कुत्तों के लिए नियोमैक (Neomec) टैबलेट के फ़ायदे। Neomec tablet in Hind

कुत्तों के लिए नियोमैक (Neomec) टैबलेट के फ़ायदे।

Neomec tablet uses for dogs in hindi।कुत्तों के लिए नियोमैक (Neomec) टैबलेट के फ़ायदे। Neomec tablet Uses in Hindi। कुतों के लिए neomec का उपयोग Ivermectin Tablet Uses in Hindi

एक डॉग प्रेमी के लिए उसका पालतू डॉग उसके लिए परिवार के सदस्य और एक दोस्त की तरह होता है तथा आपके पालतू डॉग का स्वास्थ्य ठीक न होना आपके लिए एक चिंता का विषय है।

डॉग्स मैं कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल सकते है तथा जिसके उपचार के लिए अनेकों प्रकार की दवाएं है जिन्हे आप पशु चिकित्सक की सलाह से ले सकते।

तथा इस लेख मैं हम ऐसे ही एक कुत्तों के लिए उपयोगी दवाई Neomec टैबलेट के फायदों के बारे मैं जानेंगे साथ ही साथ इसका उपयोग केसे किया जाता है एवम Neomec टैबलेट के इस्तेमाल से कुत्तों मैं क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते है इसके बारे मैं भी हम इस लेख मैं जानेंगे।


नियोमैक (Neomec) टैबलेट क्या हैं। Neomec tablet in Hindi

नियोमेक टैबलेट एलोपैथिक चिकित्सा श्रेणी मैं आने वाली दवाई है यह एक प्रकार की एंटी  पैरासाइट टैबलेट है इसके निर्माता इंटास फार्मास्यूटिकल लिमिटेड कंपनी है नियोमेक टेबलेट का उपयोग मुख्य रूप से कुत्तों के पेट मैं मोजूद हानिकारक कीड़ों की रोकथाम हेतु किया जाता हैं।


कुत्ता के लिए नियोमैक टैबलेट के फ़ायदे। Neomec tablet benefits for dogs in Hindi

नियोमैक ( Neomec) टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से आंतों के वर्म्स की रोकथाम और उन्हे नष्ट करने के लिए और बाहरी त्वचा पर परजीवियों के कारण होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए नियोमैक टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

1. नियोमैक टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से डॉग्स के लिए किया जाता यह डॉग्स के आतों मैं मोजूद उन हानिकारक वर्म्स ( कीड़ों) को खत्म करता है जो की पेट मैं संक्रमण के खतरे को बढ़ाते है।

2.डॉग्स  के बाहरी त्वचा पर कई बार लाल चकत्ते पड़ जाते है जिनका कारण परजीवी और किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है तथा जिसे दूर करने के लिए भी यह उपयोगी होता हैं।

3. बाहरी परजीवी, कीड़े, माइट्स जो की त्वचा संबंधित समस्यायों और संक्रमण का मुख्य कारण होते है नियोमैक टैबलेट उन्हे डॉग्स के शरीर से दूर रखने का कार्य करती हैं।

4.मैगट वाउंड किसी डॉग के लिए एक काफ़ी गभीर स्थिति होती है इसे सामान्य भाषा मैं कहे तो घाव मैं कीड़े पड़ने को मैगट वांउड कहते है तथा इसके रोकथाम मैं नियोमैक टैबलेट उपयोगी होता हैं।

5.कुत्तो मैं खुजली का होना एक बेहद चिंताजनक स्थिति होती है यह किसी भी डॉग के स्वास्थ्य और सुंदरता को प्रभावित करती है तथा यह खुजली को समस्या मैं भी उपयोगी होता है।

6. कुत्तों मैं संक्रमण या किसी अन्य कारण बालो का झड़ना और त्वचा का लाल पड़ना एवम त्वचा का मोटा होना यह लक्षण देखने को मिलते हैं तथा इन सभी लक्षणों को कम करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।


नियोमैक (Neomec) टैबलेट के नुकसान।Neomec tablet Side effects in Hindi

दोस्तो नियोमैक टैबलेट कुत्ता के लिए एक फायदेमंद दवाई है लेकिन इसके फायदों के साथ कुछ दुष्परिणाम भी है जो की इसके इस्तेमाल के दौरान कुत्तों मैं देखने को मिल सकता है।

1.डॉग्स मैं इसके इस्तेमाल के दौरान चक्कर आना की समस्या देखने को मिल सकती हैं।

2. अपने डॉग को आप यदि नियोमैक टैबलेट डे रहे है तो इसके दुष्प्रभाव के कारण मतली यानी की जी मचलना जैसी समस्या देखने को मिल सकती हैं।

3. इसके साइड इफेक्ट्स के कारण कुत्तों मैं उल्टी की समस्या भी हो सकती हैं।

4.Neomec टैबलेट पेट को काफी हद तक प्रभावित करती है जिसके कारण डॉग्स मैं पेट की परेशानी भी हो सकती हैं।

5.नियोमैक टैबलेट का असर सीधे पेट पर होता है जिसकी वजह से दस्त की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

6. इसके इस्तेमाल से कभी कभी डॉग्स मैं कब्ज की दिक्कत भी हो सकती हैं।

7.नियोमैक के नुकसान यदि डॉग्स मैं होते है तो थकान भी एक लक्षण है जो की डॉग्स मैं देखने को मिल सकते है।

8. भूख में कमी भी इसके दुष्प्रभावों मैं शामिल है जो की इसके साइड इफेक्ट्स होने पर डॉग्स मैं दिख सकता हैं।

9.वैसे तो नियोमैक टैबलेट कुत्तों मैं होने वाले त्वचा की समस्यायों मैं उपयोगी है लेकिन यदि इसके दुष्प्रभाव होते है तो त्वचा पर लाल चकत्ते या खुजली होने की भी संभावना होती हैं।


नियोमेक (Neomec) टैबलेट केसे काम करती हैं।Neomec tablet Uses for dogs dose Hindi

इसमें उपस्थित Ivermectin हानिकारक परजीवी (वर्म्स) मासपेशियों और तंत्रिका कोशिकाओं से जुड़कर और बाहरी झिल्ली की द्रव्य गमनता को बढ़ाता है जिससे की हानिकारक परजीवी खत्म हो जाते हैं।


डॉग को नियोमेक (Neomec) टैबलेट देने से पहले रखिए यह सावधानी।

Neomec टैबलेट का इस्तेमाल डॉग पर करने से पहले कुछ सावधानियां है जिन्हे ध्यान मैं रखना बेहद जरूरी है आप यदि इन महत्वपूर्ण बातो को ध्यान मैं रखते है तो अनजाने मैं होने वाली हानि से अपने डॉग को बचा सकते हैं।

1.आपके पास यदि एक फीमेल डॉग है और वह प्रेगनेंट है तो ऐसी स्थिति मैं उसे Neomec टैबलेट देना उसके और उसके पिल्लों के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

2.आप Neomec टैबलेट का इस्तेमाल किसी ऐसे फीमेल डॉग पर कर रहे है जो की अपने पिल्लों को स्थानपान कराती है तो इस स्थिति मैं भी यह नुक्सान पहुंचा सकता हैं।

3.Neomec टैबलेट के दुष्प्रभाव अक्सर पेट से संबंधित होते है तथा यह डॉग के लिवर को काफी हद तक प्रभावित करता हैं। तथा इसके साथ अपने डॉग को एक अच्छा लिवर टॉनिक टॉनिक सिरप भी दे तथा इसके अलावा एक अच्छे मार्गदर्शन के लिए पशु चिकित्सक की सलाह भी जरूर ले।

4.पशु चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके और निर्धारित मात्रा मैं ही Neomec टैबलेट का इस्तेमाल अपने डॉग के ऊपर करे।

6. Neomec टैबलेट का इस्तेमाल 5 किलोग्राम से छोटे पिल्लों पर नहीं करना चाहिए यह उनके शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।


नियोमेक टैबलेट उपयोग विधि।How to use Neomec tablet for dogs hindi

किसी भी दवाई को उपयोग करने की विधि सही होनी बहुत आवश्यक है क्योंकि तभी पूर्ण रूप से फायदा पहुंचाती है।

ठीक उसी प्रकार से Neomec टैबलेट का उपयोग भी डॉग्स पर सही प्रकार से किया जाना चहिए।

विधी

1.यदि आप Neomec टैबलेट का उपयोग डॉग के पेट के कीड़ों की रोकथाम करने के लिए कर रहे है तो 20 किलो वजन वाले डॉग को खाली पेट भोजन के 2 घंटे पहले देना चाहिए। ध्यान रहे की Neomec टैबलेट डॉग को देने से दो घंटे पहले और दो घंटे बाद तक कोई भी भोज्य पदार्थ नहीं देना है।

2.Neomec टैबलेट का इस्तेमाल यदि आप डॉग के बाहरी त्वचा के एलर्जी, खुजली,घाव और परजीवियों के लिए कर रहे है तो 10 से 15 किलो वजन वाले डॉग को एक गोली खाली पेट भोजन के दो घंटे पहले देना है।

और यदि डॉग का वजन 5 से 10 किलोग्राम के बीच मै है तो आधी गोली खाली पेट भोजन के दो घंटे पहले दीजिए।

सावधानी: Neomec टैबलेट का उपयोग डॉग पर करने पर इसके दुष्प्रभाव भी होने के मौके भी अधिक होते है तथा इसका उपयोग करने से पहले एक पशु चिकित्सक की सलाह जरूर ले। 

नियोमेक टैबलेट की कीमत। neomec tablet uses for dogs in hindi price

नियोमेक टैबलेट की कीमत 110 /- rs हैं जिसे आप किसी मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

SHARE THIS :

2 thoughts on “कुत्तों के लिए नियोमैक (Neomec) टैबलेट के फ़ायदे। Neomec tablet in Hind”

Leave a Comment

Your email address will not be published.