जर्मन शेफर्ड की कीमत इंडिया एवं मासिक ख़र्च। जर्मन शेफर्ड जानकारी

जर्मन शेफर्ड की कीमत

जर्मन शेफर्ड भारत मैं गॉर्ड डॉग के रूप मैं पाले जाने वाली एक चर्चित एवं पसंदीदा नस्ल हैं लेब्राडोर के बाद यह इंडिया मैं दूसरी बहु लोकप्रिय नस्ल हैं यह एक तंदरुस्त व बुद्धिमान डॉग हैं। यह स्वभाव मैं आक्रामक व फुर्तीले होते हैं जो की इन्हे एक समृद्ध गॉर्ड डॉग का दर्जा भी देता है। 

विषयसूची

जर्मन शेफर्ड डॉग प्राइस ?(german shepherd ki keemat) 

इंडिया मैं स्वस्थ एवं अच्छी गुणवत्ता वाले जर्मन शेफर्ड की कीमत लगभग Rs.15,000-30,000 /- तक हो सकती हैं कभी-कभी यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती हैं यह निर्भर करता हैं की आप कैसे ब्रीडर या पेट स्टोर से खरीदते हैं तथा इसके अलावा अलग-अलग शहरों व राज्यों मैं इसकी कीमत मैं थोड़ा बहुत अंतर हो सकता हैं। 

हमारा सुझाव हमेशा एक विश्वसनीय एवं भरोसेमंद पेट स्टोर व ब्रीडर से ही कोई नस्ल खरीदे तथा इस बात की पुष्टि भी जरूर कीजिये की जो नस्ल आप खरीद रहे हैं वह KCI ( केनाल क्लब ऑफ़ इंडिया ) द्वारा रजिस्टर्ड हैं या नहीं “

यह भी पढ़े

            


जर्मन शेफर्ड की कीमत भारत के कुछ प्रमुख व बड़े शहरों मैं

बड़े व प्रमुख शहरों मैं जर्मन शेफर्ड की कीमत उम्मीद से थोड़ी अधिक हो सकती हैं। 

German shepherd puppy price in Delhi

बात करे भारत की राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली मैं इसकी कीमत Rs.20,000-30,000/- तक हो सकती है।

german shepherd puppy price in mumbai

मुंबई मैं इसकी कीमत  Rs.20,000-40,000/- तक संभव है।

german shepherd puppy price in pune

पुणे मैं  जर्मन शेफर्ड डॉग कि कीमत 20,000-25,000/- तक हो सकती हैं।


जर्मन शेफर्ड कुत्ते की कीमत अलग -अलग शहरो मैं

क्र.     शहर      कीमत 
1. दिल्ली Rs10,000-15,000
2. मुंबईRs.15,000-30,000
3.कोलकाता Rs.15,000-20,000
4.चेन्नई Rs.5,000-25,000
5.बैंगलोर Rs.10,000-20,000
6.अहमदाबाद Rs.15,000-25,000
7.हैदराबाद Rs.10,000-20,000
8.पुणे Rs.15,000-30,000
9.जयपुर Rs.15,000-25,000
10लखनऊ Rs.10,000-20,000
11.नागपुर Rs 10,000-30,000
12.इंदौर Rs.5,000-25,000
13.रायपुर Rs.10,000-25,000
14.चंडीगढ़ Rs.5,000-25,000

यह भी पढ़े- बीगल डॉग की कीमत एवं मासिक खर्च 


1.जर्मन शेफर्ड स्वास्थ्य 

जर्मन शेफर्ड की कीमत के बारे मैं तो हमने आपको बता दिया लेकिन ? इसके अलावा भी इसके कुछ और भी खर्च होते हैं जो की आप इसके खान-पान, देखभाल,स्वास्थ्य तथा शारीरिक ज़रूरतों पर करते हैं क्योंकि जब भी आप कोई डॉग नस्ल या अन्य पालतू जानवर पालते है तो उसका आपके दैनिक जीवन व खर्चो पर भी असर पड़ता हैं तो इस पर होने वाले अन्य खर्चो के बारे मैं जानना भी आवश्यक हैं। 

जर्मन शेफर्ड की कीमत

जर्मन शेफर्ड की बढ़ती मांग व लोकप्रियता के कारण इनकी अत्यधिक क्रॉस ब्रीडिंग होने लगी है जिसके कारण इनमे कुछ अनुवांशिक समस्याएं उत्पन्न होने लगी हैं जैसे कूल्हे और कोहनी डिसप्लेसिया ध्यान न देने पर यह आगे जा कर गठिया (आर्थराइटिस ) का रूप भी ले सकती हैं। यह हिप डिस्प्लासिआ से भी प्रभावित होते हैं तथा कुछ जर्मन शेफर्ड नस्लों मैं जन्म से ही वॉन विलेब्रांड नमक रोग पाया जाता है जो की एक रक्त संबंधित रोग हैं। 

2.जर्मन शेफर्ड खिलौने 

खिलौने हर दृष्टिकोण से एक डॉग नस्ल के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उन्हें खेलने के लिए किसी उचित साथी अथवा खिलोने की जरुरत होती हैं खिलोने जिसकी कीमत की बात करे तो यह लगभग  Rs.500-1000/- तक होगी

छोटे जर्मन शेफर्ड पप्पी तथा कुछ बड़ी नस्लों को चीजों को काटने व चबाने की आदत होती हैं ऐसे मैं आप यह सुनिश्चित कीजिए इन्हे एक अच्छी गुणवत्ता वाला chew toys उपलब्ध जरूर कराये अन्यथा यह घर की वस्तुओं को नुकसान पंहुचा सकते हैं। 

3.जर्मन शेफर्ड बिस्तर

जर्मन शेफर्ड की कीमत

बिस्तर डॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि यह अपना अधिकतर समय बिस्तर पर ही बिताते हैं तो यह जरूरी हैं की बिस्तर आरामदायक हो यदि आप अपने डॉग को घर के अंदर सुलाना चाहते हैं तो आपको एक बिस्तर की आवश्यकता होगी।  

क्योंकि जर्मन शेफर्ड एक बड़ी नस्ल है तो आपको एक बड़े बिस्तर की पूर्ति करनी होगी जिसका व्यय Rs.2,000-4,000 तक हो सकता हैं। 

लेकिन अगर आप डॉग को घर के बहार सुलाना चाहते हैं तो आपको एक डॉग हाउस की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा जर्मन शेफर्ड के आकर के अनुसार हम डॉग हाउस के लागत का अनुमान लगाए तो यह लगभग  Rs.4,000-5,000 तक हो सकता हैं। 

4.जर्मन शेफर्ड डॉग भोजन 

एक अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपका यह दायित्व बनता हैं की आप अपने डॉग को पर्याप्त मात्रा मैं पौष्टिक एवं संतुलित भोजन उपलब्ध कराये जर्मन शेफर्ड को आप वेज़ व नॉन वेज दोनों प्रकार का भोजन दे सकते हैं

एक छोटे जर्मन शेफर्ड के पिल्लै को प्रतिदिन 100 -200 ग्राम भोजन की आवश्यकता होती हैं तथा वही इसके स्थान पर एक व्यस्क जर्मन शेफर्ड को रोज़ाना लगभग 400-500 ग्राम एक भोजन की आवश्यकता होती हैं और अगर इन्हे एक अच्छे व प्रतिष्ठित ब्रांड का डॉग फ़ूड देते हैं तो इसका मासिक खर्च संभवतः Rs,1000 -2500 /- तक हो सकता हैं।   

  

5.जर्मन शेफर्ड प्रशिक्षण ( training )

जर्मन शेफर्ड की कीमत

प्रशिक्षण एक प्रकार से हर डॉग नस्ल के लिए अनिवार्य हैं प्रशिक्षण माध्यम से इन्हे आप अच्छे सभ्य व चरित्र वान नस्ल के रूप मैं निख़ार सकते हैं व एक अच्छे समाज मैं रहने योग्य बना सकते हैं एक असभ्य नस्ल बहुत विनाशकारी साबित हो सकता हैं।

जर्मन शेफर्ड को ट्रेनिंग कैसे दे ? जर्मन शेफर्ड ट्रेनिंग की बात करे तो अगर आपके पास पर्याप्त समय हैं तो आप इन्हे ऑनलाइन इंटरनेट माध्यम से या फिर किसी डॉग ट्रेनिंग बुक की सहायता से घर पर ही इसकी ट्रेनिंग कर सकते हैं लेकिन आपके समय का अभाव हैं । तो आप किसी पेशेवर ट्रेनर से यह काम करवा सकते है एक अच्छे अनुभवी पेशेवर ट्रेनर का शुल्क Rs.3000 -5000/-तक संभावित हैं। 

 यह भी पढ़ेजर्मन शेफर्ड डॉग की ट्रेनिंग कैसे करें? 

6.जर्मन शेफर्ड केअन्य खर्चे 

हर नस्ल के लिए यह बहुत जरूरी हैं की नियमित रूप से उनकी साफ़ सफाई व शरीर की देखभाल हो जो की उनकी सुंदरता व सेहत के लिए भी बहुत जरूरी हैं। 

नियमित अंतराल पर इसे नहलाना व इसके दाँत , कान, तथा नाखून की सफाई होना बहुत आवश्यक हैं जर्मन शेफर्ड के बालो को उलझन मुक्त रखने के लिए रोज़ाना बालो की ब्रशिंग करना भी जरुरी हैं। 

यह सभी कार्य आप घर पर करते हैं तो आपको शेम्पू ,कंडीशनर व साफ सफाई व ब्रशिंग के लिए कुछ अन्य उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी जिसका ख़र्च Rs.500 -1000/- तक हो सकता हैं। यदि आपके पास समय नहीं हैं तो आप यह कार्य बाहर किसी पेशेवर ग्रूमर से भी करवा सकते हैं जिसकी एक बार की फीस Rs.1000 -2000/- तक होना संभव हैं। 

7.जर्मन शेफर्ड वैक्सीन 

एक छोटे उम्र के नवजात जर्मन शेफर्ड पिल्लै को बहुत सी बीमारियों का ख़तरा बना रहता हैं जिसके बचाव के लिए इन्हे समय – समय पर वैक्सीन लगवाना अनिवार्य हैं जिस पर होने वाला खर्च लगभग Rs. 5000 -10,000 /- सालाना आता हैं।   


जर्मन शेफर्ड डॉग लेने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों को अवश्य ध्यान मैं रखें

जर्मन शेफर्ड की कीमत

1.जर्मन शेफर्ड नस्ल लेने से पहले इस बात की पुष्टि जरूर कीजिये की वह एक विश्वसनीय व प्रतिष्ठित केनाल क्लब द्वारा पंजीकृत हैं या नहीं क्योंकि यह इसकी शुद्धता का प्रमाण होता हैं। 

2.हमेशा एक भरोसेमंद व अनुभवी ब्रीडर या पेट स्टोर से ही कोई नस्ल ख़रीदे जो आपको जर्मन शेफर्ड नस्ल से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी व कैसे देखभाल करना हैं यह सभी बाते विस्तार से बताये व समझाये। 

3.हमेशा इस बात का ध्यान रखे की 6 -10 हफ्ते की उम्र वाला जर्मन ही ख़रीदे क्योंकि इस से छोटा उम्र का पप्पी बेचना डॉग वेल फेयर सोसायटी द्वारा प्रतिबंधित हैं। अत्यधिक बड़ी उम्र का भी पप्पी न ख़रीदे क्योंकि इन्हे ट्रैन करना छोटे पप्पी की तुलना मैं थोड़ा मुश्किल होता हैं।  

4.जर्मन शेफर्ड बहुत बुद्धिमान,चंचल व एक तंदरुस्त नस्ल हैं इसे नियमित घूमना व्यायाम कराना व इनके साथ खेलना और समय बिताना बहुत आवश्यक हैं ऐसा न होने पर उदास,निराशावादी एवं उग्र हो सकते हैं इसे पालने से पहले इस बात को जरूर ध्यान मैं रखिये की आपके पास पर्याप्त समय हो। 

यह भी पढ़े – जर्मन शेफर्ड डॉग को खाने में क्या देना चाहिए?


जर्मन शेफर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी 

वजन नर (male) 30-40 किलोग्राम

 

मादा(female) 22-32 किलोग्राम

रंगब्लैक एंड टेन ,ब्लैक
उचाईनर (male) 60 – 65 सेंटीमीटर 24-26 इंच 

 

मादा(female) 55-60 सेंटीमीटर 22-24 इंच 

ग्रुपहेर्डिंग ग्रुप AKC (अमेरिकन केनाल क्लब ) द्वारा वर्णित
मूल देश जर्मनी
जीवनकाल 10-13 वर्ष 
उपलब्धता भारत मैं यह आसानी से उपलब्ध हैं

जर्मन शेफर्ड स्वभाव

जर्मन शेफर्ड एक अत्यधिक बुद्धिमान,सौम्य,वफादार व कभी-कभी थोड़ा उग्र किस्म नस्ल हैं जो की पूर्णतः इसके ट्रेनिंग पर निर्भर करता हैं यह बहुत फुर्तीले व तेज होते हैं तथा इनकी सुघने की क्षमता बहुत अधिक होती हैं यही कारण है की इन्हे मिलिट्री,पुलिस जैसी संस्थानों मैं प्राथमिकता दी जाती हैं। 

यह अपने मालिक एवं परिवार के प्रति बहुत समर्पित व प्रेम की भावना रखते हैं यह बहुत अच्छे गॉर्ड डॉग होने के साथ-साथ एक समृद्ध फैमिली डॉग के रूप मैं भी जाने जाते हैं। 


जर्मन शेफर्ड डॉग का इतिहास  

जर्मन शैफर्ड डॉग का मूल  देश जर्मनी हैं तथा जर्मन शैफर्ड को खोजने और विकसित करने का श्रेय जर्मन सेना के कैरियर कप्तान कैप्टन मैक्स वान स्टेफनिट्ज को दिया जाता हैं।

यूरोप के किसान खेतों की शुरक्षा मवेशियों को चराने और रखवाली के लिए चरवाहे कुत्तो पर निर्भर रहते थे। तो कैप्टन स्टेफनिट्स ने एक ऐसी नस्ल विकसित अथवा तलाश करने का सोचा जो की एक अच्छे रक्षात्मक कुत्ते होने के साथ विशिष्ठ गुणों से समृद्ध हो।

ऐसे गुणों वाले डॉग के तलाश में स्टेफनिट्स ने कई अलग अलग स्थानों का भ्रमण किया और अनेकों डॉग शो मैं गए कई कुत्तों को देखा जो बुद्धिमान और ताकतवर थे लेकिन जैसे गुण वाला डॉग वा ढूंढ रहे थे वह उन्हें नही मिला ।

इन सभी के दौरान  एक डॉग शो मैं उनकी नज़र हेक्टर लिंक्सरीन नाम के कुत्ते पड़ी जो की भेड़िए के समान दिखता था जिसे आज हम जर्मन शेफर्ड के नाम से जानते हैं स्टेफनिट्स ने तुरंत इस कुत्ते को खरीद लिया।

अपने सैन्य संबधो ओर जान पहचान के कारण स्टेफनिट्स ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मन शेफर्ड को एक पूलिसये ओर बचाव दल के कुत्ते के रूप में प्रस्तुत किया तथा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मन शेफर्ड ने एक अहम भूमिका निभाई।

सन 1917 मैं अमेरिकन केनाल क्लब ने इसका नाम बदलकर जर्मन शेफर्ड रख दिया।


जर्मन शेफर्ड की जानकारी

जर्मन शेफर्ड एक बहु लोकप्रिय नस्ल है जिसे अलसेटियन के नाम से भी जाना जाता है तथा यह सर्वाधिक मान्यता प्राप्त नस्लों मैं भी शुमार है जर्मन शेफर्ड अमेरिका की दस सबसे अधिक पसंद की जाने वाली नस्लों मैं से एक हैं।

जर्मन शेफर्ड अमेरिका मैं हुए  9/11 के आतंकवादी हमलों में बचाव दल और पुलिस के साथ मालवो मैं दबे लोगो को ढूंढने और बचाव करने में एक अहम भूमिका निभाई थी।

जर्मन शेफर्ड कई लोकप्रिय हॉलीवुड फिल्मों और अमेरिकन शोज़ मैं यादगार किरदार निभा चुके हैं जिसमे K 9, फाइंडिंग रिन टिन टिन, शेफर्ड द हीरो डॉग, मैक्स जैसी फिल्में शामिल हैं यह भी एक कारण है जर्मन शेफर्ड के चर्चित और लोकप्रिय होने का।

जर्मन शेफर्ड अमेरिका की दूसरी सबसे लोकप्रिय नस्ल हैं सिर्फ अमेरिका मैं 30.5 लाख रजिस्ट्रशन किये गए हैं।   

जर्मन शेफर्ड एक मात्र ऐसी नस्ल हैं जिसके आगे “डॉग” शब्द का प्रयोग किया जाता हैं क्योकि जर्मन शेफर्ड सब्द का अर्थं भेड़ों का चरवाहा होता हैं। 


क्या जर्मन शेफर्ड की कीमत के अनुसार इसे पालना सही हैं?

जर्मन शेफर्ड बहुत अच्छी नस्ल हैं यह एक गॉर्ड डॉग व फैमिली डॉग दोनों रूपों मैं बहुत अच्छा विकल्प हैं यह भारत मैं बहुत लोकप्रिय नस्ल हैं 

लेकिन स्वभाव से यह थोड़े गुस्सैल होते हैं जिसे प्रशिक्षण के सहायता से नियंत्रित कर सकते हैं अजनबियों के साथ जल्दी घुलते-मिलते नहीं हैं।एक गॉर्ड डॉग के नाते जिसे आप इसकी काबिलियत के रूप मैं देख सकते हैं। 

FAQ

Q: जर्मन शेफर्ड की कीमत olx

Ans : जर्मन शेफर्ड की कीमत olx पर 10,000 से 20,000/rs हो सकती हैं लेकिन अब olx पर डॉग्स बेचना बंद हो चूका हैं।

Q: जर्मन शेफर्ड का बच्चा कितने में आता है?

ANS : एक जर्मन शेफर्ड का बच्चा 15,000-30 ,000/RS कीमत तक का आता हैं।

Q: जर्मन शेफर्ड कहाँ मिलेगा?

ANS : जर्मन शेफर्ड डॉग आपको अपने किसी भी पेट स्टोर या डॉग ब्रीडर के पास आसानी के साथ मिल जायेगा।

Q: जर्मन शेफर्ड की कितनी नस्ल होती है?

ANS : जर्मन शेफर्ड डॉग की पांच प्रकार की नस्ल होती हैं ईस्ट 1.यूरोपियन शेफर्ड 2.किंग शेफर्ड 3.सिलोह शेफर्ड 4.वाइट शेफर्ड 5.वाइट स्विस शेफर्ड डॉग

Q :जर्मन शेफर्ड कितना खतरनाक होता है?

ANS : क्योकि जर्मन शेफर्ड डॉग एक गॉर्ड डॉग की श्रेणी मैं आते है जो की आक्रामक होने पर बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं तथा किसी को भी आसानी के साथ घ्याल कर सकते हैं।

Q : जर्मन शेफर्ड की हाइट कितनी होती है?

ANS : एक व्यस्क जर्मन शेफर्ड डॉग की हाइट 60 से 65 सेंटीमीटर तक होती हैं।

Q : जर्मन शेफर्ड डॉग की उम्र कितनी होती है?

ANS : एक जर्मन शेफर्ड डॉग की औसतन आयु 10 से 13 वर्ष तक होती हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.