहद फुर्तीला होता है इनका स्वभाव अजनबियों के प्रति काफी आक्रामक होता है जिसके कारण यह अजनबियों पर जल्दी हमला कर सकते हैं।

यह यादि किसी पर हमला करते है तो उसकी जान भी ले सकते एक डॉबरमैन डॉग की कटनेकी क्षमता 250 से लेकर 300 psi तक होता है।जो की किसी सामान्य व्यक्ति के हड्डियों और मासपेशियों को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त होता हैं।

2.पिटबुल

पिटबुल डॉग की कीमत पिटबुल डॉग प्राइस

दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता पिटबुल जिसे पिटबुल टेरियर या अमेरिकन बुली के नाम से भी जाना जाता है यह डॉग अपने आक्रामक और गुस्सैल स्वभाव के कारण बदनाम है। पिटबुल डॉग इतने आक्रामक और खतरनाक होते है की कई देशों मैं इन्हें पालने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध हैं।

पिटबुल डॉग्स इतने खतरनाक होते है की सिर्फ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका मैं सन 2007 मैं पिटबुल डॉग के काटने 94 लोगो की मौत हो गई थी। इनका शरीर वजन दार और गठिया होता है एवम इसके जबड़े बड़े और मजबूत होते है जो की 235 psi के दबाव से काटने की क्षमता रखते हैं।


3.जर्मन शैफर्ड

german-shepherd-gd5f95b698_640

जर्मन शेफर्ड एक बहुत चर्चित और लोकप्रिय नस्ल है जिसे ज्यादातर लोग अच्छे से जानते होगे जर्मन शेफर्ड बेहद प्यारी बुद्धिमान नस्ल है इसके अलावा जर्मन शेफर्ड डॉग बहुत अच्छे फैमिली डॉग भी होते है। लेकिन एक फैमिली डॉग होने के साथ यह बेहद आक्रामक और खतरनाक गार्ड डॉग भी हैं।

जर्मन शेफर्ड डॉग दुनिया के सबसे अधिक खतरनाक डॉग्स मैं शामिल है इन्हे अपने अपने आक्रामक स्वभाव और गुणों के कारण पुलिस और आर्मी जैसी सुरक्षा विभागो मैं रखा जाता हैं। यह आकार मैं बड़े और दिखने मैं लोमड़ी के समान दिखते है तथा इनके जबड़े बड़े और बेहद मजबूत होते हैं।

जर्मन शेफर्ड डॉग 240 psi के दबाव से काटने की क्षमता रखते हैं यदि कोई जर्मन शेफर्ड डॉग एक सामान्य व्यक्ति के हाथ को काटता है आसानी के साथ हड्डियों और मासपेशियों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

4.रॉटविलर डॉग

rottweiler dog information in hindi

रॉटविलर डॉग गार्ड डॉग के रूप मै जानी जाने वाली एक और बेहद खतरनाक नस्ल है यह मूल रुप से जर्मनी देश की नस्ल है जो की आकार मैं बड़े होते है इनका सामान्य वजन 50 से 60 किलोग्राम तक होता हैं क्योंकि यह एक गार्ड डॉग है तो इनका शरीर भी उसी प्रकार से गठीला और मजबूत होता हैं।

यह स्वाभाव से सतर्क और आक्रामक होते है एवम अनजान और अजनबियो पर तुरंत हमला कर सकते हैं इसके जब अत्यंत मजबूत और बड़े होते है जो की बड़े आसानी के साथ किसी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।


5.अमेरिकन बुलडॉग

bulldog information in hindi

वैसे तो बुलडॉग नस्ल काफी मिलनसार और फैमिली फ्रेंडली होते है लेकिन यह दुनिया के खतरनाक और आक्रामक नस्लों मैं शामिल है यह आकार मैं संतुलित और ताकतवर होते है जो यदि किसी व्यक्ति को काटते है तो भारी हानि पहुंचा सकते है।

dogbite.org के डाटा के अनुसार 2005 से 2017 के समय अवधि के दौरान बुलडॉग के काटने से 17 लोगो की मृत्यु हो चुकी थी।

6.Tosa Inu

Tosa Inu यह जापान मूल की नस्ल हैं जिसे जापान मस्टिफ के नाम से भी जाना जाता है यह एक वजनदार शरीर और अधिक हाईट वाली नस्ल होती है जो की काफी आक्रामक और गुस्सैल स्वभाव वाले होते है इन्हे अधिकतर लोग एक गार्ड डॉग के रूप मै पालना पसंद करते हैं।

एक व्यस्क Tosa Inu डॉग का वजन 30 से 65 किलोग्राम तक होता है। जो की इसे और भी ज्यादा खतरनाक बनाता हैं।


7. केन कोरसो

Cane Corso हमारी लिस्ट मैं शामिल एक और बेहद खतरनाक डॉग ब्रीड है जो की अपने आक्रामक रवियें के कारण जानी जाती है यह मख्य रूप से एक शिकारी नस्ल है जिसका इस्तेमाल पुराने समय मै जगली सुवरो ओर पहाड़ी लाइन का शिकार करने के लिए किया जाता था।

क्योंकि यह शिकारी नस्ल के डॉग है तो इसकी शारीरिक ताकत सामान्य डॉग्स ब्रीड की तुलना मैं कई अधिक होती हैं एवम Cane Corso का वजन 45 से 50 किलोग्राम तक होता है इसके जबड़े बड़े और बेहद मजबूत होते है जो की किसी को भी नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होते हैं।

8.siberian husky

dog-g0526ae689_640

साइबेरियन हस्की वैसे तो एक फैमिली डॉग ब्रीड के रूप मै जानी जाती है और यह बेहद समझदार और बुद्धिमान डॉग ब्रीड हैं लेकिन इसे इसकी शारीरिक बनावट और नेचुरल ताकत इसे खतरनाक बनाती है यह यादि किसी अपने बचाव या गुस्से या किसी अन्य कारण से किसी पर हमला करते है तो यह बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

क्योंकि इनके शरीर की संरचना एक शिकारी और गार्ड डॉग की तरह होती है तो यदि यह किसी पर हमले करते है तो यह काफी हद तक ज्यादा मात्रा मैं किसी को भी हानि पहुंचा सकते हैं।


9.Wolfdog

वुल्फ डॉग जिसे आर्कटिक वुल्फ और अलासकन मालमूट के नाम से भी जाना ।आता है जैसा कि इसके नाम से प्रतीत हो रहा है की यह भेड़ियों के गुणों वाला एक डॉग ब्रीड है इस नस्ल की उत्पत्ति कुत्ते और ग्रे वुल्फ से हुई है।

एवम यह भेड़िए की तरह ही बेहद फुर्तीले और आक्रामक स्वभाव के होते हैं यह दूसरे जानवरों और अजनाबियो के प्रति बेहद अक्रामक रवैया रखते है।एवम बहुत ही जल्दी हमला कर देते हैं।

10. बुल मस्टिफ

बुल मस्टिफ डॉग इंग्लैंड मूल की नस्ल जो की दिखने मैं कुछ कुछ बॉक्सर डॉग की तरह दिखते है एवम इनकी शारीरिक संरचना मस्कुलर होती है यह गार्ड डॉग की श्रेणी मैं आने वाली डॉग नस्ल है जो की बेहद अक्रामक होने के साथ साथ हिंसक प्रवृत्ति के होते है।

गुस्सा होने पर या खतरा महसूस होने पर यह हमला कर सकते है इनका औसतन वजन 40 से 55 किलोग्राम तक होता है।


11.Great Dane

duniya ka sabse bada kutta

ग्रेट डेन डॉग अपने असमान्य आकार के कारण जाने जाते है यह बेहद विशालकाय होते है अपने आकार जर्मनी मूल की नस्ल है यह एक शिकार श्रेणी मैं आने वाले नस्ल है जिसका इस्तेमाल पूर्व समय मै किसानों द्वारा जंगली जानवरों के शिकार हेतु किया जाता था।

इनके जबड़े अत्यंत विशालकाय और मजबूत होते है जो की किसी को हड्डियों को आसानी के साथ तोड़ सकते हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े डॉग के रूप मै भी जाने जाते है जिनका वजन 50 से 90 किलोग्राम या इससे अधिक भी होता है एवम हाईट 70 से 90 सेंटीमीटर तक होता है


FAQ

Q:दुनिया में सबसे खतरनाक डॉग कौन है?

Ans: दुनिया का सबसे खतरनाक डॉग पिटबुल, ग्रेट डेन, जर्मन शेफर्ड, डोबरमेन पिंचर, राट्विलर जैसी डॉग ब्रीड हैं।

Q:सबसे अच्छा कौन सा कुत्ता होता है?

Ans: वैसे तो पालने के योग्य सभी डॉग ब्रीड अच्छी होती है आप अपने सहूलियत के हिसाब से कोई भी नस्ल पाल सकते सबसे अधिक पाले जाने वाले डॉग्स जर्मन शेफर्ड,लेब्राडोर, रॉटविलर जैसे डॉग्स हैं।

Q:नंबर वन पर कौन सा डॉग है?

Ans: बात करे इंडिया की तो हर श्रेणी मैं अलग अलग नस्ल नंबर 1 पर है लेकिन इंडिया की बात करे तो पहले स्थान पर लेब्राडॉग है यह हम लोकप्रियता के आधार कह रहे हैं।

Q:सबसे वफादार कुत्ता कौन सा है?

Ans: वैसे हर डॉग वफादार होता है लेकिन हम कुछ चर्चित नस्लों के बारे मैं बात करे तो लेब्राडोर,जर्मन शेफर्ड, रॉटविलर, डोबरमैन।

Q:इंडिया का सबसे खतरनाक डॉग कौन सा है?

Ans: इंडिया मैं सबसे खतरनाक डॉग है जर्मन शेफर्ड,रॉटविलर,पिटबुल जैसी नस्ले हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.