कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाएं? अपनाए यह 5 आसान तरीके।

कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाएं?कुत्ते को होशियार कैसे बनाएं। कुत्ते को भोकना कैसे सिखाएं। कुत्ते को खतरनाक कैसे करें।


पालतू जानवरों में कुत्ते सबसे ज्यादा लोकप्रिय माने जाते हैं तथा अधिकांश लोग पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ते को पालना पसंद करते हैं क्योंकि यह बेहद बुद्धिमान और वफादार होते हैं हर व्यक्ति अपनी आवश्यकता और इच्छा के अनुसार कुत्ता पालना पसंद करता है।

लेकिन कई लोग एक खतरनाक कुत्ता पालने के शौकीन होते हैं तो अब सवाल ये उठता है कि कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाया जाए। तो यह जानने के लिए हमारे साथ इस लेख मैं बने रहे।

क्योंकि हम आपको इस लेख मैं बताने वाले कुत्ते को खतरनाक बनाने के कुछ बेहतरीन और सरल तरीके जिनकी सहायता से आप अपने कुत्ते को खतरनाक बना पाएंगे।


कुत्ते को खतरनाक क्यों बनाना चाहते हैं।

अपने कुत्ते को खतरनाक बनाने से पहले आपको यह निर्धारित करना जरूरी है कि आप अपने डॉग को क्यों खतरनाक बनाना चाहते हैं तभी आप सही ढंग से कुत्ते को खतरनाक बनाने की तैयारी कर सकेगे।

कई लोग कुत्ते को सुरक्षा के दृष्टिकोण से खतरनाक बनना चाहते है क्योंकि वह एक ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां चोरी और लूटपाट जैसी घटनाएं आए दिन होती रहती हैं।

एवम कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की सिर्फ शोकियां तौर पर अपने कुत्ते को खतरनाक बनाना चाहते है।

तो बस आपको यह निर्धारित करना है नीचे बताए गए तरीको को अपनाना है।


कुत्ते को खतरनाक बनाने से पहले ध्यान मैं रखे यह बाते।

किसी भी कुत्ते को खतरनाक बनाने से पहले आपको एक सही नस्ल का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि हर एक डॉग अपनी एक विशेष गुण के साथ पैदा होता है तो आपको एक ऐसी नस्ल का चुनाव करना होगा जो कि स्वभाव से सुरक्षा सुरक्षात्मक प्रवृत्ति का हो।

कुत्ते को खतरनाक बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक गॉर्ड डॉग का चयन करना होगा तभी आप उसे अच्छी तरह से ट्रेनिंग दे पाएंगे और खतरनाक बना पाएंगे।

गार्ड डॉग में आप जर्मन शेफर्ड , रॉट वायलर, डाबरमैन, पिटबुल, अमेरिकन बुली जेसी नस्लों का चुनाव कर सकते हैं यह सभी गार्डों की श्रेणी में आने वाले नस्लों में हैं। जो कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सबसे अच्छी नस्ले मानी जाती हैं।

कुत्ते को खतरनाक बनाने के साथ ही साथ आपको एक डॉग ओनर होने के नाते आपकी जिम्मेदारियां भी काफी हद तक बढ़ जाती है क्योंकि एक खतरनाक कुत्ता बहुत ज्यादा आक्रामक और गुस्सैल होता है।

तथा किसी पर भी बहुत जल्दी आक्रमण कर सकता है इसके लिए आपको इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यदि यह किसी को भी नुकसान पहुंचाता है तो उसका जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ उस कुत्ते का मालिक होगा।

यह भी पढ़े


कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाएं? अपनाए यह तरीक़े 

1#तरीका

पालतू कुत्ते को क्या खिलाएं? एक अच्छा भोजन डॉग के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है तथा एक स्वस्थ्य और हट्टा कट्टा शरीर डॉग को खतरनाक दिखाने के लिए बेहद जरूरी होता है क्योंकि एक कुत्ते का खतरनाक स्वाभाव होने के साथ साथ उसका उस डॉग का शरीर भी एक अहम भूमिका निभाता है।

अच्छे भोजन का चुनाव आप दो प्रकार से कर सकते है पहला आप कुत्ते को लिए घर का भोजन दे सकते है घर के भोजन मैं आप इसे दूध,चावल, छैना, उबला अंडा, पका हुआ मांस,बिना कांटे वाली मछली यह सब दे सकते है।

या फिर आप आप एक अच्छे ब्रांड का रेडिमेड डॉग फूड भी अपने डॉग को से सकते है लेकिन एक अच्छा भोजन देने के साथ साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम कराने की भी आवश्यकता होती हैं जिससे की यह फिर और एक्टिव बने रहे।


2#तरीका

डॉग को खतरनाक बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है की उसके स्वभाव में अक्रमकता का भाव लाया जाए जिसके लिए डॉग को अजनबी लोगो से ज्यादा मिलनसार नही होने देना चाहिए।

आसान शब्दों मैं कहे तो यदि आपको डॉग को खतरनाक बनाना है तो आपको इसे ज्यादा लोगो और अन्य जानवरो से मेल जोल नहीं रखने देना है।

स्वभाव में परिवर्तन लाने के लिए आपको अपने डॉग को घर के ऐसे स्थान पर रखना होगा जहां परिवार के सदस्यों के अलावा ज्यादा लोगों का आना जाना ना रहता हो ऐसा करने पर यह यह सिर्फ सीमित लोगों से ही मिलेगा।

यह तरीका अपनाने से कुत्ते अजनबी लोगो के प्रति बेहद सक्रिय और सावधान हो जाते हैं जो कि किसी भी डॉग को खतरनाक बनाने के लिए शिखाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण चीज होती है।


3#तरीका

कुत्ते को खतरनाक कैसे बनाएं?

यह तरीका कुत्ते की आक्रामकता को दिखाने का जरिया होता है जिसमें आप अपने कुत्ते को भौंकना सिखाते है क्योंकि एक कुत्ता अपनी आक्रामकता दिखाने के लिए भोकने का सहारा लेता है तो यदि एक कुत्ता खतरनाक होने के बावजूद भी नहीं भोक्ता है तो यह उसकी कमी होगी।

कई डॉग ओनर्स की है समस्या होती है कि उनका कुत्ता भोक्ता नहीं है तो कुत्ते को भोकना कैसे सिखाएं। अपने कुत्ते को भौंकना सिखाने के लिए सर्वप्रथम आपको उसे क्रोधित करने की आवश्यकता होगी क्रोधित करने के लिए आपको उसके साथ ऐसा व्यवहार करना होगा जो उन्हें पसंद ना हो।

ध्यान रहे यह क्रोधित होने पर यह भौकेंगे और उस समय आपको इन्हें पुरस्कार के तौर पर ट्रीट या खाने की कुछ अन्य सामग्री देनी होगी ऐसा करने पर यह समझ जाएंगे कि भौंकने पर हमें इनाम प्राप्त होगा और यह आप के कहने पर भोकना शुरू कर देगा।

इसके अलावा कुत्ते आवाजों के प्रति भी बेहद सक्रिय होते हैं तथा विचलित करने वाली ध्वनियों को सुनकर भी यह भोंकने लगते है आपको उन ध्वनियों और आवाजों का पता लगाना है और बार बार उन आवाजों को अपने कुत्ते को सुनाना जिसके प्रतिक्रिया में यह भौकने लगेंगे। 

इन तरीको को नियमित रूप से रोजाना अपनाना होगा तभी आप अपने कुत्ते को भोकना सिखा सकते हैं।


4#तरीका

कोई भी कुत्ता खतरनाक जब बन सकता है जब उसके दिमाग में किसी भी चीज के प्रति भय की भावना ना हो मतलब कि अगर आपका कुत्ता किसी वस्तु व्यक्ति या जानवर से डरता है तो यह भय उसके खतरनाक बनने के बीच एक मुख्य बाधा है।

इस भय को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले उन चीजों की पहचान करनी होगी जिससे आपका कुत्ता डरता है इसके बाद आपको बार-बार अपने कुत्ते को उस वस्तु चीज या व्यक्ति के पास लेकर जाना है और उससे उसका परिचय करवाना है।

जैसे कि यदि वह कोई व्यक्ति है तो आप उससे उसका परिचय उससे मिलाकर या फिर उसके साथ किसी प्रकार का खेल खिलाकर कर सकते है। ऐसा करने पर उसके मन में बैठे डर को दूर किया जा हैं।

इसके अलावा यदि वह किसी वस्तु से डरता है तो उस वस्तु को अपने कुत्ते के पास लेकर जाइए और कुत्तों के पंजे से टच करवाइए ऐसा नियमित रूप से करें।

यह तरीका आप नियमित रूप से अपनाते हैं और इस पर अमल करते हैं तो आप देखेंगे कि कुत्ते के मन बैठा डर धीरे-धीरे दूर होने लगेगा और आपका कुत्ता निडर और खतरनाक नस्ल के रूप में तैयार हो जाएगा।


5#तरीका

एक खतरनाक कुत्ता एक धावक के रूप में भी जाना जाता है जो कि अच्छी गति से अपने अपने विरोधी को मात दे सकता है। तो अपने कुत्ते को एक अच्छा धावक बनाने के लिए आपको एक खुले स्थान पर इसे लेकर जाना पड़ेगा।

कुत्ते के खाने की ट्रीट या अन्य चीज इसके पास लेकर जाएं और तेज गति से आगे बढ़ते रहें आप देखेंगे कि आपका कुत्ता आपके साथ दौड़ने लगेगा आपको एक लंबी दूरी तक जाने के बाद ही अपने कुत्ते को खाने को देना है तथा उसे शाबाशी भी देनी है। ऐसा नियमित रूप से किए जाने पर आपका कुत्ता एक अच्छा धावक बन जाएगा।

यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षित है और बॉल या अन्य चीजें लेकर आने के लिए ट्रेन है तो आप खाने की जगह बॉल या किसी खिलौने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आपको बस खिलौने को लंबी दूरी तक फेंकना है और अपने कुत्ते को लेकर आने का आदेश देना है ऐसा करने पर भी यह अच्छे रनर बन सकते हैं और तेजी से दौड़ने में माहिर बन सकते हैं।


6#तरीका

कुत्ते को खतरनाक बनाने में सबसे अहम माना जाता है कि उसे सही से हमला करना सिखाया जाए ताकि वह आपके आदेश करने पर हमला करें आपको ऐसी चीज कुत्ते के पास उन्हें लेकर जाना होगा जिससे वह डरते हैं और गुस्सा करता है। जैसे कि कोई जानवर या वस्तु तथा आप खिलौनों का उपयोग भी कर सकते हैं यह ज्यादा सुरक्षित होगा।

कुत्ते को क्रोधित करने के लिए आपको कुत्ते के सामने उसका भोजन को किसी अन्य जानवर को देना होगा जैसे कि बिल्ली या कोई अन्य कुत्ता जिससे वह क्रोधित होगा और उस समय आपको वह खिलौना कुत्ते को देना है।

और उसे हमला करने का आदेश देना है। आप देखेंगे कि वह गुस्से में कुत्ता उस खिलौने को वह चबायेगा और काटने की कोशिश करेगा।

ऐसा नियमित रूप से किए जाने पर आपके कुत्ते में हमला करने की प्रवृत्ति शामिल हो जाएगी तथा वह आप के आदेश पर हमला करेगा लेकिन इसके साथ ही साथ आपको सावधान भी रहना है क्योंकि एक आक्रामक कुत्ता खुला होने पर किसी पर भी हमला कर सकता है।


कुत्ते को खतरनाक बनाए। लेकिन करे यह ज़रूरी काम

कुत्ते को खतरनाक बनाने के बाद आपकी जिम्मेदारी का काफी हद तक बढ़ जाती है आपको इसे नियंत्रित करने और संभालने की आवश्यकता होती है। जिसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने कुत्ते को खतरनाक बनाने के साथ ही साथ कुत्ते को समझदार भी बनाए तो सवाल या आता है की कुत्ते को होशियार कैसे बनाएं?

कुत्ते को होशियार कैसे बनाएं? एक कुत्ता खतरनाक होने के साथ यदि होशियार भी होगा तो वह समझदारी के साथ अपनी आक्रामकता का उपयोग करेगा जिससे कि अनावश्यक रूप से होने वाले दुर्घटना टल सकते हैं।

कुत्ते को होशियार बनाने के लिए आपको इससे नियमित रूप से बाहर घुमाने और लोगों से परिचित करवाने की आवश्यकता होती है साथ ही साथ इसे अन्य गतिविधियां जैसे कि खेलना कूदना भागना और अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताना यह सभी करवाना आवश्यक होता है।

ऐसा करने पर यह अपने परिवार और लोगों के प्रति संवेदनशील होंगे तथा उनसे घुल मिल सकेंगे इसके अलावा आप अपने डॉग को उठने बैठने और खाने की ट्रेनिंग भी दे सकते हैं।

आप कुत्ते को खतरनाक बनाना और समझदार बनाना यह दोनों चीजें आप  साथ में कर सकते हैं जिससे कि यह जरूरत पड़ने पर ही अपनी आक्रामकता को दिखाएं ऐसा करने से यह एक जिम्मेदार और समझदार डॉग बन सकता है।


FAQ

Q: कुत्ता क्या खाने से मर जाता है?

Ans: चूहे मरने की दवा या किसी भी प्रकार की जहरीली पदार्थ खाने से कुत्ता मर सकता है इसके अलाव मनुष्यों के लिए उपयोग की जाने वाली दवाईयों के अधिक और गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर भी कुत्ता मर सकता है।

Q: कुत्ते को दही खिलाने से क्या होता है?

Ans: कुत्ते को दही खिलाने के कई फायदे होते है दही खिलाने से कुत्ते का पर पेट स्वस्थ्य रहता है और पाचन क्रिया अच्छी होती है इसके अलावा दही के सेवन से कुत्ता का वजन भी बढ़ता है।

Q: 1 महीने के कुत्ते को क्या खिलाना चाहिए?

Ans: एक महीने के कुत्ते को बाजार मैं विशेष रूप आने वाले रेडिमेड बेबी डॉग फूड खिलाना चाहिए।

Q: 2 महीने के कुत्ते को क्या खिलाना चाहिए?

Ans: बाजार में उम्र के अनुसार छोटे पिल्लों के लिए विशेष डॉग फूड आते है जिसे आप आपके डॉग की उम्र के अनुसार दे सकते हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.