डॉग के कीड़े मारने की दवा। Dog deworming in hindi

डॉग के कीड़े मारने की दवा

डॉग के कीड़े मारने की दवा। Dog deworming in hindi। डॉग के कीड़े की दवा | कुत्ते के पेट में कीड़े हो जाए तो क्या करें। Dog deworming schedule in Hindi। डॉग की डीवार्मिंग केसे करे | डॉग की डीवार्मिंग कब करे


दोस्तों कुत्तो को इंसान का सबसे वफादार और पसंदीदा पालतू जानवर माना जाता हैं। तथा एक डॉग को पालने के साथ यह बेहद जरुरी हैं की हम अच्छे से उसकी देखभाल करे और उसके स्वास्थ्य का ख्याल भी रखे। 

जब एक डॉग का जन्म होता हैं तो उसे अपने शुरुवाती एक साल मैं पेट के कीड़ो का खतरा होता हैं। यह कीड़े यानि की हानिकारक वर्म्स कुत्ते के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। 

क्योकि छोटी उम्र में डॉग अपने शुरुवाती आयु मैं होते हैं जिसके कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती हैं तथा यह  हानिकारक कीड़े पेट मैं रहकर कुत्ते को कमजोर और बीमार कर सकते हैं। 

तथा इस लेख मैं हम जानेगे की कुत्ते के पेट में कीड़े हो जाए तो क्या करें? तथा डॉग के पेट के कीड़ो को कैसे मारा जाते हैं। एवं डॉग के कीड़े मारने की दवा कौन सी हैं। है कुत्ते के पेट मैं मौजूद वर्म्स ( कीड़े) को मारने की प्रक्रिया को डीवार्मिंग कहा जाता है।


कुत्ते के पेट मैं कीड़े क्यों होते हैं। 

कुत्ते के जन्म से ही उसे हानिकारक वर्म्स यानि की पेट के  कीड़ो  खतरा होता हैं यह कीड़े चार प्रकार के होते हैं राउंडवर्म्स, टेपवर्म्स , हुकवर्म्स, व्हिपवर्म्स यह हानिकारक कीड़े दूषित भोजन , गंदे पानी, गोबर या अन्य मल या फिर माँ के दूध द्वारा छोटे पिल्लों मैं प्रवेश कर सकते हैं।   

यह भी पढ़े


कुत्ते के पेट खतरनाक क्यों होते हैं। 

कुत्ते के पेट मैं उपस्थित हानिकारक वर्म्स का सही समय पर उपचार करना बेहद आवश्यक होता है क्योंकि यह कुत्ते के पेट मैं मोजूद होते है और कुत्ते के संपूर्ण स्वास्थ्य एवम शरीर को प्रभावित कर सकते है।

पेट के कीड़ों के कारण डॉग को पाचन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं एवम भूख न लगना ,वजन कम होना बालो का झड़ना, आंखो मैं कीचड़ आना जैसी समस्याएं होने लगती है जिसकी वजह से कुत्ते के शरीर का विकास पूर्ण नहीं हो पाता है और कुत्ता कमजोर हो जाता हैं।

यह भी पढ़े


कुत्ते के पेट के कीड़ों को मारना क्यों जरुरी होता हैं। Deworming for dogs in Hindi

एक छोटे नवजात पिल्ले को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए हमे सही समय पर उसकी डीवर्मिंग (पेट के कीड़े मारने की प्रक्रिया) करने की आवश्यकता होती है।

डीवर्मिंग करने से कुत्ते के पेट मैं उपस्थित हानिकारक कीड़े मर जाते है यह कीड़े पेट मैं संक्रमण फैलाते है जिसकी वजह से कुत्तों मैं उल्टी,दस्त जेसे लक्षण देखने को मिलते है एवम कुत्तों के पेट मैं इन हानिकारक कीड़ों को संख्या बढ़ने पर डॉग का वजन तेजी से कम होता है वह धीरे धीरे कमजोर होने लगता हैं।

इन हानिकारक कीड़ों से डॉग को बचाने के लिए यह बेहद जरूरी है सही समय और नियम अनुसार डॉग की डीवर्मिंग की जाए।


डॉग की डीवर्मिंग कब करे। Dog deworming schedule Chart in Hindi

डॉग के पेट कीड़ों को मारना मतलब की डीवर्मिंग करने का एक सही समय होता है तभी आपका डॉग पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगा। अमेरिकन एसोसीएसन ऑफ वेटनरी(AVMA ) के मुताबिक डॉग की डीवर्मिंग कुछ इस प्रकार से है।

आयु डीवॉर्मिंग
दो सप्ताह*
चार सप्ताह*
छः सप्ताह*
आठ सप्ताह*
बारह सप्ताह*
चौथे महीने*
पांचवे महीने*
छः महीने *
Dog deworming schedule Chart in Hindi

छह महीने के बाद हर तीन महीने के अंतराल पर पांच साल तक तथा पांच साल बाद हर छः महीने या एक साल के अंतराल पर डीवर्मिंग करना होता हैं।


डॉग के कीड़े मारने की दवा कौन सी है। dog Deworming tablet in Hindi

डीवर्मिंग किसी भी डॉग के लिए कितना जरूरी होता है इसके बारे मैं तो आपने जान लिया लेकिन यदि हमे अपने डॉग वह कोन सी दवाई है जिसे हमे अपने कुत्ते को देना चाहिए जिससे की डॉग के पेट मैं उपस्थित कीड़े मर जाए।

डॉग के कीड़ों को मारने की दवाओं मैं टैबलेट और लिक्विड सिरप दोनो आते है लिक्विड सिरप छोटे पप्पी को देने मैं सुविधाजनक होते है।

तो आइए जानते है की डॉग के कीड़े मारने की दवा कौन सी है।

लिक्विड ड्रॉप

  • Kiwof puppy
  • Wormtek suspension
  • Sky worms

टैबलेट 

  • Petcare wormtrap
  • Defender Plus Dewormer
  • En- dewor

सावधानी: बताई गई सभी दवाइयों की डॉग के आयु के अनुसार तय की जाती जिसकी जानकारी के लिए पशु चिकित्सा से संपर्क करे अथवा पैक पर दिए गए निर्देशों को पढ़े।

यह भी पढ़े


डॉग के कीड़े मारने के लिए डीवार्मिंग कैसे करें। Dog Deworming  in Hindi

डॉग के कीड़ों को मारने के लिए एक सफल डीवार्मिंग करना आवश्यक होता है कई बार जब हम डॉग्स को डीवार्मिंग टैबलेट देते है तो उसे खाते नही है जिसके कारण डीवार्मिंग सफल नहीं होता है और पेट के कीड़े खत्म नहीं होते है।

ऐसे डॉग जो की जिद्दी और गुस्से वाले होते है उन्हे डीवार्मिंग कराना मुश्किल होता है तथा हम आपको कुछ आसान तरीके बताने वाले है।

पहला तरीका

यदि आपके पास एक छोटा पीला है तो आप उसे लिक्विड वाले डीवार्मिंग ड्रॉप दे सकते है लिक्विड की मात्रा पशु चिकित्सक द्वारा बताए गए अनुसार अथवा पैक पर दिए गए निर्देश के हिसाब से करे।

दूसरा तारिक

यदि आपके पास एक शांत स्वभाव वाली शरीफ नस्ल है तो आप इसके पेट के कीड़े मारने के लिए गोलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको गोलियां उसके जीभ के अंदरूनी हिस्से गले के पास रखना होगा और खिलाना होगा।

तीसरा तरीका

यह तरीका उन डॉग्स के लिए अपनाया जाता है जो की बेहद गुस्से वाले और अनियंत्रित होते है ऐसे डॉग्स की डीवर्मिंग करने के लिए आपके डीवार्मिंग की गोलियां उनके भोजन मैं मिलाने की आवश्यकता होती है लेकिन ध्यान रहे की भोजन गिला जिसमे दवाई अच्छे से मिश्रित हो सकें।


FAQ : डॉग के कीड़े मारने की दवा

Q:कुत्ते के घाव के कीड़े कैसे मारे?

Ans: कुत्ते के घाव मैं यदि कीड़े हो जाते है तो पशु चिकित्सक की सहायता ले ओर यदि चिकित्सक उपलब्ध नहीं है तो कुछ घरेलू उपाय जेसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड, जात्यादि तेल, बरगद की छाल का रस, हल्दी जेसी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q: कुत्ते को उल्टी हो तो क्या करना चाहिए?

Ans: कुत्ते को उल्टी की समस्या से निजात दिलाने के लिए उसे उल्बा हुआ भोजन और पानी दे सौंफ और अदरक का इस्तेमाल करे कुछ समय का उपवास रखवाए।

Q: कुत्तों को मारने से क्या होता है?

Ans: भारतीय दण्ड सहित IPC धारा 428 और 429 के तहत किसी भी कुत्ते या जानवर को मारना, मारने की कोशिश करना उन्हे प्रताड़ित करना एक कानूनन अपराध जिसके सजा का प्रावधान है।

Q: कुत्तों को उल्टी क्यों होती है?

कुत्तों को उल्टी पेट मैं संक्रमण, दूषित भोजन या पानी का सेवन या फिर फूड प्वाइजनिंग से हो सकता है।

Q: कुत्ते को खून की उल्टी क्यों होती है?

Ans: कुत्तों को खून की उल्टी पर्वो वायरस के कारण होता हैं पर्वो वायरस कुत्ता के लिए एक जानलेवा बीमारी है जिसमे उल्टी दस्त के साथ खून आता है।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.