गोल्डन रिट्रीवर की कीमत 2022 इंडिया एवं खर्चे ।

गोल्डन रिट्रीवर की कीमत

गोल्डन रिट्रीवर डॉग एक बेहतरीन डॉग ब्रीड है जो की भारत सहित कई देशों मैं बहुत अधिक लोकप्रीय है लोग इसे एक फैमिली डॉग के रूप मै पालना काफ़ी पसंद करते है।

गोल्डन रिट्रीवर एक बेहद बुद्धिमान और समझदार डॉग ब्रीड है तथा यह स्वाभाव से शांत और अत्यंत कोमल होते है जिन्हे अपने मालिक और परिवार से बहुत प्रेम होता है।

तो यदि आप एक गोल्डन रिट्रीवर डॉग पालने का मन बना चुके है या पालने का सोच रहे हैं तो आपके मन मै यह प्रश्न जरूर आया होगा कि एक गोल्डन रिट्रीवर डॉग की क़ीमत कितनी हैं।

इस लेख मैं हम आपको golden retriever ki kimat के बारे मैं बताएंगे तथा एक गोल्डन रिट्रीवर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा गोल्डन रिट्रीवर डॉग के अन्य खर्चों के बारे मैं भी हम जानेंगे।


गोल्डन रिट्रीवर की कीमत।Golden Retriever puppy price in India

भारत मैं एक स्वस्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाले गोल्डन रिट्रीवर डॉग की कीमत 5,000–20,000/–Rs तक हो सकती हैं। लेकिन यह कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है जो की अलग अलग कारणो पर निर्भर करता है जिसके बारे मैं हम आगे विस्तार से जानेंगे।


गोल्डन रिट्रीवर डॉग की कीमत कम या ज्यादा कैसे हो सकती हैं?

एक गोल्डन रिट्रीवर की कीमत बताई गई कीमत से कम या फिर ज्यादा कई कारणों से हो सकती यह कारण इसकी कीमत को कई गुना तक प्राभावित कर सकती हैं।

तो आइए जानते है की इसकी कीमत किन कारणों की वजह से प्राभावित हो सकती है।

शहर

शहर गोल्डन रिट्रीवर की क़ीमत को काफी हद तक प्राभावित करती है क्योंकि आप यदि एक छोटे शहर मैं रहते है जहां कुछ चुनीदा ब्रीडर होते है तथा गोल्डन रिट्रीवर की इतनी डिमांड नही होती है जिसके कारण यह आपको कम कीमतों पर भी मिल सकती हैं।

वही इसके स्थान पर आप यदि एक बड़े ओर विकसित शहर मैं रहते है जहां कई डॉग ब्रीडर होते है तथा गोल्डन रिट्रीवर डॉग की अधिक डिमांड होती है तो यह आपको अधिक कीमतों पर भी देखने को मिल सकता है।

गुणवत्ता

गोल्डन रिट्रीवर या कोई भी अन्य नस्ल की कीमत मैं उसकी शुद्धता और गुणवत्ता एक अहम भूमिका निभाता है यदि आप एक शुद्ध गोल्डन रिट्रीवर डॉग लेते है तो वह यकीनन आपको थोड़े अधिक कीमतों पर मिलेगा।

ओर यदि आप एक मिक्स नस्ल वाली अशुद्ध गोल्डन रिट्रीवर खरीदते है यह आपको अपेक्षाकृत कम कीमत पर भी मिल जाएगा।


रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन एक गोल्डन रिट्रीवर के लिए उसकी शुद्धता और क्वालिटी के स्तर का प्रमाण होता है तो यदि आप एक ऐसा गोल्डन रिट्रीवर लेते है जिसके माता पिता और पूर्वज KCI (केनाल क्लब ऑफ इंडिया) द्वारा पंजीकृत है तो यह आपको सामान्य से थोड़े अधिक कीमत पर मिलेगा।

वही इसके स्थान पर आप एक अपंजीकृत गोल्डन रिट्रीवर नस्ल खरीदते है तो यह आपको कम कीमत पर भी मिल सकता हैं।

ब्रीडर या पेट स्टोर

डॉग खरीदने मैं ब्रीडर एक महत्वपूर्ण कड़ी होती है क्योंकि जब भी हम एक डॉग खरीदते है तो उसे एक ब्रीडर के माध्यम से ही खरीदते है।

आप यदि एक पंजीकृत,अनुभवी और भरोसेमंद ब्रीडर से गोल्डन रिट्रीवर खरीदते है तो यह आपको थोड़े अधिक कीमतों पर मिलेगा।

एवम आप यदि एक अपंजीकृत,अनुभवहीन ब्रीडर से डॉग खरीदते हो तो वह आपको कम कीमतों पर तो मिल जायेगा।


गोल्डन खरीदते समय इन बातो का ध्यान अवश्य रखें।

एक गोल्डन रिट्रीवर डॉग को खरीदते समय कुछ बातो का विशेष रूप से ध्यान रखना जरूरी होता है इन बातो को यदि आप ध्यान मैं रखते है और इनका पालन करते है तो आप गोल्डन रिट्रीवर से संबंधित भविष्य मैं होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

1.गोल्डन रिट्रीवर खरीदने के लिए हमेशा एक अनुभवी और पंजीकृत ब्रीडर का चुनाव करे एक अच्छा ब्रीडर आपको एक शुद्ध स्वस्थ नस्ल के साथ उससे सबंधित सभी और महत्वपूर्ण जानकारियां भी उलब्ध कराता है।

तथा भविष्य मैं होने वाली समस्यायों मैं आपको सहायता भी प्रदान करते हैं।

2.गोल्डन रिट्रीवर खरीदते समय हमेशा यह सुनिश्चित करे की वह kci द्वारा पंजीकृत है या नही एक यह उसके शुद्धता और ब्रीड स्टैंडर्ड का प्रमाण होता है।

एक पंजीकृत डॉग आपको यकीनन थोड़ा महंगा खरीदना पड़ सकता है लेकिन आप भविष्य मैं होने वाली दिक्कतों से बच सकते है।

3.गोल्डन रिट्रीवर डॉग खरीदते समय उसके स्वास्थ्य की भी पुष्टि करें क्योंकि आप यह बिल्कुल भी नही चाहेगे की आप अस्वस्थ और बीमार गोल्डन रिट्रीवर खरीदे।

स्वास्थ्य की जांच करने के लिए आप उसके आंखो और बालो के रंग एवम शारीरिक हाव भाव से कर सकते हैं।

4.गोल्डन रिट्रीवर खरीदते समय उसकी उम्र का भी ध्यान रखे अवश्य रखें एक गोल्डन पिल्ले की आयु चार से छः सप्ताह की होनी चहिए।


गोल्डन रिट्रीवर डॉग के अन्य खर्चे।

गोल्डन रिट्रीवर की कीमत के अलावा इसके अन्य खर्चे भी होते है जो की आप इसके देखभाल और खान पान पर करते है तथा एक गोल्डन रिट्रीवर को अपनाने से पहले हमे इन खर्चों के बारे मैं जानना जरूरी होता हैं।

गोल्डन रिट्रीवर भोजन

भोजन गोल्डन रिट्रीवर के लिए एक बुनियादी जरूरत है तथा एक जिम्मेदार और अच्छे डॉग ओनर होने के नाते आपकी यह ज़िम्मेदारी बनती है की आप उसे एक पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध कराए।

यदि आप अपने डॉग को घर का भोजन देते है तो उमसे पोषक तत्वों मात्रा को संतुलित कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आप यदि एक रेडिमेड डॉग फूड का चयन करते है 2,000–4,000/–Rs तक मासिक खर्च हो सकता हैं।

भोजन पर यह खर्च कम या फिर ज्यादा भी हो सकता है वह भोजन की गुणवत्ता और गोल्डन रिट्रीवर की आकार उम्र और पाचन शक्ति पर निर्भर करेगा।

गोल्डन रिट्रीवर शारिरीक देखभाल

गोल्डन रिट्रीवर को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रखने के लिए आपको उसके शारीरिक साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी होता हैं जिसके लिए आपको नियमित अंतराल मैं इसे नहलाने की आवश्यकता होती है  तथा बाल,नाखून और दांतों की सफाई करनी होती है।

शारीरिक सफाई के लिए आपको सम्पू, कंडीशनर एवम दांतो,बालो और नाखूनों की सफाई हेतु उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी जिसका खर्चा देखा जाए तो 1,000–2,000/–Rs तक हो सकता हैं।


गोल्डन रिट्रीवर वैक्सिनेशन

वैक्सिनेशन गोल्डन रिट्रीवर के लिए एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया होती हैं एक गोल्डन को अपने जन्म के शुरुवाती दिनों मै कई प्रकार के जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है।

तथा इन बीमारियों से बचाव हेतु नियम अनुसार सभी जरूरी टीके लगवाना बेहद जरूरी होता है तथा वैक्सिनेशन मैं होने वाल खर्च लगभग 5,000–10,000/–Rs रुपए तक हो सकता हैं।

गोल्डन रिट्रीवर बिस्तर

एक गोल्डन रिट्रीवर खेलने कूदने और व्यायाम करने के बाद थक जाता है जिसके बाद उसे आराम करने के लिए एक अच्छे ओर आरामदायक बिस्तर की जरूरत होती है तथा अच्छी गुणवत्ता वाले बिस्तर की कीमत 4,000–6,000/–Rs तक हो सकती हैं।

गोल्डन रिट्रीवर अन्य खर्चे

बात करे गोल्डन रिट्रीवर के अन्य खर्चों के बारे मैं तो यह उनके लिए खिलोने कपड़े  यह सब चीजे हो सकती है इसके अलावा बेल्ट, लीश (रस्सी) यह सभी उसके अन्य खर्चों मैं शामिल किए जा सकते हैं।

इन सभी चीजों पर किया जाने वाला खर्च निश्चित या अनुमानित नही होता है यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपने डॉग को कोन सी चीजे उपलब्ध कराते हैं।

SHARE THIS :

Leave a Comment

Your email address will not be published.