पिटबुल डॉग की जानकारी स्वभाव खासियत। Pitbull dog information in hindi

पिटबुल डॉग की जानकारी स्वभाव खासियत

दोस्तों यदि आप एक डॉग प्रेमी है या फिर डॉग से संबंधित आपको किसी प्रकार की रुचि रखते है तो आपने पिटबुल डॉग का नाम अवश्य कभी ना कभी सुना होगा या फिर आपने इस डॉग को कई भारतीय और हॉलीवुड फिल्मों में जरूर देखा होगा तथा कई लोग इस डॉग ब्रीड से अच्छी तरह वाक़िफ़ होंगे।

 

भारत मैं पिटबुल डॉग को एक खतरनाक, गुस्सेल् और आक्रामक डॉग के रूप मैं जाना जाता है इसका कारण इसकी शारीरिक संरचना और बनावट है जो की एक गार्ड डॉग के अनुरूप है। पिटबुल डॉग को अधिकतर लोग घर और संपत्ति की सुरक्षा के लिए पालना पसंद करते है।

 

इस लेख के माध्यम से हम आपको पिटबुल डॉग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है एवं इससे संबंधित कुछ सवाल है जो आम तौर पर अक्सर लोगो द्वारा पूछे जाते है उनके बारे मै भी हम इस लेख मै जानने।

 

पिटबुल डॉग का स्वभाव

बात करे पिटबुल डॉग की स्वभाव की तो अधिकतर लोगों के मन मै पिटबुल डॉग के स्वभाव के प्रति छवि थोड़ी भ्रमित करने वाली और डरावनी है जिसका कारण इस से जुड़ी खबरें क्योंकि पिटबुल नस्ल एक गार्ड डॉग है तो इनका आक्रामक और खतरनाक होना स्वाभाविक है जो की अगर सुरक्षा के नजरिए से देखा जाये तो सही है।

 

पिटबुल डॉग का एनर्जी लेवल काफी ज्यादा होता है जिसके कारण इन्हें दौड़ना, भागना, खेलना काफी पसंद होता है साथ ही साथ यह बेहद बुद्धिमान भी होते है पिटबुल डॉग को बहुत अधिक भौंकने की आदत होती है

 

पिटबुल डॉग अपने परिवार और मलिक के प्रति सुरक्षा का भाव रखते तथा यह अजनबी लोगो से बिल्कुल भी मिलनसार नही होते है एवं कई बार उन पर हमला भी कर सकते है।

 

किसी भी डॉग चरित्र निर्माण और स्वभाव को स्थापित करने में आपके द्वारा दी सामाजिक शिक्षा और ट्रेनिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है आपके द्वारा दी गई ट्रेनिंग यह निर्धारित करती है आपके डॉग का स्वभाव कैसा होगा। 

 

तो यदि आप एक पिटबुल डॉग पालते है तो उसे सही ट्रेनिंग और शिक्षा देना बहुत जरूरी है क्योंकि एक अनट्रेंड और अशिक्षित पिटबुल डॉग बेहद खतरनाक और बेकाबू हो सकता है।

 

पिटबुल डॉग इतिहास

पिटबुल डॉग जिसका पूरा नाम अमेरिकन पिटबुल टेरियर है ओल्ड इंग्लिश बुल डॉग और टेरियर डॉग की क्रॉस ब्रीडिंग से विकसित नस्ल है जो की यूनाइटेड केनेल क्लब और अमेरिकन डॉग ब्रीडर्स एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है। 

 

पिटबुल डॉग को बुलडॉग और टेरियर का वंशज भी माना जाता है तथा पिटबुल का संबंध ब्रिटिश महाद्वीपों की बताई जाती है जहां इसे बुल और टेरियर के रुप मै जाना जाता था।

 

यूनाइटेड किंगडम मै 19वीं शताब्दी मै पिटबुल डॉग के गठीले और ताकतवर शरीर के कारण इसका इस्तेमाल डॉग फाइट के लिए किया जाता था जो की उस समय किसी भी अन्य जानवर से सस्ता और कम खर्चीला हुआ करता था। 

 

तथा पशु कल्याण कानून आने के बाद मै आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने डॉग फाइट पर प्रतिबंध लगा दिया।

 

19वि सताब्दी के अंत मै यूनाइटेड केनेल क्लब द्वारा इसे अमेरिकन पिटबुल टेरियर नाम की मान्यता दी गईं इसके बाद बीसवीं शताब्दी के शुरुआती दौर मै अमेरिका मै इसका इस्तेमाल जंगली जानवरों को पकड़ने

 

एवम शिकार के लिए किया जाने लागा।तथा बीसवीं शताब्दी के अंतिम दौर मै पिटबुल को घरेलू और पुलिस कुत्ते के रुप मै जाना जाने लगा।

 

पिटबुल डॉग की खासियत

पिटबुल डॉग नाम आते ही हमारे दिमाग मैं बनी इनके प्रति फाइटिंग और आक्रामक डॉग की छवि सामने आने लगती है लेकिन इस सब के बौजूद पिटबुल डॉग की कुछ खास विशेषताएँ है जो इसे अन्य कुत्तो से अलग और विशेष बनाती है तो आइये जानते है।

 

  • कुत्ता पालने के पीछे अधिकांश लोगों का मकसद सुरक्षा होता है तो यदि आप भी उन्ही लोगो मै से एक है तो पिटबुल डॉग आपको कभी निराश नही करेगा पिटबुल एक बेहतरीन गार्ड डॉग की श्रेणी मैं आते है। 

 

  • तथा इसके अलावा आप किसी ऐसे स्थान पर रहते है जहाँ चोरी और लूटपाट जैसी वारदातें अक्सर होती रहती है तो सुरक्षा के दृष्टिकोण से पिटबुल आपके लिए एक बेहतर साथी और रक्षक हो सकता है।

 

  • दोस्तो जब भी हम कोई कुत्ता पालते है तो अक्सर हमारे साथ यह समस्या होती है की हमारे घर मै जहां भी कुत्ता उठता बैठता या घूमता है  तो उस स्थान पर उनके बाल गिरते है जो की एक साफ सुथरे ओर सुंदर घर के लिए बिल्कुल भी शोभा दायक नही हैं तथा यह आपको मेहमानो के सामने शर्मिंदा कर सकते है।

 

  • लेकिन दोस्तो यदि आप एक पिटबुल डॉग पालते है तो इस प्रकार की किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि पिटबुल डॉग के बाल अन्य डॉग्स की अपेक्षा काफ़ी छोटे होते है और कम झड़ते है तथा आपको इनके बालो पर बहुत कम देखभाल और देखरेख करने कि आवश्यकता पड़ती है।

 

पिटबुल डॉग कितने प्रकार के होते हैं?

कभी कभी पिटबुल डॉग की पहचान करना बहुत से लोगो के लिए कठिन होता है क्योकि पिटबुल समूह मैं कई अन्य कुत्ते भी शामिल जिन्हे उनकी शरीरिक संरचना आधार पर अलग-अलग विभाजित किया गया है। तथा अमेरिका मैं पिटबुल डॉग नस्ल को मुख्यतः चार प्रकार के कुत्तों मैं विभाजित किया है अमेरिकी पिटबुल टेरियर, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, अमेरिकन बुली, स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर तथा इसके अतिरिक्त इसमे बुलडॉग भी शामिल है।

 

1.अमेरिकी पिट बुल टेरियर

अमेरिकी पिट बुल टेरियर जिनका औसतन वजन 15 किलोग्राम से लेकर 28 किलोग्राम तक होता है तथा हाईट 43-53 सेंटीमीटर तक होता है एवं बाल मुलायम और छोटे होते है तथा रंग अधिकतर ब्लैक और रेड दोनो रंगो से मिश्रित होता है।

 

2.अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर

एक व्यस्क अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर का वजन 23 किलोग्राम से 36 किलोग्राम तक होता है तथा हाईट 43-48 सेंटीमीटर तक होता है एवं बालो का रंग 80 प्रतिशत तक सफेद तथा शेष ब्लैक और टेन रंग मैं मौजूद होते है।

 

3.अमेरिकन बुली

कई लोगो का यह मानना है की अमेरिकन बुली और पिटबुल दोनो एक ही डॉग है जबकि दोनो डॉग्स अपनी निम्न भिन्नता के कारण अलग अलग है एक सेहतमंद अमेरिकन बुली का वजन 30 से 40 किलोग्राम तक होता है एवं अधिकतम हाईट 33 सेंटीमीटर से लेकर 50 सेंटीमीटर तक होती है तथा बाल छोटे मुलायम और चमकीले होते है।

 

4.स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर

यह पिटबुल नस्ल की सबसे छोटी प्रजाति मानी जाती है जिसका वजन 24 से 37 किलोग्राम होता है तथा हाईट 36-41 सेंटीमीटर तक होता है और बाल छोटे घने और मुलायम होते है जिनका रंग सफ़ेद तथा ब्लैक, नीला ,लाल मिश्रित होता है।

 

क्या पिटबुल इंडिया में बैन है?

दोस्तो पिटबुल डॉग को पालने से पहले अधिकतर लोगो के मन मैं इस जुड़े कई सवाल और भ्रम होते है की क्या पिटबुल इंडिया में बैन है? या फिर भारत मैं पिटबुल को पालने पर प्रतिबंध है इस तरह के कई सवाल है जो आपके मन मैं आते होगे।

 

लेकिन यह पूर्ण रूप से सत्य नही है पिटबुल डॉग पालने पर प्रतिबंध तो है लेकिन भारत मै नही। फ्रांस्, इटली, कनाडा, ब्रिटेन, डेनमार्क, आइरलैंड, स्पेन मै पिटबुल डॉग पर प्रतिबंध है भारत मैं आप इसे आसानी खरीद और पाल सकते है।

 

पिटबुल डॉग कितना खतरनाक होता है?

पिटबुल डॉग अपने आक्रामक रूप और गुस्से के कारण जाने जाते है इनके जबड़े बेहद शक्तिशाली और मजबूत होते है जो 235 PSI के दबाव से काटने की क्षमता रखते है तो एक पिटबुल डॉग कितना खतरनाक होता है? इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है।

 

जहाँ तक बात है इनके खतरनाक होने की और हमला करने की तो यह बिना किसी कारण के किसी पर हमला नही करते है।और यह आपके परवरिश पर निर्भर भी करता है की आप पिटबुल डॉग की देखभाल किस प्रकार करते है और उसे कैसी शिक्षा देते है।

 

आप यादि पिटबुल डॉग की देखभाल अच्छे से करते है उसे सारी अच्छी आदतें सिखाते है तथा अच्छे तरीके से समाजीकरण करते है तो वह आपकी हर बात मानेंगे और अच्छा व्यवहार करेंगे।

 

वही इसके स्थान पर आप यदि पिटबुल डॉग की परवरिश सही तरीके से नही करते है।और उसे जरूरी सामाजिक शिक्षा नही देते है तो यह यकीनन बेहद विनाशकारी और खतरनाक हो सकते है।

FAQ 

Q: पिटबुल क्या खाते हैं?

ANS : अन्य कुत्तो की तरह ही आप पिटबुल को घर का भोजन जैसे की वाइट राइस ,ओट्स ,दूध ,उबले अंडे ,फल या फिर रेडीमेड डॉग फ़ूड दे सकते हैं।

Q : पिटबुल कितने बड़े होते हैं?

ANS : एक व्यस्क पिट बुल डॉग का अधिकतम वजन 15 -28 किलोग्राम तक होता हैं एवं उचाई 45 -55 सेंटीमीटर तक होती हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.