कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं? अपनाए यह 6 आसान तरीके।

कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

दोस्तों डॉग्स पालतू जानवर के रूप मै पाले जाने वाले सबसे ज्यादा पसंदीदा जानवर होते हैं। पूरे विश्व भर में लोग कुत्ते को पालने पसंद करते हैं। तथा एक डॉग ओनर होने के नाते आप हमेशा यह चाहेंगे कि आपका डॉग समझदार और होशियार हो।

लेकिन अक्सर यह समस्या डॉग ओनर्स के साथ देखने को मिलती है की उनका डॉग समझदार नहीं होता है। तो एक कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

अक्सर हम यूट्यूब या किसी अन्य सोशल मीडिया में कुत्तों से संबंधित वीडियो देखते हैं जिसमें कि वह कितने समझदार और स्मार्ट होते हैं यह दिखाया जाता है। जिसे देखकर हमारे मन मै भी यह बात आती है की क्या हम भी अपने कुत्ते को समझदार बना सकते हैं।

आप भी अपने कुत्ते को स्मार्ट और समझदार बना सकते हैं। जिसमें हम आपकी मदद करने वाले हैं हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अपने कुत्तों को समझदार और स्मार्ट बना पाएंगे।


कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

दोस्तों हर नस्ल एक विशिष्ट गुण के साथ पैदा होता है तथा आपको अपने डॉग को समझदार बनाने से पहले यह ध्यान में रखना जरूरी है कि आप उसको किस स्तर तक समझदार बनाना चाहते है।


कुत्ते को समझदार बनाने के लिए पहले यह काम जरुर करें।

आपने अलग-अलग प्रकार के डॉग्स को देखा होगा तथा उनकी बुद्धिमानी का स्तर भी अलग अलग होता है कुछ डॉग्स को आपने देखा होगा जो कि आर्मी और पुलिस जैसे सुरक्षा विभागों में होते हैं वह एक्सट्रीम लेवल के समझदार और ट्रेन डॉग्स होते हैं। 

तथा कुछ डॉग्स आपने ऐसे भी देखे होंगे जो कि सर्कस या अन्य कार्यक्रमों मैं सम्मिलित होते हैं तथा वह अपने ओनर की सारी बातों को मानते हैं और उनके कहे अनुसार प्रतिक्रिया देते हैं।

एवं कुछ डॉग ऐसे होते हैं जिन्हें हम सामान्य ट्रेनिंग की सहायता से घर पर ट्रेन करते हैं और वह एक समझदार नस्ल के रूप में तैयार हो जाते हैं तथा डॉग ऑनर के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करते हैं।

बस आपको यह निर्धारित करना है कि आपको किस स्तर तक अपने डॉग को समझदार बनाना है। तथा उसके मुताबिक ही आप अपने डॉग को ट्रेनिंग दे।

हम इस लेख में आपको सामान्य घर पर दिए जाने वाले कुछ ट्रेनिंग टिप्स के बारे में बताने वाले हैं इसकी सहायता से आप अपने कुत्ते को समझदार बना पाएंगे।


ट्रैनिंग #1

डॉग को समझदार बनाने के लिए ट्रेनिंग में सबसे पहले आपको उसे सही तरीके से भोजन खाने के लिए प्रशिक्षित करना होगा खाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए आपको उसे नियमानुसार खाने के समय पर एक स्थान पर भोजन देना होगा। और यह ध्यान रखना होगा कि भोजन को देखकर उछल कूद ना करें तथा आप के आदेश पर ही भोजन करें।

भोजन के लिए ट्रेनिंग देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यदि आप नियमित तौर पर यह तरीका अपनाएंगे तो एक कुछ दिनों बाद सही तरीके से और  आपके आदेश पर ही भोजन खाएगा।

आप डॉग को नियंत्रित करने के लिए उसे डांटने और चिल्लाने की आवश्यकता पड़ेगी। भोजन देखकर यह है यदि नियंत्रित होता है और उछल कूद करता है तो आपको इसे डांटना है और नियंत्रित रहने के लिए बोलना है।

यह भी पढ़े


ट्रैनिंग # 2

कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

अपने कुत्ते को उठना और बैठना सिखाना एक महत्वपूर्ण ट्रेनिंग होती है। यह ट्रेनिंग किसी भी डॉग के बुद्धिमानी और उसके आज्ञाकारी होने का प्रतीक माना जाता है। यदि आपका कुत्ता आपकी आज्ञा पर उठता और बैठता है तो उसे बेहद समझदार माना जाता है।

कुत्ते को उठना बैठना सिखाने के लिए आपको कुछ सामान्य ट्रेनिंग टिप्स जानने की आवश्यकता होती है जिसकी सहायता से आप उसे अपनी आज्ञा पर डॉग को उठना बैठना सिखा सकते हैं जिसके लिए आपको डॉग ट्रीट या अन्य भोजन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

अपने कुत्ते को उठना और बैठना सिखाने के लिए आपको इसे ट्रीट देने की आवश्यकता होगी ट्रीट देख कर यह जैसे ही आपके पास आता है आपको ट्रीट इसके मुंह के पास लेकर जाना है और धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाना है धीरे-धीरे यह बैठने की पोजीशन में आ जाएगा जिसके बाद आपको यह ट्रीट दे देनी है।

ऐसा यदि आप नियमित तौर पर करते हैं तो आपका कुत्ता आपकी आज्ञा पर बैठने लगेगा ठीक इसी प्रकार से आपको उठने के लिए भी ट्रीट की सहायता लेनी है और जब भी आपकी आज्ञा पर उठ जाएगा तो आपको इसे ट्रीट दे देनी है।

यह भी पढ़े


ट्रैनिंग # 3

कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

किसी भी कुत्ते का समझदार और बुद्धिमान होने के लिए यह जरूरी है कि वह आपकी आज्ञा पर रुकता है या नहीं। क्योंकि यदि वह आपकी आज्ञा पर रुकता नहीं है तो वह एक आज्ञाकारी और समझदार कुत्ता नहीं माना जाएगा एक कुत्ते को समझदार बनाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप उसे रुकने की ट्रेनिंग भी दे।

रुकने की ट्रेनिंग देने के लिए आपको उपहार के तौर पर ट्रीट या किसी अन्य खाद्य सामग्री का उपयोग करना पड़ेगा जिसका लालच देकर आप अपने कुत्ते को अपनी आज्ञा पर रुकने के लिए ट्रेनिंग दे सकते हैं।

ट्रेनिंग प्रारंभ करने के लिए आपको अपने कुत्ते को अपने कुत्ते को पास बुलाना है और उसे रोकने के लिए कहना है और जैसे ही वह आपकी बात मानता है तो आपको उसे उपहार के तौर पर ट्रीट या अन्य खाने की वस्तु देना है।

यह ट्रेनिंग आप यदि नियमित तौर पर अपनाते हैं तो आपका कुत्ता 10 से 15 दिन के अंदर आपकी आज्ञा का पालन करने लगेगा और आप के कहने पर रुकने लगेगा।


ट्रैनिंग #4

कोई भी कुत्ता जब अपने शुरुआती दिनों में होता है मतलब कि अपने जन्म के 2 से तीसरे महीने इस दौरान उसे सबसे महत्वपूर्ण ट्रेनिंग यानी की पॉटी की ट्रेनिंग दी जाना बहुत ही आवश्यक होता है यदि आपका डॉग नियमित तौर पर एक निश्चित स्थान पर जाकर पॉटी करता है तो उसे बेहद समझदार माना जाता है।

अपने कुत्ते को पोटी की ट्रेनिंग देने के लिए आपको उसे सुबह शाम दोनों समय उसके पॉटी के टाइम पर उस स्थान पर लेकर जाना होता है जहां आप उसे पॉटी करना चाहते हैं। ऐसा आप नियमित तौर पर 7 से 15 दिन करते हैं तो आपका डॉग पॉटी के लिए ट्रेन हो जाएगा।

आमतौर पर कुत्ते रात में भोजन के बाद तथा सुबह जल्दी पॉटी करते हैं तो आपको यह ध्यान में रखना होगा की आप उसी समय पर उन्हें पोटी के लिए ले कर जाना होगा। हो सकता है शुरुआत के दिनों में वह पॉटी ना करें लेकिन आपको यह तरीका अपनाते रहना है कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि आपका कुत्ता उसी स्थान पर पॉटी करने के लिए जाएगा ।

यह भी पढ़े


ट्रैनिंग # 5

शेक हैंड करना सबसे सामान्य और एक आम ट्रेनिंग माना जाता है जिसे आप आसानी से घर पर बिना ज्यादा परेशान हुए अपने कुत्ते को सिखा सकते हैं। शेक हैंड करना कुत्तों के लिए उनकी समझदारी और दोस्ताना स्वभाव को दर्शाता है।

शेक हैंड करने के लिए आपको बस अपना हाथ उनकी और बढ़ाना है और जैसे ही वह आपके हाथों में अपना पंजा देते हैं तो आपको उपहार के तौर पर ट्रीट अथवा कोई अन्य खाने-पीने की वस्तु देनी है। जिससे वह खुश हो जाएं ऐसा आप नियमित तौर पर करते हैं तो आपका कुत्ता बहुत जल्दी है शेक हैंड करना सीख जाएगा।


ट्रेनिंग # 6

कुत्ते को समझदार बनाने के लिए यह ट्रेनिंग बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है जिसमें की आप जब भी कोई चीज जैसे कि बॉल,पेपर  या कोई अन्य खिलौना फेंकते हैं और आपका कुत्ता उसे वापस आपके पास लेकर आता है।

अपने कुत्ते को यह ट्रेनिंग देने के लिए आपको को बस कुछ आसान तरीके अपनाने होंगे सबसे पहले आपको एक बॉल चाहिए ध्यान रहे कि बॉल रबर की हो जिसे डॉग अपने मुंह में आसानी से दबा सके और उसे थोड़ी दूरी तक फेंकना है और अपने डॉग को उसे लेकर आने को कहना है।

हो सकता है वह शुरुआती दिनों में आपकी बात ना माने लेकिन आपको यह प्रक्रिया दोहराते रहना है कुछ दिनों बाद या कुछ समय बाद आप देखेंगे कि आपका डॉग फेकी हुए बॉल को आपके पास वापस लेकर आएगा।  और जैसे ही वह आपके पास यह बॉल बहुत लेकर आता है तो आपको उसे इनाम के तौर पर ट्रीट या खाने पीने की वस्तु देनी है तथा शाबाशी भी देनी है।

यह तरीका आप नियमित तौर पर कुछ दिनों तक अपनाते हैं तो आप अपने कुत्ते को आसानी से ट्रेन कर सकते हैं।


निष्कर्ष: कुत्ते को समझदार कैसे बनाएं?

ऊपर बताए गए सभी ट्रेनिंग टिप्स किसी भी डॉग को दिए जाने वाले एक सामान्य ट्रेनिंग टिप्स है जिसकी सहायता से आप अपने डॉग को सामान्य स्तर तक समझदार और एक्टिव बना पाएंगे यह सभी ट्रेनिंग एक घरेलू डॉग को दि जाने वाली ट्रेनिंग हैं।

Q :दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता कौन सा होता है?

ANS : दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों मैं जर्मन शेफर्ड , रॉटविलर ,डॉबरमैन , बुल मस्तिफ्फ़ , कैन कोर्सो , मेलामूट जैसी नस्ले शामिल हैं।

Q :घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

ANS : घर पर हमें अपनी आवश्यकता के अनुसार ही डॉग पालना चाहिए यदि हमें एक गॉर्ड डॉग की आवश्यकता हैं तो जर्मन शेफर्ड, डॉबरमैन

Q : सबसे ज्यादा समझदार कुत्ता कौन सा होता है?

ANS : दुनिया भर मैं मौजूद नस्लों मैं जर्मन शेफर्ड , लैब्राडोर, हस्की और गोल्डन रिट्रीवर जैसे कुत्तों को सबसे ज्यादा समझदार माना जाता हैं।

Q : सबसे अच्छा कुत्ता कौन सा होता है?

ANS : पालने के लिए सबसे अच्छा कुत्ता जर्मन शेफर्ड , रॉटविलर , डोबरमैन जैसी नस्लों को माना जाता है जो की गॉर्ड डॉग की श्रेणी मैं आते हैं तथा फैमिली डॉग की श्रेणी मैं लेब्राडोर , पग , गोल्डन रिट्रीवर , बीगल , हस्की जैसी नस्ले ज्यादा प्रचलित हैं।

Q : वफादार कुत्ता कौन सा होता है?

ANS : वैसे तो सभी कुत्ते वफादार होते हैं लेकिन लेब्राडोर , जर्मन शेफर्ड , रॉटविलर , बॉक्सर , डॉबरमैन जैसे कुत्ते बेहद वफादार मने जाते हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.