कुत्तों मैं लूज़ मोशन के कारण लक्षण व उपचार-Dog loose motion treatment in hindi

dog loose motion treatment in hindi

डॉग को लूज मोशन होना या दस्त लगना हैं जो की डॉग्स मै होने वाली एक आम समस्या है जिसमें डॉग को असामान्य रूप से बार-बार शौच होते हैं वैसे तो यह इतना चिंताजनक नही होता है। लेकिन स्थिति गंभीर होने पर डायरिया की शिकायत भी हो सकती। 

कई मामलों यह समस्या गंभीर और खतरनाक हो सकती है जिसका सही समय पर उचित उपचार करना बहुत ज़रूरी होता हैं जिसके बारे मैं हम आगे जानेंगे दोस्तों डॉग्स को होने वाले लूज मोशन के अलग अलग कारण हो सकते है।

यह भी पढ़े- 

कुत्ते में डायरिया के लक्षण– Dog loose motion symptoms hindi

दोस्तों कुत्तों डायरिया (दस्त) बेहद खतरनाक हैं जिसकी शुरुआत सामान्य लक्षणों से होती तथा स्थिति बिगड़ने पर यह गंभीर व जानलेवा हो सकती हैं ऐसी स्थिति से बचने के लिए लक्षणों की पहचान कर तुरंत पशु चिकित्सक से मिले। तो आईए डायरिया के लक्षणों के बारे मैं जानते है।

  • उलटी
  • कमजोरी
  • भूख कम लगना
  • मल मै बलगम आना
  • पेट में तेज़ दर्द
  • तेज़ बुखार
  • माल पतला व् उसमे खून आना
  • वजन कम होना
  • गैस बनना

कुत्तो को लूज मोशन होने के कारण

dog loose motion treatment in hindi

डॉग्स को लूज मोशन क्यू होते है या किन वजहों से होते हैं डॉग को दस्त होने कई मामलों मै कारण सामान्य हो सकते है जो की घरेलू उपचार से या फ़िर स्वयं ही ठीक हो जाते है तथा किन्हीं कारणों में आपकों पशु चिकित्सक की आवश्यकता पड़ सकती हैं।

1.कुत्तों को होने वाले लूज मोशन मै सबसे अधिक जो कारण होता हैं वह होता है भोजन जी हा भोजन की अधिक मात्रा भी डॉग के लिए नुकसान दायक सिद्ध हो सकती हैं तथा इसकेे अलावा यदि आप भोजन मै बहुत जल्दी बदलाव करते है तो भी अधिकतर डॉग्स को लूज मोशन की शिकयत होती है।

2.कई बार हम अपने डोग को मोटा हैल्थी और तंदरुस्त बनाने की चाह मै अधिक प्रोटीन, विटामिन्स वाला पौष्टिक भोजन जैसे दूध, चिकन, मटन, मछली, अण्डा इत्यादि कुछ ज्यादा ही अधिक मात्रा मै खिला देते है जिसके कारण भी डॉग्स को लूज मोशन होने लगते है।

3.इन्फेक्शन भी एक कारक है डॉग्स को होने वाले लूज मोशन के लिए इंफेक्शन बैक्ट्रियल या वायरल किसी भी प्रकार का हो सकता हैं इन्फेक्शन दूषित पानी भोजन या फिर आप जब अपने डॉग को बाहर घुमाने लेकर जाते तो वह कई बार कुछ अनावश्यक चीज़े खा लेते है जिसके कारण भी उन्हें इन्फेक्शन हो सकता हैं।

4.पर्वो वायरस डॉग्स और पप्पीस मै होने वाले लूज मोशन एक खतरानक और जानलेवा कारण हैं पर्वो वायरस होने पर डॉग्स को दस्त के साथ उल्टियां भी होती है तथा स्थिति बिगड़ने पर उलटी और दस्त मै ख़ून भी आने लगता हैं ऐसी स्थिति होने पर तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करे पर्वो वायरस से बचाव के लिय ज़रूरी हैं डॉग को सभी वैक्सीन नियमानुसार लगाया जाए।

5.डॉग्स मै होने वाले लूज मोशन का एक और कारण होता है जो की उनके पेट मैं मौजूद कीड़े यानी की वॉर्म्स होते हैं यह वॉर्म डॉग के पाचन तंत्र एवं इम्यून सिस्टम को कमज़ोर करते है जिसके कारण डॉग को बार बार दस्त होते हैं इस से बचाव हेतु ज़रूरी है की आप निर्धारित समय पर डॉग की डीवार्मिंग करें।

यह भी पढे

घरेलू उपचार से रोके डॉग का लूज मोशन।dog loose motion home remedy in hindi

dog loose motion treatment in hindi

जिस प्रकार हम मनुष्यों मैं दस्त से राहत पाने के लिय कुछ घरेलू उपायों की सहायता लेते है उसी प्रकार से यदी डॉग को डायरिया यानी की लूज मोशन की शिकायत होती है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप डॉग को राहत पहुंचा सकते हैं यह घरेलू उपचारों का असर हर डॉग की स्थिति के अनुसार अलग हो सकती हैं।

1.पानी

नियामित दस्त होने के कारण डॉग के शरीर मैं पानी की कमी हो सकती हैं जिसकी पूर्ति करने के लिए यह बहुत आवश्यक हैं की आप अपने डॉग को ज़रूरी मात्रा मैं बार बार पानी दे पानी की सहायता से आप डॉग को पानी की कमी से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं। 

2.सामान्य भोजन। Low nutrition food

यदि आपके डॉग को लूज़ मोशन हो रहे है तो आपको उसके भोजन मैं बदलाव करने की आवश्यकता हैं अगर आप डॉग को हाई प्रोटिन वाला भोजन देते तो उसके स्थान पर आपको सादा भोजन देने की जरूरत है।क्योकि लूज़ मोशन के दौरान डॉग्स को एक उच्च पौष्टिक वाले भोजन को पचाने मैं समस्या होती है। 

3.उपवास

डॉग के लूज़ मोशन रोकने के लिए उपवास भी एक बहुत अच्छा उपाय साबित हो सकता हैं यदि किसी डॉग को समान्य दस्त हो रहे हैं आप उन्हे 12 से 20 घंटों के उपवास पर रख सकते हैं यह करने से डॉग को दस्त मैं काफी राहत मिलेगा उपवास के दौरान समय समय पर डॉग को ज़रूरी मात्रा मैं पानी भी पिलाये नही तो उनका शरीर पानी की कमी से डिहाइड्रेड् हो सकता हैं। दस्त रोकने के लिए उपवास का उपयोग अधिक छोटे डॉग पर ना करे। 

4.दही – Yogurt

दही के बारे मैं तो लगभग सभी लोगो को पता होगा दही का उपयोग कई सालों से पेट की खराबी को ठीक करने के लिए घरेलू नुस्के के रूप मैं किया जाता रहा है। इसमे मौजूद गुड बैक्ट्रिया दस्त के दौरान पेट को राहत तथा ठंडक पहॅुचाते हैं तो यदि आपके डॉग को लूज़ मोशन हो रहे है तो इसे अपने डॉग को अवश्य दे। 

5.कद्दू –Pumpkin

कद्दू एक बहुत ही बेहतर उपाय हो सकता है डॉग को दस्त से आराम पहुंचाने का कद्दू मै अधिक मात्रा मै फाइबर होता हैं जो की दस्त के दौरान मल द्वारा पानी को डॉग के शरीर से अवशोषित होने से बचाता हैं। कद्दू को उबाल कर इसे सामान्य भोजन के साथ दे।

6.चावल Rice

दस्त डायरिया मै कुर्ते को एक हल्के भोजन की आवश्यकता होती जिसके लिए चावल एक बहुत अच्छा विकल्प हैं चावल मै भरपूर मात्रा मै कार्बोहाइड्रेड उपस्थित होते हैं जिसे पचाना कुत्ते के लिए बहुत सुविधाजनक होता हैं।

यह भी पढ़े

चिकित्सा उपचार

यदि आपके डॉग लगातार लूज मोशन हो रहे हैं तथा दो दिन से ज्यादा समय हो चुका हैं एवं लूज मोशन के साथ उल्टी और ख़ून के लक्षण दिख रहें है।और आप सारे घरेलू उपाय कर चूके हैं लेकिन फिर भी डॉग को दस्त मै कोई लाभ नहीं हो रहा हैं तो आपकों पशु चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता है ऐसी स्थिति मै बिना किसी देरी के तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करें।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.