अमेरिकन बुली की जानकारी सम्प्पूर्ण। American bully information in hindi 

american bully information in hindi

अमेरिकन बुली की जानकारी सम्प्पूर्ण। American bully facts in hindi। अमेरिकन बुली के बारे मैं जानकारी। अमेरिकन बुली कैसे होते हैं?

अमेरिकन बुली एक मॉडर्न नस्ल है जो की हाल ही मैं विकसित की गई है अमेरिकन बुली डॉग को 13 जुलाई सन 2013 मैं अमेरिकन केनाल क्लब(akc ) से मान्यता प्राप्त हुई हैं। कई लोग अमेरिकन बुली को पिटबुल के साथ जोड़ते हैं।

लेकिन यह पिटबुल नस्ल नहीं है हालाकि की इनका रंग रूप ओर आकर देखकर कोई भी भ्रमित हो सकता हैं।

इस लेख मैं हम अमेरिकन बुली डॉग के बारे मैं जानेंगे एक अमेरिकन बुली का इतिहास क्या हैं इसकी देखभाल किस प्रकार से की जाती है एवम इसके आहार और स्वास्थ्य के बारे मैं भी हम जानेंगे।


अमेरिकन बुली इतिहास।American bully history Hindi

अमेरिकन बुली एक अमेरिकन मूल की आधुनिक नस्ल है जो की इसके नाम से ही प्रतीत हो जाता है। वैसे तो अमेरिकन बुली डॉग का इतिहास ज्यादा पुराना नही है।

पिटबुल नस्ल को आप इसका पूर्वज कह सकते है क्योंकि एक अमेरिकन बुली डॉग की उत्पत्ति करने हेतु एक पिटबुल टेरियर डॉग का उपयोग किया गया था।

अमेरिकन बुली डॉग उत्पत्ति की शुरुवात सन 1980 के दशक मैं हुई अमेरिकन बुली के उत्पति के लिए पांच अलग अलग नस्लों का उपयोग किया गया था जिनके विशेषताएं गुणों के आधार पर भिन्न थी।

तथा अमेरिकन पिटबुल बुल टेरियर नस्ल के जरिए अमेरिकन बुली के मूल नस्ल को प्राप्त करने मै सफलता मिली।

अमेरिकन बुली का उत्पति मैं अलग अलग नस्लों का योगदान था तथा एक अमेरिकन बुली मैं कई विशिष्ठ विशेषताएं देखने को मिली।

अमेरिकन बुली की उत्पति के पीछे मकसद था एक ऐसी नस्ल तैयार करना जो की एक बेहतरीन शिकारी नस्ल बन सके।

तथा सन 2004 मैं अमेरिकन बुली कैनेल क्लब द्वारा पहली बार इस नस्ल को मान्यता प्रदान की गई।

इसके चार साल बाद सन 2008 मैं यूरोपीय बुली केनेल क्लब द्वारा अमेरिकन बुली नस्ल को  मान्यता प्राप्त हुई। तथा सन  2018 यूनाइटेड केनेल क्लब(ukc ) द्वारा भी इसे मान्यता प्राप्त हुई।


अमेरिकन बुली स्वाभाव।American Bully temperament in hindi 

अमेरिकन बुली कैसे होते हैं? किसी भी डॉग का स्वभाव उसके चरित्र और और व्यक्तित्व को दर्शाता है तथा एक अमेरिकन बुली डॉग को अपनाने से पहले हमे उसके व्यवहार और स्वभाव के बारे मैं पता होना बेहद आवश्यक है।

अमेरिकन बुली के स्वभाव के बारे मैं जानकारी हमारे लिए उसकी परवरिश और देखभाल को आसान बना देता हैं।

1.अमेरिकन बुली बेहद बुद्धिमान और समझदार नस्ल है जो की प्रशिक्षण और नई चीजों को सीखने के लिए हमेशा तैयार होते हैं।

2.अमेरिकन बुली एक स्पोर्टी डॉग होते है जिन्हे खेलना अधिक प्रिय होता है आप इसके साथ कोई प्लेफुल एक्टिविटी बड़ी आसानी के साथ कर सकते है।

यह आपके साथ खेलने के लिए हमेशा उत्साहित और तैयार होते हैं।

3.अमेरिकन बुली एक सक्रिय और अति उत्साहित नस्ल है जो की अपने परिवार और मालिक के पास आते है स्नेह पाने की जिद करते है आपके उपर कूदने के कोसिस भी करते हैं।

4. अमेरिकन बुली अनजान लोगो ओर अन्य कुत्तों को देखकर अक्रामक हो सकते है। जिसे नियंत्रित करने के लिए आपको जरूरी प्रशिक्षण देने की आवश्यकता होती हैं।


अमेरिकन बुली देखभाल। American bully care in hindi

किसी भी डॉग को एक बेहतर और सभ्य नस्ल बनाने के लिए यह बेहद जरूरी हैं को आप उसकी देखभाल सही तरीके से करे।

अमेरिकन बुली को एक अच्छा डॉग बनाने के लिए यह बेहद आवश्यक है की उसकी देखभाल बेहतर तरीके से की जाए।

1.किसी भी अन्य नस्ल की तरह अमेरिकन बुली को भी जरूरी ट्रेनिंग देने की आवश्यकता होती है ट्रेनिंग के माध्यम से आप इसे सभ्य और आज्ञाकारी बनाते है जो की इसे एक अच्छे समाज मैं रहने के योग्य बनाता हैं।

ट्रेनिंग के साथ आपको बुली डॉग को समाजीकरण की जरूरत भी होती हैं। समाजीकरण इन्हे बाहरी दुनिया से परिचित करता है एवम तौर तरीके सीखने में मदद करता है।

2.अमेरिकन बुली एक चंचल और अधिक ऊर्जा वाली नस्ल है जो की खेलने और मस्ती करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। तथा आपको इन्हे प्रयाप्त समय देने की आवश्यकता होती हैं।

आपके द्वारा दिया गया समय आपके और बुली डॉग के रिश्ते को और भी ज्यादा मधुर बनाता है।

3.अमेरिकन बुली एक मसलदार नस्ल है जो की ध्यान न देने पर अतरिक्त वजन धारण कर सकते है इन्हे पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित रूप से इन्हे घूमने और व्यायाम कराने की आवश्यकता होती हैं।

4.अमेरिकन बुली डॉग भोजन के लिए आपको बार बार परेशान कर सकते है लेकिन आपको इसे समयानुसार ही भोजन देना होगा अनुशासन हीन भोजन इसने अधिक मोटा कर सकता हैं।

5. अमेरिकन बुली डॉग अनजान लोगो ओर अन्य जानवरों के प्रति अक्रामक रवैया अपना सकते है जिसके लिए आपको इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता होती हैं।

नियंत्रित करने के लिए आप रस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6.किसी भी नस्ल को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए यह बेहद जरूरी है की उसकी शारीरिक सफाई की जाए तथा अमेरिकन बुली को स्वस्थ्य और निरोग बनाए रखने के लिए जरूरी है की उसकी शारीरिक साफ़ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

अमेरिकन बुली एक छोटे बालों वाली नस्ल हैं जिसे आपको नियमित अंतराल पर नहलाने और साफ करने की आवश्यकता होती हैं।


अमेरिकन बुली डॉग भोजन। American Bully food in Hindi

भोजन किसी भी नस्ल के लिए उसकी बुनियादी जरूरतों मैं से एक हैं। तथा एक अच्छे डॉग ऑनर होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी होती है की आप अमेरिकन बुली को एक पौष्टिक भोजन उपल्ब्ध कराए।

एक संतुलित और पौष्टिक भोजन बुली डॉग के सम्पूर्ण विकास को सुनिश्चित करता है।

1.अमेरिकन बुली तीन अलग अलग आकार के होते हैं स्टैंडर्ड,क्लासिक,पॉकेट और XL तो उसके आकार के अनुसार उसकी खुराक तय करना होगा बाजार मैं डॉग आकार और वजन के अनुसार डॉग फूड उपलब्ध होते हैं।

2.आपका अमेरिकन बुली खाने के प्रति लालची हो सकते हो सकते है तथा बार बार भोजन के लिए आपको पुकार सकते है लेकिन आपको इसे इसके भूख और जरूरत के अनुसार ही भोजन देना होगा।

ऐसा भी न हो की आप उसे पर्याप्त भोजन ही न दे कुछ समय लग सकता आपको भोजन की सही मात्रा पता लगाने के लिए।

3. अमेरिकन बुली डॉग को आप घर ओर रेडिमेड डॉग फूड दोनो मैं से कोई भी दे सकते हैं वह आपके व्यक्तीगत पसंद ओर फाइनेंशियल स्थिति पर निर्भर करता हैं।

घर के भोजन मैं पोषक तत्वों की मात्रा को संतुलित रख पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं लेकिन एक रेडिमेड डॉग फूड मैं सभी जरूरी पोषक तत्त्व संतुलित मात्रा मैं होते हैं।

तथा आप डॉग के आकार और उम्र के अनुसार डॉग फूड का चुनाव कर सकते हैं। 

भोजन का चुनाव करते समय उसमे उपस्थित पोषक तत्वों की पुष्टि जरूर करे तथा एक ब्रांडेड डॉग फूड का चुनाव करे।

ध्यान रहे: भोजन की मात्रा अमेरिकन बुली के उम्र आकार और उसके पाचन शक्ति के अनुसार अलग हो सकती हैं।


अमेरिकन बुली का स्वास्थय। American Bully health in Hindi

वैसे तो अमेरिकन बुली एक स्वस्थ्य नस्ल है लेकिन बाकी अन्य नस्लों की तरह इसे भी कुछ अनुवांशिक स्वास्थय समस्या हो सकती है जो की इसे अपने पूर्वजों से मिली है।

1.हिप डिस्प्लेसिया

हिप डिस्प्लेसिया अमेरिकन बुली मैं होने वाला एक आम और अनुवांशिक स्वास्थय समस्या हैं यह अमेरिकन बुली के कूल्हे के जोड़ो को प्राभावित करती है जिसके कारण पैरो मैं लगड़ापन जैसी दिक्कतें देखने को मिलती हैं।

2. मोतियाबिंद

मोतियाबिंद अमेरिकन बुली मैं अक्सर देखे जाने वाली एक समस्या है मोतियाबिंद का आकार पर निर्भर होता है की दृष्टि कितनी प्रभावित होती है मोतियाबिंद के कारण अमेरिकन बुली मैं अंधेपन को भी समस्या देखने को मिल सकती है।

3.हाइपोथायरायडिज्म

अमेरिकन बुली मैं हाइपोथायरायडिज्म की समस्या भी अक्सर देखने को मिल सकती है यह समस्या पिट्यूटरी ग्रंथि के होने के कारण होती हैं हाइपोथायरायडिज्म के कारण अमेरिकन बुली मैं भूख की कमी,वजन बढ़ना,बालों का झड़ना,त्वचा संक्रमण जेसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

4.त्वचा संक्रमण

क्योंकि अमेरिकन बुली के बाल छोटे होते है तथा परजीवो के कारण इन्हें त्वचा संक्रमण का खतरा बना रहता है संक्रमण के कारण त्वचा मैं जलन खुजली और बालो का झड़ना जैसी दिक्कत्ते हो सकती हैं।


अमेरिकन बुली की शारीरिक संरचना।

अमेरिकन बुली एक मध्यम आकार वाली नस्ल हैं। तथा एक व्यस्क अमेरिकन बुली का वजन 20 से 60 किलोग्राम तक होता है एवम हाईट 33 से 50 सेंटीमीटर तक होती हैं।

एक अमेरिकन बुली के बाल छोटे और घने होते है इसका शरीर बेहद मस्कुलर होता है जो की मास से भरा होता हैं।

एक अमेरिकन बुली के कान छोटे होते है जो की ऊपर की ओर होते हैं आंखे भी आकार मैं छोटी होती है एवम जबड़े बेहद मजबूत होते हैं।

पैर मोटे मजबूत और अंदर की ओर बाहर की ओर से मुड़े हुए होते है।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.