सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है? यह 9 कुत्ते है अच्छा विकल्प।

सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है

डॉग्स पालतू जानवरों मैं सबसे अधिक वफादार और बुद्धिमान माने जाते है जिसका कारण इनकी विशेषताएं और समझदारी होती है। कुत्तों को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है क्योंकि यह अपने मालिक और परिवार के प्रति पूर्ण से समर्पित होते है।

यदि आप एक डॉग प्रेमी है और पहली बार कोई नस्ल पालने का सोच रहे है तो आपके मन मै कई तरह के प्रश्न होंगे की घर में पालने के लिए कौन सा कुत्ता सही है? यह फिर सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है? जिसे हम आसानी से पाल सकते है।

तथा इस लेख मैं हम जानेंगे की घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए? तथा भारत मैं घर मैं पालने के लिए सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है एवम हमे अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से कौन सी नस्ल का कुत्ता पालना चाहिए।


कुत्ता क्यू पालना चाहते।

किसी भी डॉग ब्रीड का चयन करने से पहले आपको यह तय करना बेहद जरूरी है की एक कुत्ता पालने के पीछे आपका मुख्य उद्देश्य क्या है तथा तभी आप एक बेहतर नस्ल का चयन अपने लिए कर पाएंगे। 

यदि आप सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोई नस्ल ढूंढ रहे तो आपको एक गॉर्ड डॉग ब्रीड की और देखना चाहिए और आप यदि एक डॉग को परिवार के सदस्य के रूप मै पालना चाहते है तो आप एक शांत स्वाभाव वाली या फिर एक छोटी नस्ल का चुनाव भी कर सकते हैं।


घर मैं पालने के लिए सबसे अच्छे कुत्ते। Best dog for home in india

दुनिया भर मै कई प्रकार की डॉग की नस्ले मोजूद है जिन्हे लोग पालना पसंद करते हैं लेकिन भारत मैं कुछ चुनिंदा डॉग ब्रीड्स है जिन्हे लोग बहुत अधिक पसंद करते है।

तो आइए जानते है की घर में पालने के लिए कौन सा कुत्ता सही है।

1.लेब्राडोर रिट्रीवर

सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है

सबसे समझदार कुत्ता कौन सा होता है? अगर इसका जवाब लेब्राडोर है तो यह बिल्कुल सही है। लेब्राडोर भारत मैं एक जानी मानी और बहु लोकप्रिय नस्ल है तथा लेब्राडोर को भारत मैं सबसे अधिक संख्या मैं पाला जाता है। लेब्राडोर का इतना लोकप्रिय पीछे कारण इसकी विशेषताएं है।

लेब्राडोर फैमिली डॉग के रूप मै पाले जाने वाली एक बेहतरीन डॉग ब्रीड है यह अत्यंत बुद्धिमान और समझदार नस्ल है यह चंचल, खुशमिजाज,उत्साहित स्वभाव वाले होते है।

लेब्राडोर एक फैमिली डॉग ब्रीड है तथा इन्हे एक सदस्य के रूप मै पाला जाता तथा यह एक गॉर्ड डॉग बिकुल भी नही होते हैं।


2. जर्मन शेफर्ड 

dog ki kimat

जर्मन शेफर्ड एक ऑलराउंडर डॉग ब्रीड है अगर सवाल पूछा जाए कि सबसे ताकतवर कुत्ता कौन है? तो इसका जवाब जर्मन शेफर्ड देना गलत नही होगा क्योंकि यह एक बेहद शक्तिशाली नस्ल है।

हमने जर्मन शेफर्ड डॉग को ऑलराउंडर इसलिए कहा जोकि यह एक अच्छे गार्ड डॉग होने के साथ ही साथ एक आज्ञाकारी फैमिली डॉग होते यह बेहद बुद्धिमान ,आज्ञाकारी, ओर समझदार नस्ल है यही कारण है की इसे भारत मैं इतना अधिक पसंद किया जाता हैं।

जर्मन शेफर्ड डॉग एक गॉर्ड डॉग होते है तथा जिन्हे एक समृद्ध फैमिली डॉग बनाने के लिए आवश्यक समाजिकरण ओर ट्रेनिंग की आवश्यकता होती हैं।

3. गोल्डन रिट्रीवर

सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा है

गोल्डन रिट्रीवर एक सौम्य स्वभाव वाली नस्ल है यह एक समृद्ध फैमिली डॉग होते है आप यदि अपने और अपने परिवार के लिए फैमिली डॉग की तलाश मैं है तो गोल्डन रिट्रीवर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

गोल्डन रिट्रीवर दिखने मैं काफी आकर्षक और सुंदर लगते है तथा सुंदरता के साथ यह बेहद बुद्धिमान और समझदार भी होते है लेकिन इनकी चंचलता और जिद आपको कभी कभी परेशान भी कर सकती है।


4.रॉटविलर डॉग

dog ki kimat

रॉटविलर डॉग एक मजबूत और शक्तिशाली नस्ल है जो की गार्ड डॉग की श्रेणी मैं आते है सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह डॉग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक उच्च प्रहरी कुत्ते होते है रॉटविलर अपने मालिक और परिवार के प्रति सुरक्षा का भाव रखते हैं।

रॉटविलर डॉग गुस्सैल और आक्रामक स्वभाव के होते है लेकिन इन्हे ट्रेनिंग के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। भारत मैं अधिकतर लोग रॉटविलर को गार्ड डॉग के रूप मै पालना पसंद करते है।

5.पग

यदि आपको छोटी नस्ल के कुत्ते पसंद है तो पग नस्ल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है पग नस्ल को भारत मैं वोडाफोन डॉग के नाम से भी जाना जाता है पग नस्ल आपने आकार के कारण एक छोटे घर मैं पालने के लिए बिल्कुल उपयुक्त होते हैं।

पग नस्ल स्वाभाव से चंचल और जिद्दी होते है तथा पग नस्ल पर आपको। विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है।


6.साइबेरियन हुस्की।

dog ki kimat
husky

साइबेरियन हस्की एक एथलीट डॉग है जिसे दौड़ना भागना बेहद प्रिय होता है तथा आप एक एक्टिव डॉग ब्रीड की तलाश मैं है तो आप हस्की डॉग का चयन भी कर सकते है हालाकि यह एक महंगी डॉग ब्रीड है।

तथा एक हस्की डॉग का रख रखाव करना भी महंगा पड़ता है हस्की डॉग हर प्रारूपों मैं एक अच्छे डॉग साबित हो सकते हैं।

7. बॉक्सर डॉग

बॉक्सर डॉग एक अच्छी नस्ल है बेहद बुद्धिमान नस्ल है तथा यह दोस्ताना स्वभाव के होते है एवम एक बहुत अच्छे गार्ड डॉग भी होते है। बॉक्सर नस्ल की समझदारी इसे एक अच्छा विद्यार्थी बनाती है जिसके कारक इन्हे ट्रेनिंग देना बेहद आसान हो जाता है।

बॉक्सर डॉग सुरक्षात्मक प्रवृत्ति के होते है तथा इन्हे बच्चों के साथ खेलना और समय बिताना बेहद प्रिय होता है।


8. बीगल 

बीगल एक छोटे आकार वाली फैमिली डॉग ब्रीड है जिसे भारत मैं अधिकतर लोग पालना पसंद करते है बीगल एक छोटे बच्चे को तरह होते है जिन्हे एक परिवार की सदस्य की तरह रखने की आवश्यक होती हैं।

बीगल डॉग को घर के अंदर और अपने मालिक के साथ रहना पसंद होता है यह स्वभाव से देहाद चंचल और सौम्य होते है यह आपको डांट से गुस्सा हो सकते है एवम अपनी बात मनवाने के लिए आपसे जिद्द भी कर सकते हैं।

9. सैंट बर्नाड 

पिछले कुछ सालो से सैंट बर्नाड डॉग की लोकप्रियता भारत मैं बहुत तेजी से बढ़ी है। सैंट बर्नाड डॉग एक विशालकाय आकार वाली नस्ल है यह पूर्ण रूप से एक फैमिली डॉग होते है यह अपने बड़े आकार और रंग रूप के कारण बेहद आकर्ष लगते है।

सैंट बर्नाड फैमिली डॉग ब्रीड है जिन्हे अपने मालिक साथ रहना पसंद होता है एवं यह अपने मालिक का स्नेह पाने के लिए बेहद उत्साहित होते है।

एक सैंट बर्नाड डॉग एक महंगी नस्ल है तथा इसके रख रखाव पर होने वाला खर्च भी अधिक होता हैं। सैंट बर्नाड को पालने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होने बेहद जरूरी है।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.