कुत्ता क्यों रोता है? क्या है इसके पीछे का असली सच।

कुत्ता क्यों रोता है

कुत्ता कैसे भोक्ता है? या कुत्ता क्यों रोता है? यह एक अनोखा प्रश्न है जिसके जवाब भी आपने अलग अलग सुने रखे होगे कुत्तों का भौंकना एक सामान्य बात है क्योंकि भौंकना उनके लिए बोलने और विचारों को व्यक्त करने का जरिया होता है।

कुत्तों का भौंकना किन्ही परिस्थितियों ओर हालातों मैं सोचने योग्य बात हैं क्योंकि कुत्ते बिना कारण के नही भौंकते है तो आइए जानते है की कुत्ते क्यों भौंकते हैं?

कुत्ते क्यों भौंकते हैं?

देखिए कुत्ते के भौंकने के पीछे कारण हर स्थिति मैं अलग अलग हो सकते है चाहे वह कुत्ता आपका पालतू हो या फिर आवारा अक्सर हमने देसी डॉग या आवारा डॉग जिनकी संख्या भारत मैं बहुत अधिक है उन्हे सर्वाधिक भौंकते हुए देखा है। कुत्ता के भौंकने के पीछे कारण

यह भी पढ़े : डॉग एलर्जी ट्रीटमेंट खुजली का ईलाज कैसे करें?


कुत्तों के भौंकने के कारण

  1. यदि आपके पास एक पालतू कुत्ता है और वह आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहता हैं तो वह भौंक कर आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।
  1. पालतू कुत्ते भूख लगने की स्थिति मैं भी भौंकने लगते है यह अपने मालिक को भौंक कर या बताने को कोशिश करते है की उन्हे भूख लगी हैं।
  1. यदि कुत्तों को अकेला छोड़ दिया जाता है तो वह अकेले होने की स्थिति मैं भी भौंकने लगते हैं ऐसी स्थिति मे वह कुत्ते ज्यादा परेशान करते है जिन्हे घर पर अकेले रहने की आदत नही होती हैं।
  1. कुत्ते अपने और अपने मालिक के उपर किसी प्रकार के खतरे को महसूस करते है तो भी यह भौंकने लगते है।
  1. अनजान लोगो को कुत्ते अपनी और आता देख कर भी भौंकने लगते है क्योंकि उन्हें लगता है की वह व्यक्ति उन्हे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  1. कुत्ते किसी अन्य किसी जानवर या कुत्ते को देख कर भी भौकने लगते हैं एवम कभी कभी यह हमला भी कर सकते हैं।
  1. कुत्ते जब बहुत अधिक खुश होते है तो वह अपनी खुशी जाहिर करने के लिए भी भौंकने लगते ओर उछल कूद करते ही एवम अपनी पूछ हिलाते हैं।
  1. कुत्ते अपनी मंशा और जिद को पूरी करवाने के लिए भी भौंकने लगते है क्योंकि उन्हें यह बताने प्रयास करते है की उन्हे वह वस्तु चाहिए। यह जिद खाने की चीजे,खिलाने या उन्हे चैन या पट्टे से मुक्त करने की हो सकती हैं।
  1. कुत्ते अपने बचाव ओर सुरक्षा के दौरान भी बहुत अधिक भौकते है। अन्य कोई जानवर या कुत्ता उन पर हमला करता है तो वह भौंक कर उन्हें डराने और दूर करने के लिए भौंकते हैं।

यह भी पढ़े : डाबरमैन डॉग की जानकारी इतिहास स्वाभाव स्वास्थ्य


कुत्ता क्यों रोता है?

अधिकतर आपने अपने आस पास यह देखा होगा की अक्सर रात या दिन मैं कुत्ते रोते हैं तथा जिसे सुन कर मन मैं यही सवाल होता हैं की आखिर यह कुत्ते क्यों रोते हैं? और कुत्ता रोने का मतलब क्या होता है। 

इस बात को लेकर हर व्यक्ति की अलग अलग राय और धारणा हैं अधिकतर लोग इसे एक अशुभ संकेत मानते हैं मगर आज कल के आधुनिक युग मैं इसे अंधविश्वास भी कहा जाता हैं। कुत्तो के रोने कारण अलग अलग हो सकते हैं।  

कुत्ते इस वजह से रोते हैं 

  • अधिकतर कुत्ते रात मैं एक दूसरे की आवाज सुन कर रोते हैं तथा एक दूसरे को कुछ सन्देश पहुंचाने के लिए भी रोते हैं। 
  • जब कुत्ते किसी कारण से दुखी और उदास होते हैं तब रोते हैं रो कर वह अपना दुख व्यक्त करते हैं। 
  • कुत्तो को जब किसी पीड़ा या रोग से प्रभावित होते हैं और उन्हें दर्द होता हैं जिसके वजह से वह रोते हैं। 
  • कई लोगो का यह भी कहना हैं की जब वह किसी अपने को याद करते हैं तब भी वह रोते हैं। 

यह भी पढ़े : बीगल डॉग ब्रीड की जानकारी स्वाभाव,इतिहास।


कुत्ता रोने का मतलब क्या होता है?

कुत्ता रोने का मतलब हर व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकता हैं कुत्ते का रोना शुभ होता है या फिर अशुभ बात करें हिन्दू धर्म और भारतीय लोगो के अनुसार तो कुत्ते का रोना अशुभ माना जाता हैं। 

1.बड़े बुजुर्गो और कई समय से सुनी हुई बाते के अनुसार  कुत्ते का रोना एक अशुभ संकेत माना जाता हैं कहा जाता हैं की यह किसी तरह की बुरी खबर का इशारा होता हैं। 

2.कुत्ता रोने से क्या होता है? लोगो की ऐसी धारणाये हैं जिसके अनुसार ऐसा कहा जाता हैं  कुत्ते का रोना दुख और बीमारी का बुलावा होता हैं जिससे की घर मैं बीमारी और दुःख का आगमन होता हैं। 

3. दरअसल कुत्तो का रोना जिसे हाउल करना कहते हैं वह एक प्रकार का सकते और बुलावा होता हैं अपने साथी कुत्तो के लिए। 

4.कुछ लोगो का यह भी मानना हैं की कुत्तो को आत्माये दिखती हैं इसलिए वह रोते हैं जो की सिर्फ एक कही सुनी बात हैं जिसका वास्तविक रूप मैं यकीन नहीं किया जा सकता हैं। 

यह भी पढ़े : साइबेरियन हस्की डॉग की कीमत


अजान के टाइम कुत्ते क्यों भोंकते हैं ?

अजान के टाइम कुत्ते क्यों भोंकते हैं ? अक्सर आपने यह बात पर गौर किया होगा की सुबह के अजान के वक्त कुत्ते भौकते है या फिर रोते हैं इस बात को लेकर अधिकतर लोगो के मन मैं कई प्रकार की धारणाये हैं।

अगर इसे सीधे और आसान शब्दों मैं समझा जाये तो अजान के टाइम कुत्ते इसलिए भौकते हैं क्योकि सुबह के समय शोर शराबा बिलकुल भी नहीं होता हैं और अजान की आवाज दूर तक साफ़ सुनाई देती हैं। 

जिसे सुनकर कुत्ते घबराकर या विचलित होकर भौकने लगते और अजान के आवाज के  प्रति अपनी स्वाभाविक प्रतिक्रिया जाहिर करते हैं।

यह भी पढ़े : बुलडॉग की जानकारी इतिहास स्वाभाव स्वास्थ्य। 


क्या कुत्ते का रोना शुभ होता है।

कुत्ते के रोने का मतलब हर व्यक्ति की मान्यता के हिसाब से भिन्न हो सकता है ज्यादातर लोग इसे एक अशुभ संकेत मानते हैं जैसा कि हमने ऊपर जिक्र किया हैं।

अगर आप पुरानी बातो और मान्यताओं पर विश्वास करते है तो कुत्ते का रोना आपके लिए अशुभ होगा और यदि कुत्ते का रोना आपके लिए एक सामान्य बात है तो आपको इस बात से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़े : रोड व्हीलर डॉग की जानकारी।


कुत्ते दिन में क्यों रोते हैं

कुत्ते दिन मैं क्यों रोते है दरअसल जिसे हम कुत्ते का रोना समझते है वह रोना नहीं है कुत्ते दिन मैं ऊंचे स्वर मैं चिलाते है जिसे हाउल कहते है तथा लोग इसे कुत्ते का रोना समझ लेते है कुत्ते रोते है लेकिन धीमे स्वर मैं मनुष्यों की तरह।


FAQ

Q: कुत्ता रोए तो क्या करना चाहिए?

ANS: कुत्ते रोने पर पुष्टि कीजिए की वह रो रहा है या हाउल कर रहा है यदि वह रो रहा है तो पता कीजिए वह क्यों रो रहा है उसे कुछ तकलीफ तो नही है या वह भूखा तो नही हैं।

Q: जब कुत्ता रोता है तो क्या होता है?

ANS: कुत्ता का रोना एक आम बात है लेकिन या आपकी मान्यताओं और धारणाओं के अनुसार सुभ या असुभ हो सकती हैं।

Q: क्या कुत्ते को भूत दिखाई देते हैं?

ANS: यह एक कही सुनी हुईं बात है तथा इसके बारे मैं कोई  पुख्ता तथ्य मोजूद नही है जो इस बात को स्पष्ट करे की कुत्तों को भूत दिखाई देते हैं।


Q: कुत्ता क्या संकेत देता है?

ANS: यदि कुत्ता दुखी है तो वह रो कर अपने दुखी होने का संकेत देता है और यदि वह खुश है तो उछल कूद कर पूछ को हिला कर सकते देता है बाकी फिर लोग अपने अनुसार इसके संकेतो को समझते है

Q: क्या कुत्ते को आत्मा दिखती है?

ANS: इस बारे मैं सप्ष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है यह आपके मानने पर निर्भर करता है क्योंकि इसके बारे मैं कोई ऐसी जानकारी मौजूद नहीं है जो की इस बात को पूरी तरह से सत्य साबित कर सके। 

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.