बुलडॉग प्राइस इंडिया।फ्रेंच बुलडॉग की कीमत। bulldog ki kimat

bulldog ki kimat

बुलडॉग की कीमत कितनी है? bulldog ki kimat kitni hai

बुलडॉग एक बेहद प्यारी और बुद्धिमान नस्ल है जिसे लोगो द्वारा बहुत अधिक पसंद किया और पाला जाता है यह परिवार के लिए उत्कर्ष दोस्त और साथी होते है।

बुलडॉग एक पारिवारिक डॉग के रूप में जाने जाते है मगर भारत मैं इसे कुछ चुनींदा लोग ही पालना पसंद करते है। 

तो यदि आप इसे अपनाने या पालने का सोच रहे है तो आपके यह प्रश्न जरूर होगा की भारत मैं बुलडॉग कुत्ते की कीमत कितनी है।


बुलडॉग की कीमत कितनी है?

एक उच्च गुणवत्ता वाले शुद्ध बुलडॉग की कीमत भारत मैं 15,000–50,000 Rs./- तक होना स्वाभाविक हैं लेकिन बुलडॉग की यह कीमत कम या फिर इससे अधिक भी हो सकती। 

बुलडॉग की कीमत कुछ कारणो के वजह से प्रभावित हो सकती हैं जिसके बारे मैं हम आगे जानेगे तो आइये इसके बारे मैं विस्तार से जानते हैं। 


बुलडॉग की कीमत कम या ज्याद कैसे हो सकती है?

बताई गई बुलडॉग की कीमत सामान्यतः देखने को मिलती हैं लेकिन यह कीमत अलग अलग कारणों के वजह से प्रभावित हो सकती हैं। 

1. रजिस्ट्रेशन एक महत्वपूर्ण कारक है बुलडॉग की प्राइस को प्रभावित करने लिए क्योकि आप यदि कोई ऐसा बुलडॉग खरीदते हैं जिसके माता पिता अथवा पूर्वज केनाल क्लब ऑफ़ इंडिया द्वारा पंजीकृत हैं तो वह यक़ीनन आपको इसे थोड़े अधिक कीमत पर खरीदना होगा। 

2.दोस्तों आप बुलडॉग किस स्थान से खरीदते हैं यह भी मायने रखता हैं क्योकि यदि आप एक बड़े और विकसित शहर मैं रहते हैं जहाँ अधिक महगाई स्वाभाविक होना सी बात हैं तथा बुलडॉग की अधिक मांग होने के कारण यह आपको सामान्य से थोड़े अधिक कीमत पर मिल सकता हैं। 

वही यदि आप किसी छोटे शहर मैं रहते हैं जहाँ बुलडॉग की इतनी अधिक मांग नहीं हैं वहां यह आपको सामान्य या फिर इससे कम कीमतों पर भी मिल सकता हैं। 

3. जब भी हम कोई नस्ल खरीदते हैं तो उसकी शुद्धता बेहद मायने रखती हैं यदि आप एक अशुद्ध नस्ल वाले बुलडॉग को खरीदते हैं यह आपको कम कीमतों पर भी मिल जायेगा लेकिन भविष्य मैं आपको इस से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पद सकता हैं। 

लेकिन यदि आप एक शुद्ध नस्ल वाले बुलडॉग को खरीदते हैं तो यह आपको थोड़ी अधिक कीमत पर मिलेगा। 

4. जब भी हम कोई कुत्ता खरीदते हैं तो उसमे ब्रीडर का बहुत बड़ा योगदान होता है तो यदि हम एक ऐसे ब्रीडर से बुलडॉग खरीदते हैं जो की अनुभवी ,भरोसेमंद और विश्वसनीय हो तथा रेपुटेड हो तो यह स्वाभाविक हैं की यह डॉग आपको खरीदने के लिए अधिक कीमत देना होगा। 

वही यदि इसके स्थान पर आप एक अनुभवहीन और अनरेपुटेड ब्रीडर से बुलडॉग खरीदते हैं यह आपको सामान्य से कम कीमतों पर भी मिल सकता हैं। 

5.कई ब्रीडर अधिक उम्र वाले बुलडॉग्स को कम कीमतों पर भी बेचते हैं क्योकि अधिकतर लोग छोटी उम्र वाले बुलडॉग खरीदना ही पसंद करते हैं तथा ब्रीडर न बिकने वाले अधिक उम्र के बुलडॉग्स की देखभाल और खान पान पर खर्च करना पड़ता हैं जिससे बचने हेतु वह इसे कम कीमतों पर बेच देते हैं।  


बुलडॉग खरीदते समय इन बातो का ध्यान जरूर रखें। 

जब भी हम कोई डॉग खरीदते है जिसमे से अधिक लोगो के लिए यह अनुभव पहला और नया होता हैं जिसके कारण  हमें इस से सम्बंधित कोई विशेष जानकारी नहीं होती हैं।  

जिसके कारण हम कुछ गलतिया कर बैठते है जिसका भुगतान हमें भविष्य मैं करना पड़ता हैं तो ऐसी गलतियों से बचने के लिए बुलडॉग खरीदते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरुरी होता हैं।  

यदि आप इन सभी बातो को ध्यान मैं रख कर बुलडॉग खरीदते हैं तो भविष्य मैं होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं। 

  • दोस्तों एनिमल वेलफेयर सोसायटी द्वारा 6 हफ्तों से कम उम्र वाले पिल्लों को बेचना गैर क़ानूनी हैं लेकिन कुछ ब्रीडर अपना पैसा बचाने के लिए पिल्लों को कम उम्र मैं ही बेचना शुरू कर देते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखने की आप जो बुलडॉग खरीद रहे हैं उसकी उम्र 6 -10 सप्ताह की होनी चाहिए। 
  • हमेसा एक पंजीकृत और अनुभवी ब्रीडर से ही बुलडॉग ख़रीदे यह आपको नस्ल से जुडी सभी जरुरी और सही जानकारी आपको देते हैं तथा भविष्य मैं होने वाली समस्याओं मैं आपकी सहायता भी करते हैं। 
  • जब भी आप एक बुलडॉग खरीदते हैं उसके माता पिता अथवा पूर्वजो के रजिस्ट्रेशन पेपर जरूर चेक करे इस से नस्ल की शुद्धता की भी जाँच हो जाएगी तथा आप जो बुलडॉग ले रहे हैं उसके स्वास्थ्य और शारीरिक संरचना का अंदाजा भी हो जायेगा। 
  • बुलडॉग खरीदते समय उसके स्वास्थ्य जरूर करे कही आप ऐसा बुलडॉग तो नहीं ले रहे जो की अस्वस्थ्य और बीमार हो। 

बुलडॉग के अन्य खर्चे 

बुलडॉग की कीमत के अलावा भी इसके कुछ अन्य खर्चे होते हैं जो की आप इसके देखभाल रखरखाव और खान पान पर करते हैं तो आइये इसे विस्तार से जानते हैं। 

1. भोजन 

भोजन बुलडॉग की एक बेहद जरुरी और बुनियादी जरूरतों मैं से एक हैं तथा एक अच्छे डॉग ऑनर होने के नाते आपका यह फर्ज बनता हैं आप बुलडॉग को एक पौष्टिक भोजन दे भोजन मैं आप घर अथवा पैक डॉग फ़ूड दोनों दे सकते हैं। 

घर के भोजन मैं पोषक तत्वों की मात्रा को संतुलित करना थोड़ा मुश्किल होता हैं लेकिन एक पैक्ड डॉग फ़ूड मैं सभी जरुरी पोषक तत्त्व उपलब्ध होते हैं। 

2. वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन एक बहुत महत्वपूर्ण प्रक्रिया हैं किसी भी नस्ल के लिए क्योकि बुलडॉग को जन्म के शुरुवाती दिनों मैं कई जानलेवा बिमारियों का खतरा होता हैं। 

जिससे बचाव के लिए यह जरुरी हैं की उसे सभी जरुरी टीके समयनुसार लगवाया जाये।

3. ट्रेनिंग 

ट्रेनिंग किसी नस्ल के लिए जरुरी होता हैं यह इसे एक सभ्य समाज मैं रहने के योग्य और काबिल बनाता हैं बुलडॉग की ट्रेनिंग आप घर पर ही ऑनलाइन इंटरनेट या फिर किसी डॉग ट्रेनिंग बुक के माध्यम से कर सकते हैं या फिर किसी पेशेवर ट्रेनर से करवा सकते हैं। 

4. शीरिक देखभाल   

मनुष्यो की तरह ही बुलडॉग को भी शारीरिक रखरखाव और देखभाल की जरुरत होती हैं जिसके लिए जरुरी हैं की समयानुसार बुलडॉग के बालो,नाखूनों और दांतो की साफ़ सफाई की जाये। 

शारीरिक साफ़ सफाई के लिए आपको सम्पू ,कंडीशनर,पाउडर जैसे कॉस्मेटिक्स की आवश्यकता पड़ेगी तथा नाखूनों,दांतो और बालो की सफाई के लिए ब्रश ,नेल कटर जैसे उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी। 

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.