रोड व्हीलर डॉग की कीमत 2022। Rottweiler dog ki kimat

रोड व्हीलर डॉग की कीमत

रॉटविलर डॉग की कीमत। Rottweiler Price In India 2022। रॉटवेलर डॉग प्राइस।Rottweiler puppy price in India 

 

रॉटविलर डॉग अपनी असामान्य विशेषताओं और ताकतवर शरीर के लिए जाने जाते है जिसे लोग घर और संपत्ति की सुरक्षा के लिए एक गार्ड के रुप मैं पालना पसंद करते है।

रॉटविलर डॉग एक बहुचर्चित कुत्ते की नस्लों में से एक है जो की भारत तथा पूरे विश्व मैं एक लोकप्रिय एवं सबसे ज्यादा पाले जाने वाली डॉग ब्रीड मैं शुमार है।

यदि आप रॉटविलर डॉग के चरित्र बारे जान चुके है और रॉटविलर अपनाने का निर्णय कर लिया है तो अब आपके मन मै यह सवाल होगा की रोड व्हीलर डॉग प्राइस भारत मैं कीमत कितनी है?


रोटविलर कुत्ते की कीमत कितनी है?

रोड व्हीलर डॉग की कीमत क्या है? एक स्वस्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाले रॉटविलर डॉग की कीमत इंडिया मैं 15,000-50,000/- Rs. तक हो सकती है।

खरीदने की जगह और रॉटविलर डॉग की क़्वालिटी इसके कीमत को प्रभावित कर सकते है जिसके कारण यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है।


रोड व्हीलर डॉग की कीमत को प्रभावित करने वाले कारण

रॉटविलर डॉग की कीमत कुछ कारणों के वजह से कम या ज्यादा हो सकती है आइए विस्तार से जानते है कि वह कौन से कारक है।

1.गुणवत्ता 

गुणवत्ता एक मुख्य कारण है जिसकी वज़ह से रॉटविलर डॉग की कीमत प्रभावित हो सकती आप यदि एक शुद्ध नस्ल का रॉटविलर डॉग खरीदते है तो यह आपको सामान्य कीमत से थोड़ी अधिक कीमत पर मिलेगा।

वही आप यदि इसके स्थान पर एक अशुद्ध और मिक्स नस्ल का रॉटविलर डॉग खरीदते हैं तो यह आपको अपेक्षाकृत कम कीमत पर भी उपलब्ध हो जाएगा।

2.स्थान

रॉटविलर डॉग की कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है की आप किस स्थान या शहर से रॉटविलर डॉग खरीदते है।

उदाहरण के तौर आप यदि एक बड़े और विकसित शहर मैं रहते है जैसे कि दिल्ली, मुंबई, बंगलौर और वहां से रॉटविलर डॉग खरीदते है यह आपको यकीनन अधिक कीमत पर मिलेगा क्योंकि यहां इसकी डिमांड अन्य शहरों की अपेक्षा अधिक होगी।

और यदि आप किसी छोटे शहर मैं रहते और वहां से रॉटविलर डॉग खरीदते है यह आपको बड़े शहरों की तुलना मैं कम कीमत पर मिल जाएगा।

3.रजिस्ट्रेशन

रॉटविलर की कीमत या ज्यादा होना यह उसके रजिस्ट्रेशन पर भी निर्भर करता है अगर आप एक ऐसा रॉटविलर डॉग खरीदते जिसके माता पिता KCI द्वारा पंजीकृत है तो आपको इसके लिए अधिक कीमत देना होगा।

4.ब्रीडर

आप कोई भी नस्ल का कुत्ता खरीदते है उसमे ब्रीडर का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि आप जब भी  कोई नस्ल खरीदते है वह अधिकतर आपको ब्रीडर द्वारा ही मिलता है।

आप यदि एक पंजीकृत, अनुभवी और भरोसेमंद ब्रीडर से रॉटविलर डॉग खरीदते है तो यह आपकों थोड़ी अधिक कीमत पर मिलेगा और वही आप इसकी जगह एक अपंजीकृत और अनुभवहीन ब्रीडर से खरीदते है तो यह आपकों कम कीमतों पर भी मिल जाएगा।

यह भी पढ़े


रॉटविलर डॉग खरीदते समय इन बातो का रखें ध्यान।

रॉटविलर या कोई भी अन्य नस्ल खरीदते समय कुछ बातो का विशेष रुप से ध्यान रखना जरूरी है यदि आप इन बातों का रखते है तो भविष्य मैं होने वाली समस्यायों से बच सकते है तो आइए इसे विस्तार से जानते है।

1.रॉटविलर डॉग हमेशा एक पंजीकृत, पेशेवर और अनुभवी ब्रीडर से ही खरीदे अगर आप एक अनुभवी ब्रीडर से रॉटविलर खरीदते हैं तो वह आपको नस्ल जुड़ी सभी सही जानकारी देते है। 

और यदि भविष्य मैं आपको कोई समस्या होती है तो वह आपको जरुरी सहायता भी प्रदान करते है।

2.जब भी आप कोई रॉटविलर डॉग खरीदे तो उसके माता पिता के नस्ल की गुणवत्ता एवं वह  KCI द्वारा रजिस्ट्रेशन है या भी इस बात की पुष्टि अवश्य करे।

इसके जरिए आप जो रॉटविलर डॉग खरीद रहे उसके भविष्य मैं होने वाले स्वास्थ्य और शारीरिक संरचना का अनुमान लगा सकते है।

3.किसी भी डॉग के लिए स्वास्थ्य एक महत्त्वपूर्ण मुद्दा होता है और आप यह बिल्कुल भी नही चाहेंगे की आप जो रॉटविलर डॉग खरीद रहे वह बीमार हो।

तो यदि आप रॉटविलर डॉग पालने का सोच रहे तो उसे खरीदने से पहले उसके स्वास्थ्य की जांच जरूर करे।

4. ध्यान रहें की आप जो रॉटविलर डॉग खरीद रहे है उसकी आयु 6 से 10 हफ्तों की बीच होनी चाहिए क्योंकि इससे कम उम्र के पप्पी को बेचना एनिमल वेलफेयर सोसायटी द्वारा प्रतिबंधित है।


रॉटविलर के अन्य खर्चे

रॉटविलर की कीमत के  बारे मैं तो आपने जान लिया लेकिन क्या आप जानते हैं की रॉटविलर डॉग की कीमत अलावा इसके कुछ और भी अन्य खर्चे होते हैं 

जो की आप इसके देखभाल,खान पान और अन्य चीजों पर करते हैं तो आइये इन खर्चो के बारे मैं विस्तार पूर्वक जानते है। 

यह भी पढ़े

भोजन

भोजन रॉटविलर या किसी भी डॉग के लिए बेहद आवश्यक जरूरतों मैं से एक है तथा एक जिम्मेदार डॉग ओनर होने के नाते आपका यह फर्ज बनता है।

आप अपने रॉटविलर डॉग एक अच्छा भोजन उपल्ब्ध कराए जिसमे की वह सभी पोषक तत्व मौजूद हो जो की रॉटविलर डॉग के विकास वृद्धि को सुनिश्चित करें।

बात करे इसके भोजन पर होने वाले खर्च की तो यह लगभग 2,000-5,000/- Rs. तक हो सकती है यह कीमत भोजन की गुणवत्ता और मात्रा के अनुसार अलग अलग हो सकती है।

वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन हर डॉग के लिए एक बेहद जरूरी प्रक्रिया होती है क्योंकि एक रॉटविलर डॉग को शुरुवाती उम्र के दिनों मैं कई अनेकों बीमारियों का खतरा बना रहता है।

जिसके बचाव के यह जरुरी है की सभी आवश्यक टीके समयनुसार लगाया जाए एवं बात करे इस पर खर्च की तो रॉटविलर को लगने वाले सभी वैक्सीन का व्यय लगभग 5,000–10,000/–Rs. तक होना संभव है।

बिस्तर

आप यदि रॉटविलर डॉग पालते है तो यह बिल्कुल भी नही चाहेंगे की उसे सोने मैं कोई भी असुविधा है जिसके लिए आपको अपने रॉटविलर डॉग को एक आराम दायक बिस्तर उपल्ब्ध कराना होगा।

रॉटविलर के आकार के अनुसार एक अच्छे क़्वालिटी के बिस्तर की कीमत 2,000–5,000/–RS तक हो सकती है।


शारीरिक रख रखाव

मनुष्यों की तरह ही कुत्तों को भी शारीरिक साफ़ सफाई की आवश्यकता होती है तथा एक गंदा शरीर कई बीमारियों को न्यौता देता है जिससे बचाव के लिए यह बेहद जरूरी है की आप नियमित रूप से रॉटविलर डॉग की शारीरिक साफ़ सफाई करे।

रॉटविलर डॉग के शारीरिक साफ़ सफ़ाई हेतु आपको सम्पू, सोप, कंडीशनर, ब्रुश,जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी इन सभी चीजों पर होने वाला खर्च लगभग 1,000–2,000/- Rs तक हो सकता है यह खर्च चीजों की गुणवत्ता के अनुसार कम या ज्यादा भी सकती हैं।

ट्रेनिंग

रॉटविलर डॉग एक गार्ड डॉग के रूप मै जाने जाते है तथा इसका स्वभाव थोड़ा उग्र होता है एवम रॉटविलर डॉग पालने के बाद यह बेहद जरूरी है की इसकी ट्रेनिंग की जाए।

एक अनट्रेन रॉटविलर डॉग असभ्य और बहुत खतरनाक हो सकता है यदि आप चाहे तो इसकी ट्रेनिंग ऑनलाइन या किसी डॉग ट्रेनिंग बुक के माध्यम से कर सकते है अथवा आप किसी पेशेवर ट्रेनर की सहायता ले सकते है एक पेशेवर डॉग ट्रेनर का शुल्क 5,000–10,000/-Rs. तक या फिर इस से ज्यादा भी हो सकता है।


Q :रोड व्हीलर डॉग कितने रुपए का आता है?

ANS : एक स्वस्थ्य रॉटविलर डॉग की कीमत 10 से 50 हजार रूपए तक हो सकती हैं।

Q :रोड व्हीलर डॉग की खासियत क्या है?

ANS: रॉटविलर डॉग एक बेहतरीन गॉर्ड डॉग होते हैं यह बेहद निडर और बहादुर होते हैं जो की इसकी मुख्य विशेषता हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.