कुत्ता खरीदना हैं कैसे खरीदें ?ऑनलाइन कुत्ता खरीदना सही है

कुत्ता खरीदना है ऑनलाइन कुत्ता खरीदना है

कुत्ते सबसे अधिक लोकप्रिय और बुद्धिमान पालतू जानवरों मै से है जिन्हे अधिकतर लोग बेहद पसंद एवम प्यार करते है तो यदि आप एक डॉग प्रेमी है और आप भी अपने और अपने परिवार के लिए एक डॉग अपनाने का या खरीदने का सोच रहे और आपको डॉग कैसे खरीदते है इस से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है।

तो आपके मन मै बहुत से सवाल आते होगे की कुत्ता खरीदना है कहा मिलेगा ? घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए? या फिर आज कल ऑनलाइन का युग है तो ऑनलाइन कुत्ता खरीदना है कैसे खरीदें।

इस प्रकार के अनेकों सवाल आपके मन मैं डॉग खरीदने से पहले रहते हैं तो हम अपने इस लेख मै इन्ही कुछ सवालों के जवाब हम जानेगे जिनकी मदद से आप आसानी के साथ अपने लिए एक अच्छा और बेहतरीन कुत्ता खरीद पाए।


कुत्ता खरीदना है कैसे खरीदे?

दोस्तो कुत्ता खरीदने के लिए आपको सबसे पहले आप जिस शहर मैं रहते है वहाँ के पेट स्टोर या डॉग ब्रीडर के बारे मैं पता करना होगा जो डॉग बेचते है अब आप सोच रहे होंगे की यह कैसे पता किया जाए तो इसमें टेक्नोलॉजी आपका साथ देगी।

मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट की सहायता से आप गूगल मै सर्च कर के आसानी के साथ आप अपने नजदीकी मौजूद पेट स्टोर या ब्रीडर से जुड़ी जानकारी जैसे फ़ोन नम्बर, पता तथा वह कौन कौन से नस्ल के डॉग बेचता है यह सभी जनकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते है तथा संपर्क कर अपने पसंद के अनुसार कुत्ता खरीद सकते है।

इसके अलावा ऑनलाइन के माध्यम से उस ब्रीडर अथवा पेट स्टोर से जिन लोगों ने कोइ डॉग खरीदा है उनके वक्तिगत अनुभव और सुझाव भी आप पढ़ सकते जो आपको उस ब्रीडर/पेट स्टोर की विश्वसनीयता और रेपुटेशन के बारे मै जानने मै मदद करेगा

यह भी पढ़े

कुत्ता खरीदने का दूसरा तरीक़ा

पहले तरीके मै जाना जो की ऊपर निम्नलिखित हैं की कैसे आप कैसे घर बैठे कुत्ता बेचने वाले का पता कर सकते है और कोई भी डॉग ख़रीद सकते है। लेकिन इसके अतिरिक्त आप अपने दोस्त, परिवार या परिचित व्यक्ति जिन्होंने ने कभी डॉग ख़रीदा हो तो आप उनसे भी मार्गदर्शन ले सकते है वह आपको सही सुझाव दे सकते है।


कुत्ता खरीदना है कहां मिलेगा

कुत्ता खरीदने के लिए आज अनेकों विकल्प मौजूद है जिनकी सहायता से आप अपनी पसंद अनुसार डॉग खरीद सकते हैं आज के समय मै जो सबसे प्रचिलित जो विकल्प है वह पेट स्टोर और ब्रीडर है। इसके अलावा आप ऑनलाइन या फिर किसी परिचित व्यक्ति से भी डॉग खरीद सकते हैं आइए इसे विस्तार से समझते हैं।

ब्रीडर

दोस्तो ब्रीडर से डॉग खरीदना सबसे प्रचलित और सुरक्षित विकल्प माना जाता है एक भरोसेमंद और रपुटेड से डॉग खरीदने के कई फ़ायदे होते हैं। आपको ब्रीडर के पास विभिन्न प्रकार के कुत्तो के नस्ल एक ही स्थान पर मिल जाते है तथा आप जो डॉग खरीद रहे है उसकी शुद्धता की भी गारंटी होती है।

इसके अलावा एक अनुभवी ब्रीडर आपको डॉग से संबंधित जरूरी जानकारी जैसे कुत्ते का खान पान, देखभाल, स्वास्थ्य समस्याएं यह सभी प्रदान करता है और भविष्य मैं होने वाली दिक़्क़तो से निपटने मैं आपकी सहायता भी करता है।

पेट स्टोर

पेट स्टोर एक प्रकार से डॉग ब्रीडर की ही एक शाखा है जहाँ पालतू जानवरो से संबंधित प्रोडक्ट के अलावा डॉग और अन्य पालतू जानवर भी बेचे जाते है हालाँकि की सभी पेट स्टोर पर आपको डॉग नही मिलेगा लेकिन अधिकतर बड़े ब्रीडर बाजार मैं अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए पेट स्टोर का भी संचालन करते है और वहाँ से डॉग और अन्य पालतू जानवर बेचते है ऐसे पेट स्टोर का पता लगाने के आप स्वयं पेट स्टोर पर जाकर जानकारी ले सकते है।

NGO संस्था

दोस्तो आपने अनाथ बच्चों के लिए चलाए जाने वाले संस्थाओ और अनाथ आश्रम के बारे मैं तो सुना होगा ही लेकिन क्या आप जानते है की ऐसी कई गैर सरकारी संस्थाएं है जो पालतू बेसहारा कुत्तो की देखभाल व उनका भरण पोषण करती है तथा जो लोग कुत्ता पालना चाहते है वह संस्था डॉग गोद के सकते हैं।

जिसके लिए आपको बदले मैं उस संस्था को कुछ सहायता राशि देनी होती या किसी प्रकार की मदद करनी होती या कई संस्थाओ मै यह फ्री भी होता है पर दोनों स्थिति मै शर्त यह की आप जो कुत्ता गोद ले रहे है उसकी देखभाल अच्छे और बेहतर तरीके से करे।

यह भी पढ़े


ऑनलाइन कुत्ता खरीदना है। क्या करें?

बदलते समय के साथ आज कर सारी चीजे बहुत फास्ट और इंसान बहुत आलसी हो गया हैं यही कारण है की मनुष्य को बिना कही बाहर जाए हर छोटी से छोटी चीजे घर पर लाना चाहता हैं जिसके लिए ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा लेता है। बात करे अब ऑनलाइन कुत्ता खरीदने की तो आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद है जिनकी सहायता से आप ऑनलाइन डॉग ख़रीद सकते बस आपको किसी भी सर्च इंजन मै जाकर कुत्ता खरीदने से संबंधित क्विरी(सवाल) टाइप करना है बस

लेकिन ऑनलाइन डॉग खरीदना आज भी इतना सुरक्षित नही हैं अगर आप ऑनलाइन कुत्ता खरीदने की कोसिस करते है तो आपके साथ धोका धड़ी होने के मौके बहुत ज्यादा होते है और आपके पैसे बरबाद हो सकते हैं।

जब ऑनलाइन डॉग खरीदते है तो आपको उतनी ही जानकारी देख सकते जितना वह सेलर आपको दिखाना चाहता है तथा आप डॉग के स्वास्थय व शरीर जुड़ी जानकारी जैसे बालो का कॉट ,हाईट, वजन, रंग इत्यादि का कोइ अनुमान नहीं लगा पाएंगे जो की बहुत जरुरी होता हैं और यदि आप यह सभी जानकारी को अनदेखा करते है तो आपको यकीनन आगे भविष्य मै दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


ऑनलाइन कुत्ता ऐसे खरीदे

सामान्य लोग जो डॉग बेचना चाहते जिनके पास न तो कोई पेट स्टोर है और न ही वह ऐसे लोगो को जानतें है जो उनके डॉग को बिकवा सके तो वह ऑनलाइन पोर्टल जैसे गूगल, फेसबुक, Quikr और कई अन्य कि सहायता लेते है और विज्ञापन प्रकाशित कर लोगो तक पहुंचाते हैं।

जिन से आप संपर्क कर अच्छी तरह पुष्टि करने के बाद डॉग ख़रीद सकते हैं एवम ऐसी स्थिति मै आपको डॉग ब्रीडर की अपेक्षा कम कीमत पर भी मिल सकता हैं तथा यह सुरक्षित भी होता है क्योंकि आपको पहले कोई भी पैसे देने नही होते है इसके अलावा आप कीमत मै मोल भाव भी कर सकते है


FAQ 

Q: कुत्ते कहाँ से खरीदें?

ANS : कुत्ता हमेशा एक अनुभवी और भरोसेमंद ब्रीडर से ही ख़रीदे जो की KCI द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

Q: ऑनलाइन डॉग कैसे मंगवाए?

ANS: आज कल AWBI से पंजीकृत अधिकतर ब्रीडर अपनी व्यक्तिगत वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन डॉग बेचते हैं तथा आपको घर तक पंहुचा देते हैं।

Q : सबसे सस्ता कुत्ता कौन है?

ANS : भारत मैं लेब्राडोर , जर्मन शेफर्ड , इंडियन स्पिट्ज जैसे डॉग्स सबसे सस्ते माने जाते हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.