इन 4 आसान तरीकों से बढ़ाए डॉग की हाईट।

डॉग की हाईट केसे बढ़ाएं

जब भी हम कोई डॉग पालते है तो उसके प्रति हमारे मन मै विभिन्न प्रकार की इच्छाएं होती है की हम उसे एक बेहतर खान पान और परवरिश दे सके जिससे कि वह एक स्वस्थ्य और सेहतमंद नस्ल बन सके।

लेकिन जब हम कोई बड़ी नस्ल वाली डॉग पालते है जैसे की जर्मन शेफर्ड, सैंट बर्नाड, डाबरमैन, राट्विलर इत्यादि और अगर समय के साथ उनकी हाईट न बढ़े तो एक डॉग ओनर होने के नाते हम काफी चिंतित हो जाते।

डॉग की हाईट बढाने के लिए अनेकों प्रकार की दवाईयां और सप्लीमेंट्स बाजार मैं देखने को मिल जाते है । लेकिन यह सब चीजे बिना पशु चिकित्सक की सलाह से अपने डॉग को देना खतरनाक साबित हो सकता हैं।

तो कई लोग इस बात को लेकर परेशान होते है की डॉग की हाईट कैसे बढ़ायें। तो हम अपने इस लेख मैं आपको कुछ ऐसे ही तरीको के बारे मैं बताने वाले है जिसकी सहायता से आपको अपने डॉग की हाईट बढाने मैं मदद मिलेगी।


डॉग की हाईट कैसे बढ़ायें।How to increase dog height in Hindi

डॉग की हाईट को बढ़ाना एक कठिन और चुनौति पूर्ण कार्य है लेकिन आप इसे सही समय पर और सही तरीके से करे तो आप अपने डॉग की हाईट मैं अच्छे परिणाम देख सकते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे ही आसान लेकिन कारगर तरीको के बारे मैं बताएंगे जिससे आपको अपने डॉग की हाईट बढाने मैं काफी मदद मिलेगी।

तरीका # 1

सबसे पहले आपको अपने डॉग के भोजन पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा क्योंकि एक अच्छा ओर पौष्टिक भोजन एक बेहतर शरीर और हाईट के लिए बुनियादी जरुरत है। 

तथा अपने डॉग को उसके उम्र के अनुसार पर्याप्त मात्रा मैं भोजन खाने को दे।

साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान मैं रखना है की आप जो भोजन डॉग को दे रहे है उसमे आवश्यक पोषक तत्त्व ( न्यूट्रिशन) संतुलित मात्रा मैं उपस्थित हो। जो की डॉग की बढ़ते आकार और हाईट सुनिश्चित करे और इसे बढ़ने मै सहायता प्रदान करें।


तरीका #2

डॉग की हाईट और हेल्थ के ग्रोथ मैं डिवार्मिंग का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है क्योंकि नियम अनुसार की गई डिवार्मिंग से डॉग खतरनाक और हानिकारक वर्म और किटाणुओ से मुक्त रहता है। 

एवम डीवर्मिग से डॉग निरोग बना रहता है जिसकी वजह से विकास वृद्धि दर अच्छी रहती और डॉग की हाईट निरंतर बढ़ती रहती हैं।

तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की डॉग की अच्छी हाईट और हेल्थ बनाए रखने के लिए सही समय पर नियम अनुसार डॉग की डिवार्मिंग करें।


तरीका #3

डॉग की हाईट बढाने का एक और सामान्य लेकिन कारगर तरीका है डॉग की आप अपने डॉग को नियमित रूप से व्यायाम कराने की अवश्यकता है।

इसके साथ आप अपने डॉग को वॉकिंग, रनिंग भी करवाए यह सभी गतिविधि से उनकी मासपेशिया एक्टिव रहती हैं।

यह सभी गतिविधियों के साथ एक और तरीका है जो की पशु चिकित्सक अपनाने की सलाह देते है। वह तरीका है जंपिंग नियमित रूप से जंपिंग करवाने से डॉग की हाईट बढाने मैं काफी मदद मिलती है।

ध्यान रही की यह सारी गतिविधियां डॉग को ज्यादा अधिक समय तक न करवाए ऐसा करने पर वह थक सकते है आप रोज थोड़ा थोड़ा सारी गतिविधियां करवाए।


तरीका #4

भोजन करने का तरीका भी आपके डॉग की हाईट मैं एक अहम भूमिका निभाता है यह बात सुनने मैं आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह तथ्य सही है की खाने के तरीके से आपके डॉग की हाईट प्रभावित होती है।

यदि आपके पास कोई बड़ी नस्ल की डॉग ब्रीड है और आप उसे छोटे उम्र से लेकर बढ़ती उम्र तक नीचे रखकर भोजन देते है तो अपेक्षाकृत उसकी हाइट कम हो सकती है।

क्योंकि जब वह नीचे झुक कर भोजन करते है उनके कंधे नीचे की ओर झुके हुए होते है और यह प्रक्रिया जब रोजाना दिन मैं कई बार होती है तो यह उनके बढ़ती हाईट को प्रभावित करती हैं।

तो जब भी आप अपने डॉग को भोजन दे तो उसे उसके हाईट के बराबर मैं ही भोजन रख कर दे  ऐसा आप छोटी उम्र से करना शुरू करते है तो आपको यकीनन आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।


डॉग की हाईट को बढ़ाए। लेकिन ध्यान मैं रखे यह बाते।

हम से कई लोग यह चाहते है और ऊपर बताए गए तरीको से यह आशा करते है हमारे डॉग की हाईट बड़े लेकिन आपको कुछ महत्त्वपूर्ण बातो पर विशेष रूप ध्यान देना होगा।

1.कुत्ते की हाइट कब तक बढ़ती है? किसी भी डॉग की हाईट एक निश्चित समय अवधि तक ही बढ़ती है कुछ नस्लों मैं यह उम्र 1 साल तक होती है एवम कुछ नस्लों मैं यह 12 से 18 महीनो तक भी होता है। 

इसी समय मैं यदि आप अपने डॉग की हाईट बढाने का प्रयास करते है आपको इसके परिणाम देखने को मिलते है। लेकिन इस बाद कोई भी उपाय करते हो वह इतना कारगर नहीं होगा।

2.डॉग की हाईट बढ़ना इस बात पर भी निर्भर करता है की उसके माता पिता की हाईट कितनी थी क्योंकि उसके माता पिता के अनुसार ही शरीर की संरचना और हाईट होगी। 

समय पर प्रयास किए जाने पर माता पिता की तुलना मैं डॉग की हाईट मैं थोड़े बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।


3.डॉग की हाईट बढाने से पहले आपको यह बात ध्यान मैं रखना जरूरी है की आपके पास कौन सी नस्ल की डॉग ब्रीड है।

यदि आपके पास एक छोटी नस्ल की डॉग ब्रीड है जिसकी सामान्य हाईट ज्यादा नहीं बढ़ती है और आप उसकी हाईट बढाने का प्रयास कर रहे है तो वह व्यर्थ है।

4.यदि आप अपने डॉग की हाईट बढाने के लिए बिना पशु चिकित्सक परामर्श के किसी प्रकार की दवाई या सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते है यह आपके डॉग के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.