भारत के 10 लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल। Popular indian dog ki nasl

Female dog period hindi

best dog breeds| Best dog breeds in India| इंडिया का सबसे अच्छा डॉग | बेस्ट डॉग ब्रीड

दुनिया भर मैं विभिन्न प्रकार के कुत्तों की नस्ल मौजूद है तथा सभी अपनी विशिष्ट विशेषताओ के कारण जाने जाते हैं एवं पसंद किये जाते हैं। 

वैसे तो भारत मैं अनेकों प्रकार के कुत्ते की नस्ल को पाला जाता हैं लेकिन इन सभी डॉग की नस्लों मैं कुछ ऐसी विशेष नस्ले हैं जिन्हे भारत मैं बहुत अधिक पसंद किया जाता हैं। 

इस लेख मैं हम कुछ ऐसे ही कुत्ते की नस्ल की जानकारी देने वाले हैं  जिन्हे भारत मैं सबसे अधिक पाला और पसंद किया जाता हैं तो आइये जानते हैं। 

बेस्ट फेमस डॉग ब्रीड। Best dog breeds

1.लेब्राडोर 

कुत्ते की नस्ल की जानकारी

लेब्राडोर एक बेहद लोकप्रिय और विश्व प्रसिद्ध डॉग हैं जिसे भारत मैं सबसे ज्यादा अधिक पसंद किया जाता हैं लेब्राडोर भारत मैं अधिकतर लोगो की पहली पसंद होती हैं। 

लेब्राडोर का भारत इतना ज्यादा लोकप्रिय होने का कारण इसकी बुद्धिमानी और स्वाभाव हैं लेब्राडोर एक बेहद समझदार,आज्ञाकारी और चालाक डॉग हैं। 

लेब्राडोर की सूघने की क्षमता बहुत तेज होती हैं तथा यह किसी भी चीज की गंध को दूर से व् बहुत जल्दी पहचान जाते हैं। यही कारण हैं की इन्हे पुलिस डॉग के रूप मैं भी पाला जाता हैं।

लेब्राडोर एक अच्छे तैराक भी होते हैं तथा तैरने मैं काफी माहिर होते हैं इसके साथ साथ यह एक बहुत अच्छे स्टूडेंट भी होते हैं जिन्हे आप बड़ी आसानी के साथ घर पर ही ट्रेनिंग दे सकते हैं। 

2.जर्मन शैफर्ड

कुत्ते की नस्ल

दोस्त आप यदि आप एक गार्ड डॉग के शौकीन जो की एग्रेसिव और ताकतवर हो तो आप जर्मन शैफर्ड डॉग से अच्छी तरह वाकिफ होगे जर्मन शैफर्ड एक बेहद स्मार्ट डॉग होते है जो की भेड़िए के समान दिखाई देते है।

जर्मन शैफर्ड को भारत मैं काफ़ी पसंद किया जाता है एक गार्ड होने के साथ साथ काफी अच्छे फैमिली डॉग होते हैं तथा अपने मालिक और परिवार के प्रति बेहद समर्पित होते है।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह एक बेहद भरोसेमंद, निडर और सुरक्षित नस्ल होती हैं जो की क्षति पहुंचाने वाले विरोधियों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

3.गोल्डन रिट्रीवर

कुत्ते की नस्ल

गोल्डन रिट्रीवर कुत्ते की नस्ल एक बेहद प्यारे समझदार और शांत स्वभाव के डॉग होते है जो की कुछ कुछ लेब्राडोर के समान दिखते हैं गोल्डन रिट्रीवर पूर्ण रूप से एक फैमिली डॉग होते है।

इन्हें अधिकतर अपने परिवार के साथ रहना पसन्द होता हैं गोल्डन रिट्रीवर डॉग एक प्रकार से छोटे बच्चे के समान होते हैं जिन्हें उसी तरह की देखभाल की जरूरत है।

भारत मैं यह अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म एंटरटेनमेंट फिल्म दर्शाए गए किरदार के माध्यम से भारत मै और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया।

4.पोमरेनियन

कुत्ते की नस्ल

पोमरेनियन डॉग स्मॉल साइज कुत्ते की नस्ल है जिसे भारत मैं अधिकतर लोग इसके आकार और लुक्स एवं सुन्दर बालो के कारण बहुत पसंद करते है यह दिखने मै बहुत प्यारे और सुंदर होते है।

पोमेरियन अपने आकार के कारण बड़े शहरों मैं जहां और छोटे घरों व् जगह की कमी होती हैं पालने के लिए बिलकुल उपयुक्त और और सुविधा जनक होते हैं।

पोमेरियन डॉग जिन्हें कम देखभाल और देखरेख की अवश्यकता होती है तथा बढ़ी नस्लों की अपेक्षा कम भोजन की जरूरत होती हैं।

5.डॉबरमैन

डॉबरमैन डॉग जिन्हे डॉबरमैन पिक्स्चर भी कहा जाता है एक मध्यम आकार के कुत्ते की नस्ल हैं जिनका औसतन वजन 30–35 किलोग्राम तक होता हैं।

डॉबरमैन डॉग बेहद सक्रीय और आक्रामक स्वभाव के होते हैं डॉबरमैन डॉग का शरीर बेहद मजबूत और शक्तिशाली होता हैं यही कारण है कि इन्हे सुरक्षा विभागो मैं भी एक पुलिस डॉग के रूप में पाला जाता है।

डॉबरमैन एक गार्ड के रुप मैं पूरे विश्व में जानी जाने वाली नस्ल हैं जिसे भारत मैं अधिकांस लोग इसे घर और संपति की सुरक्षा हेतु पालना पसंद करते हैं।

ताकतवर होने के साथ यह बेहद बुद्धिमान और समझदार होते है जिन्हे यदि अच्छे से प्रशिक्षित किया जाए तो यह एक अच्छे गार्ड डॉग होने के साथ अच्छे फैमिली डॉग के रूप में अपने आप को साबित कर सकते है।

6.रॉटवाइलर

रॉटविलर डॉग एक मध्यम आकार के गार्ड डॉग की श्रेणी मैं आने वाली कुत्ते की नस्ल है जिसे भारत मैं एक बदनाम डॉग भी कहा जा सकता हैं इसका कारण इनका गुस्सैल बरताव और व्यव्हार हैं।

यह अजनबियों के प्रति बेहद सतर्क और सक्रिय होते हैं एवं अजनबियो को अपने अधिक पास आता देख आक्रामक रवैया अपना लेते हैं अकसर आपने रॉटविलर से जुड़ी कई खबरे सुनी होगा या यूट्यूब पर देखी होगा जिसमे इसके  अक्रामक होने ओर हमला करने के बारे मैं बताया जाता है।

रॉटवाइलर डॉग का खतरनाक होना या ना होना आपके परवरिश और ट्रेनिंग पर निर्भर करता हैं लेकिन सुरक्षा को ध्यान मैं रखते हुए यदि देखा जाए तो इनका आक्रामक और गुस्सैल होना स्वाभाविक हैं तथा इनके चरित्र का एक हिस्सा है।

रॉटविलर डॉग को भारत मैं लोग एक गार्ड डॉग के रूप में जानते हैं एवम पालना पसंद करते हैं यदि आपके एक अग्रेसिव और ताकतवर डॉग पालना पसंद हैं तो रॉटविलर डॉग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

7.सेंट बर्नाड

कुत्ते की नस्ल

सेंट बर्नाड डॉग एक बड़े आकार वाले कुत्ते की नस्ल है जो की  एक बेहद बुद्धिमान शांत लेकिन कभी कभी चंचल प्रवत्ति के डॉग है सेंट बर्नाड डॉग एक विशालकाय डॉग है जिनका वजन और शरीर बहुत तेजी के साथ बढ़ता हैं।

एक वयस्क सेंट बर्नाड डॉग का वजन 55–85 किलोग्राम तक होता हैं एवं हाइट 65–90 सेंटीमीटर तक होती है सेंट बर्नाड डॉग भारत मैं पाले जाने वाली लोकप्रिय नस्लों मैं से एक हैं लेकिन इसके आकार के कारण भारत मैं चुनिंदा लोग ही इसे पालना पसंद करते है।

क्योंकि सेंट बर्नाड एक बड़े आकार के डॉग होते तो इस पर एक सामान्य डॉग की अपेक्षा खान पान और देखभाल पर अधिक पैसा खर्च होता हैं एवम आपको इसे रखने के लिए एक बड़े और पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है।

8.बीगल

बीगल एक छोटे आकार वाली कुत्ते की नस्ल है यह एक घरेलू डॉग हैं जो की बेहद बुद्धिमान शरारती और उद्यमी होते है बीगल एक फैमिली डॉग हैं जिन्हें अपने परिवार से बहुत अधिक प्रेम होता है।

वैसे तो यह आज्ञाकारी होते हों लेकिन कभी कभी आपकी बातो को अनसुन कर सकते हैं बीगल डॉग को अकेले रहने की आदत नही होती हैं तथा अकेले रहने पर यह अत्यधिक भौंकते है।

बीगल स्वभाव से काफी कोमल और मिलनसार प्रवत्ति के होते है तथा लोगो के साथ जल्दी घुल मिल जाते हैं बीगल अपने आप को परिवार का एक सदस्य ही मानते हैं तथा उनकी तरह व्यव्हार भी करते हैं। 

9.पग  

कुत्ते की नस्ल

दोस्तों पग डॉग से आप अच्छी तरह परिचित होंगे यह एक छोटे आकर वाले कुत्ते की नस्ल हैं जिसे भारत मैं अधिकांश लोग वोडाफोन डॉग के नाम से भी जाना जाता हैं। 

पग डॉग बेहद कोमल स्वाभाव के होते हैं जिन्हे बच्चो से बहुत अधिक प्रेम और लगाव होता है तथा यह एक ऐसे परिवार जहाँ छोटे बच्चे हो पालने के लिए उपयुक्त और बेहद सुरक्षित होते हैं। 

पग डॉग को रखने के लिए आपको बहुत ही कम जगह की आवश्यकता होती हैं तथा छोटे होने के कारण इनकी देखभाल और खान पान भी कम पैसा और समय खर्च होता हैं। 

10.देसी डॉग (इंडियन परिश डॉग )

इंडियन परिस डॉग जिसे सामान्य भाषा मैं देशी डॉग भी कहा जाता हैं एक देसी कुत्ते की नस्ल हैं। देसी डॉग के बारे भारत मैं लगभग हर व्यक्ति जानता होगा यह हमारे आस पास रोज़ देखने को मिलते हैं। 

देसी डॉग अन्य किसी भी विदेशी नस्लों की अपेक्षा बिलकुल अलग होते हैं तथा विदेशी नस्लों की तुलना मैं इनकी कम देखभाल करने की आवश्यकता होती हैं एवं इसके स्वास्थ्य पर भी आपको बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। 

देशी डॉग सभी प्रकार के मौसम मैं रहने के अनुकूल होते हैं बस आपको इन्हे प्रशिक्षित करने के लिए थोड़ी मेहनत करने की जरुरत होती हैं।  

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.