गद्दी डॉग की कीमत।Gaddi Kutta price in India।भोटिया डॉग की कीमत।

गद्दी कुत्ता एक बेहतरीन भारतीय मूल की नस्ल है जिसे भोटिया डॉग के नाम से भी जाना जाता हैं यह अपने विशेष गुणों के लिए काफी चर्चित और लोकप्रिय है गद्दी डॉग भारत के पहाड़ी और ठंडे क्षेत्रों मैं पाए जाते है।

गद्दी डॉग एक बहुत अच्छे गार्ड डॉग होते है यदि आप भी एक गद्दी डॉग पालने का सोच रहे है तो आपके मन यह प्रश्न जरूर आया होगा की गद्दी कुत्ते की कीमत कितनी हैं? 

हम इस लेख मैं हम गद्दी डॉग की कीमत के बारे मैं जानेंगे तथा इसे आप से खरीद सकते है एवम एक गद्दी डॉग के क्या क्या अन्य खर्चे होते है।


गड्डी कुत्ता क़ीमत।Indian Gaddi dog price in India

गद्दी डॉग पालने के लिए एक बेहद शानदार भारतीय नस्ल तथा भारत मैं एक गद्दी डॉग की कीमत 3,000–10,000/–Rs तक हो सकती है। 

लेकिन यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है जो की अलग अलग कारणो पर निर्भर करती है इन कारणों से गद्दी डॉग की कीमत कई गुना तक प्रभावित हो सकती हैं।


गद्दी डॉग की कीमत कम या ज्यादा होना।Bhutia dog price in India

गद्दी डॉग की कीमत का कम या फिर ज्यादा होना कई प्रकार के पहलुओं पर निर्भर करता है आइए इसके बारे मैं विस्तार से जानते हैं।

स्थान

स्थान एक बेहद महत्वपूर्ण कारक है गद्दी डॉग की कीमत को प्रभावित करने के लिए आप यदि एक बड़े ओर विकसित शहर मैं रहते है जहां गद्दी डॉग की अधिक डिमांड है। तो यह यकीनन आपको थोड़े अधिक कीमत पर मिलेगा।

वही इसके स्थान पर आप एक छोटे शहर से गद्दी डॉग खरीदते है तो यह आपको कम कीमत पर भी मिल सकता हैं।

ब्रीडर

जब भी हम कोई डॉग खरीदते है तो उसमे ब्रीडर की एक अहम भूमिका रहती है क्योंकि हम से अधिकांश लोग एक ब्रीडर से ही डॉग खरीदते है। आप यदि भरोसेमंद और अनुभवी ब्रीडर से डॉग खरीदते है तो यह यकीनन आपको थोड़े अधिक कीमत पर मिलेगा।

ओर यदि एक अनुभवहीन ब्रीडर से गद्दी डॉग खरीदते है तो आपको यह कम कीमतों पर मिल सकता है। 

एक अनुभवी ब्रीडर को नस्ल तथा ब्रीडिंग से संबंधित सभी जानकारी होती है जिससे की वह बेहतर तरीके से देखभाल और ब्रीडिंग करते हैं।

गुणवत्ता

एक गद्दी डॉग की कीमत मैं उसकी शुद्धता और गुणवत्ता एक अहम भूमिका निभाती है क्योंकि आप अगर एक पूर्ण रूप से शुद्ध गुणवत्ता वाला गद्दी डॉग खरीदते है तो यह आपको थोड़े अधिक कीमत पर मिलेगा।

लेकिन अगर आप एक शुद्ध और मिक्स ब्रीड वाला गद्दी डॉग खरीदते है तो यह आपको कम कीमत पर भी आसानी के साथ मिल सकता हैं।

जेंडर

जेंडर यानि की लिंग एक अहम भूमिका निभाता है गद्दी कुत्ते की कीमत मैं आप यदि एक मेल गद्दी कुत्ता खरीदते है तो यह आपको थोड़ी कम कीमत पर भी मिल सकता है।

लेकिन आप यदि एक फीमेल गद्दी कुत्ता खरीदते है जो आने वाले समय मै अपनी तरह और भी गद्दी कुत्ता को जन्म देगी। तो एक फीमेल गद्दी डॉग अपेक्षाकृत आपको थोड़े अधिक कीमत पर ही मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन किसी भी नस्ल के लिए उसकी गुणवत्ता और शुद्धता का प्रमाण होता है क्योंकि आप अगर एक ऐसे गद्दी कुत्ते का चुनाव करते है जो कि kci द्वारा पंजीकृत है तो वह आपको यकीनन अधिक कीमत पर मिलेगा।

ओर वही आप इसके स्थान पर एक साधारण अपंजीकृत गद्दी डॉग खरीदते है तो यह आपको कम कीमत पर भी प्राप्त हो जाएगा।


गद्दी डॉग के अन्य खर्चे।Himalayan Gaddi dog price

गद्दी डॉग की कीमत के अलावा इसके और भी अन्य खर्चे होते है जो की आप इसकी देखभाल और खान पान पर खर्च करते हैं। तो आईए इन खर्चों के बारे मैं विस्तार से जानते हैं।

भोजन

भोजन गद्दी डॉग के लिए उसकी बुनियादी जरूरतों मैं से एक है तथा एक अच्छे ओर जिम्मेदार डॉग ऑनर होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है की आप गद्दी डॉग को एक पौष्टिक भोजन दे।

आप गद्दी डॉग को घर का भोजन अथवा रेडिमेड डॉग फूड दे सकते है घर के भोजन मैं पोषक तत्वों की मात्रा को संतुलित रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है।

तथा एक रेडिमेड डॉग फूड मैं सभी आवश्यक पोषक तत्व संतुलित मात्रा सम्मिलित होते हैं तथा एक रेडिमेड डॉग फूड मैं आप कुत्ते की उम्र और आकार के अनुसार डॉग फूड का चयन कर सकते हैं।

गद्दी डॉग के लिए एक रेडिमेड डॉग फूड का व्यय लगभग 2,000–5,000/–Rs तक हो सकता हैं।

एक रेडीमेड समय उसमे उपस्थित पोषक तत्वों की पुष्टि अवश्य करे एवम एक ब्रांडेड और भरोसेमंद कंपनी का चयन करें।

शारीरिक खर्च।

एक गद्दी डॉग को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए उसके शारीरिक साफ़ सफाई पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

गद्दी डॉग एक लंबे बालों वाली डॉग ब्रीड है जिसकी सुंदरता उसके बालों से होती है तथा इसे बरकरार रखने के लिए नियमित अंतराल पर इसके बालो की सफाई की जाना बेहद आवश्यक हैं।

बालो और शरीर की सफाई के लिए आपको सम्पू, कंडीशनर, पाउडर और ब्रश जेसे उपकरणों की जरूरत होती है और इन सही पर होने वाला खर्च लगभग 1,000–2,000/–Rs तक हो सकता है।

वैक्सिनेशन

वैक्सिनेशन किसी डॉग की लिए एक महत्त्वपूर्ण चरण होता है एक गद्दी कुत्ते के जन्म शुरुवाती दिनों मै उसे कई प्रकार की जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है तथा जिससे बचाव के लिए नियम अनुसार सभी लगवाना बेहद जरूरी होता हैं।

गद्दी डॉग के वैक्सिनेशन पर होने वाला खर्च लगभग 5,000–10,000/–RS तक हो सकता हैं। 

SHARE THIS :

Leave a Comment